छठ महापर्व में खरना का है विशेष महत्व, इस विधि-विधान से आज करें पूजा
Advertisement
trendingNow1788473

छठ महापर्व में खरना का है विशेष महत्व, इस विधि-विधान से आज करें पूजा

छठ पर्व में खरना (Kharna) का विशेष महत्व है. इस दिन व्रत रखा जाता है और रात में रसिया (Rasiya) (खीर) का प्रसाद ग्रहण किया जाता है. इस साल खरना का पर्व 19 नवंबर को मनाया जा रहा है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली. छठ महापर्व (Chhath Festival 2020) का बृहस्पतिवार यानी 19 नवंबर को दूसरा दिन है. इस दिन को खरना (Kharna) कहा जाता है. कार्तिक मास की पंचमी को नहाय-खाय के अगले दिन खरना मनाया जाता है. कुछ लोग खरना को लोहंडा भी कहते हैं. छठ पर्व में खरना का विशेष महत्व है. इस दिन व्रत रखा जाता है और रात में रसिया (Rasiya) (खीर) का प्रसाद ग्रहण किया जाता है. विस्तार से जानिए खरना के बारे में: 

  1. छठ पर्व में खरना का है विशेष महत्व
  2. व्रती तन-मन के शुद्धिकरण के लिए रखते हैं व्रत
  3. प्रसाद में रसिया (खीर) करते हैं ग्रहण
  4.  

चार दिन का त्योहार है छठ पर्व
छठ का पावन पर्व चार दिनों तक मनाया जाता है. इस पर्व में महिलाएं व्रत रखकर सूर्यदेव और छठ मैया की पूजा करती हैं और संतान की प्राप्ति, बच्चों की अच्छी सेहत और दीर्घायु होने की कामना करती है. इस पूजा में पहले दिन नहाय-खाय, दूसरे दिन खरना और तीसरे दिन शाम को सूर्यदेव को अर्घ्य अर्पित करते हैं. वहीं, चौथे दिन सुबह-सुबह सूर्यदेव को अर्घ्य देकर पारण किया जाता है.

यह भी पढ़ें- छठ पूजा के दौरान बरतें ये सावधानियां, Coronavirus और बदलते मौसम से होगा बचाव

छठ पूजा में खरना का है खास महत्व
खरना पर दिन में व्रत रखा जाता है और रात में पूजा करने के बाद प्रसाद ग्रहण किया जाता है. इसके बाद व्रती छठ पूजा के पूर्ण होने के बाद ही अन्न-जल ग्रहण करते हैं. इसके पीछे का मकसद तन और मन को छठ पारण तक शुद्ध रखना होता है.

खरना पर बनती है रसिया (खीर)
खरना के दिन रसिया का विशेष प्रसाद बनाया जाता है. यह प्रसाद खीर और गुड़ से बनाया जाता है. इस प्रसाद को हमेशा मिट्टी के नए चूल्हे पर बनाया जाता है और इसमें आम की लकड़ी का इस्तेमाल किया जाता है. खरना वाले दिन पूरियां और मिठाइयों का भी भोग लगाया जाता है.

यह भी पढ़ें- Chhath 2020: बेहद जरूरी है सूर्य देव और छठ मैया की पूजा, जानिए दोनों के बीच का बेहद खास रिश्ता

छठ मैया को भोग लगाने के बाद व्रती इसी को प्रसाद के रूप में ग्रहण करते हैं.

खरना में प्रसाद ग्रहण करने का नियम
खरना पर प्रसाद ग्रहण करने का भी विशेष नियम है. जब खरना पर व्रती प्रसाद ग्रहण करता है तो घर के सभी लोग बिल्कुल शांत रहते हैं. चूंकि मान्यता के अनुसार, शोर होने के बाद व्रती खाना खाना बंद कर देता है. साथ ही व्रती प्रसाद ग्रहण करता है तो उसके बादी ही परिवार के अन्य लोग भोजन ग्रहण करते हैं.

VIDEO

धर्म से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news