Jealousy in Relationships: क्या आपको भी होती है अपने पार्टनर से जलन? जानें अपने विचारों और इमोशन को कैसे सुधारें
Advertisement
trendingNow11574165

Jealousy in Relationships: क्या आपको भी होती है अपने पार्टनर से जलन? जानें अपने विचारों और इमोशन को कैसे सुधारें

Relationships Tips: जलन या किसी रिश्ते में विश्वास करने में कठिनाई होना एक सुरक्षात्मक रणनीति है जो हमें फिर से चोटिल होने से बचाने का प्रयास करती है.

Jealousy in Relationships: क्या आपको भी होती है अपने पार्टनर से जलन? जानें अपने विचारों और इमोशन को कैसे सुधारें

Relationships Tips: अपने आप को ईर्ष्यालु व्यक्ति के रूप में पहचाने जाने के बजाय ये जाने कि आप कई अलग-अलग विचारों, फीलिंग, विश्वासों, भय और सपनों के साथ एक जटिल प्राणी हैं. यदि आपका भरोसा अतीत में टूट गया है, तो फिर से भरोसा करना सीखना वास्तव में कठिन हो सकता है. जलन या किसी रिश्ते में विश्वास करने में कठिनाई होना एक सुरक्षात्मक रणनीति है जो हमें फिर से चोटिल होने से बचाने का प्रयास करती है. हमें जलन को बदलने, दबाने, रोकने, खत्म होने या छुटकारा पाने की आवश्यकता नहीं है. इसके बजाय, इसे स्वीकार करने और स्वीकार करने की आवश्यकता है. आइए जलन को संदर्भ में रखें और समझें कि एक सार्थक जीवन और सार्थक संबंध कैसे बनाए.

निगरानी और स्वीकार 
जलन की फीलिंग की निगरानी और स्वीकार करने का अभ्यास करें. उन भावनाओं को महसूस करना ठीक है. वे अस्थायी हैं और आपको महसूस होने वाली हर भावना को नियंत्रित करने की आवश्यकता नहीं है. आपको यह तय करना है कि आप उनका क्या मतलब निकालते हैं, आप उन पर कितना ध्यान देते हैं और आप उन पर कार्रवाई करते हैं या नहीं.

जलन के विचार और फीलिंग
संभावित विश्वासघात के बारे में आपको चेतावनी देकर आपकी मदद करने और आपकी रक्षा करने की कोशिश करने के लिए जलन के विचारों और फीलिंग का धन्यवाद करें जिससे आपको दर्द हो सकता है. जलन के विचार आपको भविष्यवाणी करने में मदद करने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या हो सकता है और आपको आश्चर्यचकित होने से रोक सकता है.

सबसे खराब स्थिति पर विचार करें
यदि आपके साथी ने धोखा दिया तो क्या होगा? क्या होगा अगर उन्होंने आपको छोड़ दिया? क्या होगा यदि आपको वह नहीं मिलता जो आप चाहते हैं? आपके लिए क्या मतलब है? क्या तुम बचोगे? क्या आप फिर कभी खुश व संतुष्ट होंगे? क्या यह संभव है कि आपको कोई दूसरा, इससे भी बेहतर रिश्ता मिल जाए? क्या आप इसे पूरा कर सकते हैं और फल-फूल सकते हैं और फिर से जीवन में अर्थ और संतुष्टि पा सकते हैं?

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news