Career Tips: बेस्ट स्पीकर बनने की है ख्वाहिश? आजमाएं ये 5 तरीके, सुधर जाएगी स्पीकिंग स्किल्स
Advertisement

Career Tips: बेस्ट स्पीकर बनने की है ख्वाहिश? आजमाएं ये 5 तरीके, सुधर जाएगी स्पीकिंग स्किल्स

Relationship tips: अगर आप भी एक गुड स्पीकर बनने चाहते हैं तो आज हम आपके लिए कम्युनिकेशन स्किल्स को इम्प्रूव करने के कुछ सिंपल टिप्स लेकर आए हैं जिनको आजमाकर आप एक गुड स्पीकर बन सकते हैं, तो चलिए जानते हैं कम्युनिकेशन स्किल्स को कैसे इम्प्रूव करें.

 

Career Tips: बेस्ट स्पीकर बनने की है ख्वाहिश? आजमाएं ये 5 तरीके, सुधर जाएगी स्पीकिंग स्किल्स

How to improve communication skills: कम्युनिकेशन स्किल्स पर्सनैलिटी डेवलपमेंट में विशेष भूमिका अदा करती है. कई लोग स्वाभाव से शर्मीले होते हैं इसी वजह से वो किसी के सामने बोलने में झिझक फील होती है. वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपनी अच्छी स्पीकिंग स्किल के चलते लाइफ में बहुत ही हासिल कर लेते हैं. ऐसे में अगर आप भी एक गुड स्पीकर बनने चाहते हैं तो आज हम आपके लिए कम्युनिकेशन स्किल्स को इम्प्रूव करने के कुछ सिंपल टिप्स लेकर आए हैं जिनको आजमाकर आप एक गुड स्पीकर बन सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (How to improve communication skills) कम्युनिकेशन स्किल्स को कैसे इम्प्रूव करें.....

शब्दों का चुनाव सोच समझकर करें
अगर आप एक अच्छे स्पीकर बनाना चाहते हैं तो बोलते समय शब्दों का चुनाव सोच-समझकर ही करना चाहिए. ऐसे मेें आप सबसे पहले अपने डिक्शन को सुधारे. इससे आपकी गुड स्पीकर बनने की तमन्ना पूरी हो सकती है. 

सुधारना है जरूरी उच्चारण 
मात्र सही शब्दों का चुनाव ही नहीं बल्कि उन शब्दों का सही उच्चारण भी गुड स्पीकर की लिस्ट में शामिल होता है. इसके अभ्यास के लिए टंग ट्विस्टर ट्राइ एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. इससे आपको सुनने वाले लोग आपके आसानी से इम्प्रेस हो जाते हैं. 

विकसित करें रीडिंग हैबिट्स
गुड स्पीकर बनने के लिए अच्छे रीडर बनने की आवश्यकता होती है. ऐसे में आप रोजाना शीशे के सामने जोर-जोर से बोलकर पढ़ने का अभ्यास करें. इससे न केवल आप शब्दों का बेहतर उच्चारण कर सकेंगे बल्कि आप के अंदर रीडिंग हैबिट भी विकसित होंगी. 

बोलने की टोन में सुधार करें
गुड स्पीकर बनने के लिए आपको अपनी टोन पर भी फोकस करने की आवश्यकता होती है. इसलिए आप हमेशा केवल एक टोन में बात न करके अपनी बात को बताते वक्त आवश्यकतानुसार तेज और धीमी टोन को फॉलो करें. इससे सुनने वाले लोग आपके जल्दी इम्प्रेस हो जाते हैं. 

न बोलें नॉन स्टॉप 
गुड स्पीकर बनने के लिए आप कॉन्वर्सेशन को हमेशा टू वे बनाने का प्रयास करें. इसलिए आप नॉन स्टॉप बोलने से बचें. ऐसे में आप रुक-रुक कर और आराम से बोलना सीखें. इससे लोग आपकी बातों को आसानी से सुन और समझ सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news