Advertisement
trendingPhotos2379883
photoDetails1hindi

क्या है USB Condom? सफर के दौरान जेब में रखना हुआ बहुत जरूरी; आप भी जानिए

USB Condom Device: USB चार्जिंग स्कैम तेजी से बढ़ता जा रहा है. लाखों लोग इसका शिकार बने हैं. लोगों को बचाने के लिए यूएसबी कॉन्डम (USB Condom) आ चुका है. यह डेटा ट्रांसफर करने से रोकता है और खासकर ट्रैवल के दौरान यह आपको सुरक्षित रखता है. आइए जानते हैं क्या है यूएसबी कॉन्डम (What Is USB Condom) और यह डिवाइस कितना का मिलता है....

 

क्या है USB Condom?

1/5
क्या है USB Condom?

'USB कंडोम' नाम की डिवाइस इन दिनों बहुत पॉपुलर हो रही है. ये डिवाइस इसलिए मशहूर हो रही है क्योंकि लोग पब्लिक जगहों पर USB पोर्ट से अपने फोन चार्ज करने से डरते हैं. USB कंडोम या USB डेटा ब्लॉकर एक छोटी सी डिवाइस है जो आपके फोन या टैबलेट में डेटा ट्रांसफर को रोक देती है लेकिन बिजली को पास होने देती है जिससे आपका फोन चार्ज हो सकता है.

कितनी होती है कीमत

2/5
कितनी होती है कीमत

इन डिवाइस की कीमत लगभग 500 रुपये होती है और इन्हें आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं. पोर्टापॉव USB डेटा ब्लॉकर (PortaPow USB data blocker) एक मशहूर डिवाइस है. इसे आपको बस USB केबल से जोड़ना होता है और ये आपके फोन को पब्लिक USB चार्जिंग स्टेशन से कनेक्ट होने पर डेटा ट्रांसफर रोक देता है. यानी ये डिवाइस आपके USB केबल को सिर्फ चार्जिंग केबल में बदल देती है और डेटा ट्रांसफर बंद कर देती है.

बढ़ रहा यूएसबी चार्जिंग स्कैम

3/5
बढ़ रहा यूएसबी चार्जिंग स्कैम

USB कंडोम इसलिए जरूरी हो रहे हैं क्योंकि 'जूस जैकिंग' यानी USB चार्जिंग स्कैम बहुत बढ़ गया है. हमलावर इन पब्लिक चार्जिंग स्टेशनों में मालवेयर डाल देते हैं और जब कोई अपना फोन चार्ज करने के लिए लगाता है तो उनके फोन में रैंसमवेयर आ सकता है या उनका पर्सनल डेटा जैसे पासवर्ड चोरी हो सकता है.

लालच में न आएं

4/5
लालच में न आएं

धोखेबाज लोग अक्सर पब्लिक जगहों पर चार्जिंग केबल लटका देते हैं ताकि लोग अपने फोन चार्ज करने के लिए लालच में आ जाएं. इसलिए अगर आपको कहीं ऐसा दिखे तो अपना फोन चार्ज न करें. आप सेफ चार्जिंग के लिए USB डेटा ब्लॉकर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

हो सकती है धोखाधड़ी

5/5
हो सकती है धोखाधड़ी

अक्सर USB चार्जर से धोखाधड़ी होने पर आपके फोन में रैंसमवेयर आ जाता है. इससे आपका फोन लॉक हो जाता है और आप तब तक फोन इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे जब तक आप पैसे नहीं देते. ये पैसे काफी ज्यादा हो सकते हैं और ये भी नहीं पता होता कि पैसे देने के बाद वो आपके फोन को अनलॉक करेंगे भी या नहीं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़