Bada Mangal: इस दिन पड़ेगा साल का पहला बड़ा मंगल, भूलकर भी न करें इस दिशा में यात्रा, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने
Advertisement
trendingNow12262395

Bada Mangal: इस दिन पड़ेगा साल का पहला बड़ा मंगल, भूलकर भी न करें इस दिशा में यात्रा, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

Bada Mangal 2024: ज्येष्ठ महीने में जितने भी मंगल आते हैं उन्हें बड़ा मंगल कहा जाता है. ये हनुमान जी की पूजा-आराधना का विशेष दिन होता है. आइए जानते हैं इस बार कितने बड़ा मंगल आएंगे और इस दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

 

bada mangal upay

Bada Mangal Importance: हिंदू कैलेंडर का तीसरा महीना ज्येष्ठ कहलाता है. ज्येष्ठ महीने को हिंदू धर्म में बहुत महत्व दिया जाता है. ये महीना अपने साथ बहुत तेज लेकर आता है. दरअसल इस दौरान सूरज अपने तेज पर रहता है और भीषण गर्मी पड़ती है. इस बार ज्येष्ठ का महीना 24 मई से 21 जून तक रहेगा. सूरज के ज्येष्ठता के कारण ही इसे ज्येष्ठ का महीना कहा जाता है. ज्येष्ठ महीने में जितने भी मंगल आते हैं उन्हें बड़ा मंगल कहा जाता है. ये हनुमान जी की पूजा-आराधना का विशेष दिन होता है. 

2024 में आएंगे कितने बड़े मंगल

इस साल ज्येष्ठ माह में 4 ‘बड़ा मंगल’ आएंगे. पहला बड़ा मंगल 28 मई को पड़ रहा है. दूसरा बड़ा मंगल 4 जून को, तीसरा बड़ा मंगल 11 जून को और चौथा और आखिरी बड़ा मंगल 18 जून को पड़ रहा है. इस दौरान हनुमान जी के वृद्ध स्वरूप की पूजा-अर्चना की जाती है. 

Numerology: दिल को दिमाग पर हावी नहीं होने देते इस मूलांक के लोग, होते हैं बहुत इमोशनल
 

इन बातों का रखें ध्यान

बड़ा मंगल के दिन सात्विक जीवन जीना चाहिए. इस दिन मांस-मदिरा का सेवन करने से बचना चाहिए. मांस,मदीरा का सेवन करने से हनुमान जी रुष्ट हो जाते हैं.

इस दिन खास तौर पर वायव्य दिशा (उत्तर औऱ पश्चिम की बीच की दिशा), उत्तर दिशा या पश्चिम दिशा में यात्रा करने से भी बचना चाहिए. ये अशुभ रहता है. इस दिशा में यात्रा करने से यात्रा सफल नहीं रहती और व्यक्ति का काम भी नहीं बनता. वहीं अगर आपको यात्रा करनी भी पड़े तो हनुमान जी की पूजा-अर्चना करके निकलना चाहिए और साथ में गुड का सेवन करना चाहिए.

Premanand Ji Maharaj: माता-पिता की सेवा नहीं करती पत्नी, तो ध्यान रखें प्रेमानंद जी महाराज की ये बात
 

बड़ा मंगल के दिन नाखून काटना, बाल काटना आदि की भी मनाही है.

बड़ा मंगल के दिन काले कपड़े भी नहीं पहनना चाहिए. ये अशुभ माना जाता हैं. इससे हनुमान भक्त को उनका आशीर्वाद नहीं मिलता. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बड़ा मंगल के दिन तामसिक भोजन का सेवन भी नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही पैसों का लेनदेन भी नहीं करना चाहिए. 

बड़ा मंगल के दिन बड़े-बुजुर्गों को उपमान नहीं करना चाहिए. सभी से प्यार से पेश आना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news