एक आम इंजीनियर की कहानी, जिसने बनाया एक सफल स्टार्टअप: इंस्टाएस्ट्रो!
Advertisement
trendingNow12001946

एक आम इंजीनियर की कहानी, जिसने बनाया एक सफल स्टार्टअप: इंस्टाएस्ट्रो!

InstaAstro: तो चलिए जानते हैं ज्योतिष स्टार्टअप इंस्टाएस्ट्रो और उसके फाउंडर नितिन वर्मा के बारे में, जिसने लोगों के जीवन को ज्योतिष विज्ञान के द्वारा पूर्ण रूप से बदल दिया है.

एक आम इंजीनियर की कहानी, जिसने बनाया एक सफल स्टार्टअप: इंस्टाएस्ट्रो!

क्या कभी आपने सोचा है कि भविष्य की जानकारी हमें पहले से मिल जाए तो हम जीवन में अपने कदम सोच-समझ कर रखें. तो चलिए जानते हैं ज्योतिष स्टार्टअप इंस्टाएस्ट्रो और उसके फाउंडर नितिन वर्मा के बारे में, जिसने लोगों के जीवन को ज्योतिष विज्ञान के द्वारा पूर्ण रूप से बदल दिया है.

हर सफलता के पीछे जरूर एक कहानी होती है तो आइए जानते हैं नितिन वर्मा के जीवन की दिलचस्प कहानी. इंस्टाएस्ट्रो के फाउंडर नितिन वर्मा ने आईआईटी, कानपुर से बीटेक की डिग्री प्राप्त की. उसके बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में जॉब की, लेकिन वो अपने जॉब से खुश नहीं थे, क्योंकि उनके मन में कुछ अलग करने की चाह थी. तब उन्होंने स्टार्टअप करने को सोचा, लेकिन उन्हें कोई प्रोजेक्ट नहीं मिल रहे थे. वो अपनी होप खो चुके थे और उन्हें ऐसा लग रहा था सब कुछ समाप्त हो चुका है. फिर उनकी मुलाकात एक ज्योतिषी से हुई. उस ज्योतिषी ने भविष्यवाणी की कि उन्हें होप नहीं खोनी चाहिए. आगे उनका करियर बहुत उज्जवल है और वो सफल उद्यमशील के रूप में करियर बनाएंगे.

नितिन वर्मा को उसकी बातों पर विश्वास नहीं हुआ, पर कुछ समय बाद उन्हें प्रोजेक्ट मिलने लगे और उन्होंने डी बॉय डी एक्स (DByDx) सॉफ्टवेयर और एडुरेका (Edureka) जैसी कंपनियों की शुरुआत की. इन दोनों कंपनियों को टॉप मोस्ट केल्टन और वेरंडा लैब जैसी कंपनियों को टेकओवर दिया गया था. इसके बाद नितिन ने ज्योतिष की दुनिया में अपना अलग ही नाम करने वाली कंपनी इंस्टाएस्ट्रो की शुरुआत की. उन्होंने अपने अनुभव को पूरी तरह से इंस्टाएस्ट्रो को सफल स्टार्टअप बनाने में लगा दिया. 

नितिन वर्मा के लिए इंस्टाएस्ट्रो का सफर बिल्कुल आसान नहीं था. आज के समय कुशल ज्योतिषियों को इंस्टाएस्ट्रो के साथ जोड़ने का सफर कठिन था. नितिन वर्मा ने कुशल और ज्योतिष का ज्ञान रखने वाले ज्योतिषियों की खोज शुरू की. यह देख कर वो आश्चर्यचकित हो गए कि कुछ ऐसे लोग हैं जो ज्योतिष ज्ञान में माहिर हैं.

नितिन वर्मा कहते हैं, 'जिस तरह एक इंजीनियर को उचित सैलरी प्राप्त होती हैं उस तरह एक ज्योतिषी को भी उचित सैलरी मिले, ऐसा मेरा लक्ष्य है. इंस्टाएस्ट्रो से जुड़े ज्योतिषियों को उचित आय और संसाधन मिल रहे हैं, जिससे मैं बहुत खुश हूं.'

इंस्टाएस्ट्रो को 2 वर्ष पूरे हो चुके हैं और इंस्टाएस्ट्रो अपने लक्ष्य ‘मात्रा से अधिक गुणवत्ता’ है, जिस पर वो खरा उतर रहा है. नितिन वर्मा का स्टार्टअप आश्चर्यचकित रूप से अच्छा चल रहा है. 5 इंटरव्यू कठिन परीक्षा के पश्चात इंस्टाएस्ट्रो ज्योतिषियों को जोड़ता है. इंस्टाएस्ट्रो पहली कॉल और चैट मात्र 1 रुपये में अपनी पहली परामर्श देता है. इंस्टाएस्ट्रो पर 50 लाख से अधिक ग्राहक और 1500 से अधिक कुशल ज्योतिष जुड़े हैं और आने वाले वर्ष में इंस्टाएस्ट्रो का उद्देश्य 1 बिलियन प्रतिदिन परामर्श देना है.

इंस्टाएस्ट्रो के फाउंडर नितिन वर्मा की कहानी से हमें यह पता चलता है कि हमें कभी होप नहीं खोनी चाहिए और अपने लक्ष्य की तरफ आगे बढ़ते रहना चाहिए. 
'कौन कहता है आसमान में सुराख नहीं होता,एक पत्थर तो तबियत से उछालो यारों.'

Trending news