Advertisement
trendingPhotos2350223
photoDetails1hindi

WhatsApp पर फ्रॉड से बचाएगी ये वेबसाइट, स्पैम लिंक्स का खोल देगी कच्चा-चिट्ठा

How to Check WhatsApp Spam Link: आपने ऐसे कई मामले देखे होंगे, जहां लोगों के पास किसी अनजान नंबर से कोई लिंक आया और लिंक पर क्लिक करके उनके साथ साइबर ठगी हो गई. ऐसे लिंक व्हाट्सएप पर लिंक्स भेजकर किए जाते हैं. आइए आपको इनसे बचने का तरीका बताते हैं. 

WhatsApp

1/5
WhatsApp

व्हाट्सएप का इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते हैं. इसी को देखते हुए यह प्लेटफॉर्म स्कैमर्स से भी अछूता नहीं है. व्हाट्सएप की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए स्कैमर्स भी इसका इस्तेमाल लोगों के साथ फ्रॉड करने के लिए करते हैं. 

 

फ्रॉड लिंक्स

2/5
फ्रॉड लिंक्स

व्हाट्सएप पर धोखाधड़ी की शुरुआत फ्रॉड लिंक्स से होती है. स्कैमर्स लोगों को लिंक शेयर करते हैं, जिन पर क्लिक करते ही लोगों के साथ साइबर ठगी हो जाती है. इन लिंक्स में मालवेयर छुपा हो सकता है, जो इन लिंक्स पर क्लिक करते ही डाउनलोड हो जाता है और आपकी जरूरी जानकारी स्कैमर को दे सकता है.  

पर्सनल डिटेल्स

3/5
पर्सनल डिटेल्स

स्कैमर आपकी पर्सनल डिटेल्स का इस्तेमाल आपके साथ फ्रॉड करने के लिए कर सकता है. वो आपके पर्सनल डेटा को एक्सेस कर सकता है और उसका इस्तेमाल आपको ब्लैकमेल करने के लिए कर सकता है. ऐसे में सवाल उठता है कि इससे कैसे बचा जाए. आज हम आपको एक वेबसाइट के बारे में बताते हैं, जो आपको किसी भी लिंक का कच्चा-चिट्ठा बता देगी. 

इस वेबसाइट का इस्तेमाल करें

4/5
इस वेबसाइट का इस्तेमाल करें

हम जिस वेबसाइट की बात कर रहे हैं उसका नाम  virustotal.com है. इस वेबसाइट से आप किसी भी लिकं की जांच कर सकते हैं कि वह असली है या नकली. इससे आप फ्रॉड लिंक्स पर क्लिक करने से बच सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे इस वेबसाइट का इस्तेमाल करके लिंक की जांच कर सकते हैं. 

इस्तेमाल करने का तरीका

5/5
इस्तेमाल करने का तरीका

सबसे पहले उस लिंक को कॉपी करें जिसकी आप जांच करना चाहते हैं. लिंक पर देर तक टैप करने से कॉपी का ऑप्शन आ जाएगा. फिर virustotal.com वेबसाइट खोलें. यहां आप सर्च बार में लिंक को पेस्ट करें. इसके बाद वेबसाइट लिंक की जांच करेगी. अगर स्क्रीन पर सारे ऑप्शन के आगे ग्रीन टिक नजर आए इसका मतलब है कि वेबसाइट सही है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़