Saas-Bahu Relation: आदर्श बहू बनने के लिए लड़कियां इन बातों का रखें ध्यान, ससुराल में नहीं होंगे झगड़े
Advertisement

Saas-Bahu Relation: आदर्श बहू बनने के लिए लड़कियां इन बातों का रखें ध्यान, ससुराल में नहीं होंगे झगड़े

Fighting Between Saas-Bahu: आजकल सास की शिकायत होती है कि उनकी बहू सास से आदर्श बहु बनने का प्रयास नहीं करती हैं, इसके कई कारण हो सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि इसके पीछे की वजह क्या हो सकती है. 

 

Saas-Bahu Relation: आदर्श बहू बनने के लिए लड़कियां इन बातों का रखें ध्यान, ससुराल में नहीं होंगे झगड़े

Fighting Between Saas-Bahu: नवविवाहित लड़की अपनी सास से आदर्श बहु बनने का प्रयास नहीं करती हैं, इसके कई कारण हो सकते हैं. यह एक सामान्य समस्या है जो नए घर में रहने वाली नवविवाहित लड़कियों के साथ होती है. यहां हम कुछ आम कारण बता रहे हैं जो इस समस्या का मुख्य कारण हो सकते हैं. अक्सर देखा जाता है कि ससुराल में नयी नयी शादी हुई लड़की के लिए जीवन की सबसे कठिन परीक्षा होती है. वह अपनी सास को खुश करने की कोशिश करती है लेकिन कभी-कभी वह इस मुश्किल से निपटने में असफल हो जाती है.

इन कारणों से बहू नहीं बनती है आदर्श बहू-

1. बुरी तरह से सजा देने वाली सास
नवविवाहित लड़की को अपनी सास के साथ अच्छे संबंध बनाने की चाहत होती है, लेकिन जब सास उन्हें बुरी तरह से सजा देती हैं, तो वह उनसे अलग होने का निर्णय ले सकती हैं.

2. जल्दबाजी में नवविवाहित लड़की
नवविवाहित लड़की अपनी सास को नहीं जानती है और उनके साथ अच्छे संबंध बनाने के लिए कुछ समय चाहिए होता है.इसलिए अगर वह जल्दबाजी में कुछ गलत कर देती है तो सास उसे समझती नहीं हैं.

3. अधिक शिक्षा का होना
आजकल नवविवाहित लड़कियों में शिक्षित लड़कियों की संख्या बढ़ रही है. अधिक शिक्षा के कारण, वे अपने करियर को आगे बढ़ाने में ध्यान देती हैं और अपने ससुराल में एक आदर्श बहू बनने के लिए पर्याप्त समय नहीं निकाल पाती हैं.

4. सामाजिक बदलाव
आधुनिक समाज में वैवाहिक संबंधों में कुछ सामाजिक बदलाव हुए हैं. अब लड़कियों के जीवन में नई दृष्टिकोण आए हैं जो उन्हें स्वतंत्र बनाते हैं जो कि ससुराल में आदर्श बहू बनने के लिए नहीं उपयोगी हो सकते.

5. ससुराल में लक्ष्य की अस्पष्टता
ससुराल में एक आदर्श बहू बनने के लिए लक्ष्यों की अस्पष्टता एक और कारण है. सभी ससुराल में अलग-अलग लक्ष्य होते हैं जो कि लड़की के लिए स्पष्ट नहीं होते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news