Hindu Wedding Rituals: आखिर क्यों वर-वधू एक-दूसरे को पहनाते हैं जयमाला, क्या आप जानते हैं इस रस्म के पीछे की वजह
Advertisement
trendingNow11798551

Hindu Wedding Rituals: आखिर क्यों वर-वधू एक-दूसरे को पहनाते हैं जयमाला, क्या आप जानते हैं इस रस्म के पीछे की वजह

Relationship Tips: क्या आप जानते हैं कि आखिर शादी में जयमाला की रस्म क्यों की जाती है? अगर नहीं तो आज हम आपको शादी में वरमाला की रस्म के महत्व के बारे में बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं जयमाला की रस्म के पीछे की सच्चाई.

Hindu Wedding Rituals: आखिर क्यों वर-वधू एक-दूसरे को पहनाते हैं जयमाला, क्या आप जानते हैं इस रस्म के पीछे की वजह

Significance of Varmala Exchange Ceremony: दुनिया के सबसे पुराने घर्मों में से एक है हिंदू धर्म. इसी वजह से उस समय की परंपराओं और रस्मों का चलन आ भी है. हालांकि कुछ ऐसे आज खत्म हो चुकी है, कई रस्मों और रिवाजों में समय के साथ बदलाव हुआ है. हिंदू धर्म में शादियां मात्र वर-वधू के बीच ही नहीं बल्कि दो फैमिलीज के बीच होती है. इसलिए शादी की रस्मों को पुरीने समय ही फॉलो किया जाता है. इन्हीं रस्मों में से एक वरमाला या जयमाला. वरमाला का ज्रिक वेदों में भी किया गया है. लेकिन आज के समय में इस रस्म को थोड़े से बदलाव के साथ अपनाया जा रहे है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर शादी में जयमाला की रस्म क्यों की जाती है? अगर नहीं तो आज हम आपको शादी में वरमाला की रस्म के महत्व के बारे में बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं (Significance of Varmala Exchange Ceremony) जयमाला की रस्म के पीछे की सच्चाई......

वरमाला की रस्म होती है मस्ती से भरपूर
पुराने समय में जब दुल्हन शर्माते हुए दूल्हे को वरमाला पहनाती थी तो सब लोग शांति से होकर देखते थे. लेकिन समय के साथ जयमाला की ये रस्म बहुत मस्ती भरी बन चुकी है. इस रस्म के दौरान 2 टीम बन जाती हैं. एक लड़की वालों की और दूसरी लड़के वालों की. फिर दुल्हा और दुल्हन के दोस्त और रिश्तेदार दोनों को वरमाला पहनाते समय समय उठा लेते हैं जिससे ये रस्म मौज मस्ती से भर जाता है. 

आखिर वरमाला की रस्म क्यों की जाती है
वरमाला पहनाने की रस्म का सीधा संबंध भरवान शिव-पार्वती और राम-सीता के दौर से माना जाता है. इस रस्म के दौरान वर-वधू सात जन्मों के लिए एक बंधन में बंधने के लिए अपना पहला कदम बढ़ाते हैं. जब वर-वधू एक दूसरों को वरमाला पहनाते हैं तो इसका अर्थ है कि वो दोनों एक दूसरे को लाइफ टाइम के लिए हलबैंड और वाइफ स्वीकार करते हैं.

क्यों दूल्हा पहले नहीं पहनाता दुल्हन को माला
जब वरमाला की इस रस्म की शुरूआत हुई थी तो किसी भी पुरुष को स्त्री से विवाह करने के लिए अपनी काबिलियत को साबित करना होता था. किसी वजह से लड़की की शादी के लिए स्वयंवर का आयोजन किया जाता था जिसमें लड़की अपने पसंद के पुरुष को वरमाला पहनाकर अपना पति चुनती थीं. इसी के चलते आज के दौर में भी दुल्हन ही दुल्हे को पहले वरमाला पहनाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news