Advertisement
trendingPhotos2381421
photoDetails1hindi

Tata Curvv EV खरीदने के लिए कितनी होनी चाहिए सैलरी? समझें पूरा गणित

Tata Curvv EV on road price: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग के बीच टाटा मोटर्स ने अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी टाटा कर्व ईवी को लॉन्च किया है. यह शानदार इलेक्ट्रिक कार की कीमत 17.49 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है. टाटा कर्व ईवी कुल सात वेरिएंट्स में आती है और इसमें 6 एयरबैग्स जैसी सुरक्षा सुविधाएं शामिल हैं. इस एसयूवी की ग्राउंड क्लियरेंस 190 मिमी है और यह 5 अलग-अलग रंगों में उपलब्ध है. इसके अलावा, उपयोगकर्ताओं ने इस वाहन की ड्राइविंग रेंज को 549.43 किलोमीटर के रूप में रिपोर्ट किया है, जो इसे लंबी दूरी के लिए भी एक बढ़िया ऑप्शन बनाता है. लेकिन सवाल उठता है कि आखिर इस कार को खरीदने के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए? आइए समझते हैं पूरा गणित.

टाटा कर्व ईवी

1/5
टाटा कर्व ईवी

अगर आप इस शानदार SUV को खरीदने का विचार कर रहे हैं, तो सबसे पहले आपको अपनी फाइनेंशियल स्थिति को ध्यान में रखते हुए एक सही प्लान बनाना होगा. एक सामान्य नियम के तहत, कार की खरीदारी के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होगा, जिसमें डाउन पेमेंट, EMI और लोन टेन्योर शामिल हैं.

20% डाउन पेमेंट का नियम

2/5
20% डाउन पेमेंट का नियम

Tata Curvv EV का एक्स शोरूम कीमत 17.49 लाख रुपये. इसके बाद इंश्योरेंस, रजिस्ट्रेशन और अन्य चार्जेस जुड़कर कार की ऑन-रोड कीमत लगभग 18.55 लाख रुपये हो जाएगी. इस कीमत पर आपको 20% का डाउन पेमेंट करना होगा, जो लगभग 3.71 लाख रुपये के करीब होगा.

EMI कितनी होनी चाहिए?

3/5
EMI कितनी होनी चाहिए?

जब भी आप किसी वाहन के लिए लोन लेते हैं, तो यह सुनिश्चित करना जरूरी होता है कि आपकी EMI आपकी मासिक आय का 10% से अधिक न हो. उदाहरण के तौर पर, यदि आपकी मासिक आय 1 लाख रुपये है, तो आपकी EMI 10,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए.

लोन टेन्योर (अवधि) का ध्यान रखें

4/5
लोन टेन्योर (अवधि) का ध्यान रखें

लोन की अवधि यानी लोन टेन्योर को भी ध्यान में रखना बेहद जरूरी है. लोन की अवधि को 4 साल से अधिक नहीं रखना चाहिए. लंबे समय तक लोन लेने से आपकी कुल ब्याज राशि बढ़ सकती है, जिससे वाहन की कुल लागत में भी इजाफा होगा.

टाटा कर्व ईवी खरीदने के लिए कितनी सैलरी?

5/5
टाटा कर्व ईवी खरीदने के लिए कितनी सैलरी?

अगर आप Tata Curvv EV को खरीदने के लिए 15 लाख रुपये का लोन लेते हैं और इसे 4 साल के लिए 9.5% ब्याज दर पर लेते हैं, तो आपकी मासिक EMI लगभग 37,685 रुपये के करीब होगी. तो कार खरीदने के बेसिक रूल 20/4/10 के हिसाब से आपकी सैलरी साढ़े 3 लाख रुपये के आसपास होनी चाहिए, ताकि आपका फैमली बजट बिगड़ न जाए.

ट्रेन्डिंग फोटोज़