close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार विधानपरिषद चुनाव : राबड़ी देवी ने किया नॉमिनेशन, तेजप्रताप और तेजस्वी भी रहे मौजूद

राबड़ी देवी के पर्चा दाखिल करने के दौरान विधानसभा में विरोधी दल के नेता तेजस्वी यादव और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव सहित पार्टी के कई बड़े नेता मौजूद रहे.

बिहार विधानपरिषद चुनाव : राबड़ी देवी ने किया नॉमिनेशन, तेजप्रताप और तेजस्वी भी रहे मौजूद
MLC चुनाव के लिए राबड़ी देवी ने किया नॉमिनेशन. (फाइल फोटो)

पटना : बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री और विधानपरिषद में प्रतिपक्ष की नेता राबड़ी देवी ने आज (शुक्रवार को) एमएलसी चुनाव के लिए नॉमिनेशन किया. पर्चा दाखिल करने के दौरान विधानसभा में विरोधी दल के नेता तेजस्वी यादव और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव सहित पार्टी के कई बड़े नेता मौजूद रहे. ज्ञात हो कि नीतीश कुमार और राबड़ी देवी सहित 11 सदस्यों की विधानपरिषद की सदस्यता समाप्त हो रही है.

राबड़ी के अलावा आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के बेटे संतोष मांझी ने भी नॉमिनेशन किया. आरजोडी ने अपनने चार उम्मीदवार को चुनावी मैदान में उतारा है.

पढ़ें- बिहार विधान परिषद चुनाव का समीकरण, 11वीं सीट के लिए होगा टक्कर

ख्यमंत्री नीतीश कुमार और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी का कार्यकाल 6 मई को समाप्त होने वाला है. परिषद के 11 सीटों में से जेडीयू के छह सदस्य, बीजेपी के चार सदस्य और आरजेडी के एक सदस्य का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. हालांकि इनमें कुछ सदस्यों का जीतना तय है लेकिन 11वीं सीट पर पेंच फंसता दिख रहा है.

पढ़ें- विधान परिषद चुनाव : आरजेडी ने बुलाई बैठक, जेडीयू ने कहा- हमारे पास पर्याप्त संख्या बल

बिहार विधान परिषद सदस्य चुनने के लिए 22 मतों की जरूरत होती है. संख्या बल के लिहाज से 10 लोगों की सदस्यता जीतना तय है कि किस पार्टी की कितने सदस्य परिषद में पहुंचेंगे. तय सदस्यों की बात करें तो इसमें आरजेडी के 4, जेडीयू के 3, बीजेपी के 2 और काग्रेंस के 1 सदस्यों का जीतना तय है. लेकिन राजनीतिक पार्टियां 11वीं सीट के लिए अपनी रणनीति बनाने में लगे हैं.