Bhaum Pradosh Vrat 2024: भौम प्रदोष व्रत पर करें इन चीजों का दान, महादेव होंगे प्रसन्न, मिलेगा मनचाहा फल!
Advertisement
trendingNow12274717

Bhaum Pradosh Vrat 2024: भौम प्रदोष व्रत पर करें इन चीजों का दान, महादेव होंगे प्रसन्न, मिलेगा मनचाहा फल!

Bhaum Pradosh Vrat 2024 Daan: प्रदोष व्रत पर देवों के देव महादेव की पूजा करने का विधान है. मान्यता है कि जो भी व्यक्ति विधि विधान से भोलेनाथ की पूजा करता है उसकी सभी मनोकामना पूरी होती हैं और सुख-शांति बनी रहती है. 

Bhaum Pradosh Vrat 2024: भौम प्रदोष व्रत पर करें इन चीजों का दान, महादेव होंगे प्रसन्न, मिलेगा मनचाहा फल!

Bhaum Pradosh Vrat 2024: प्रदोष व्रत पर देवों के देव महादेव की पूजा करने का विधान है. मान्यता है कि जो भी व्यक्ति विधि विधान से भोलेनाथ की पूजा करता है उसकी सभी मनोकामना पूरी होती हैं और सुख-शांति बनी रहती है. सप्ताह के 7 दिन पर पड़ने वाले प्रदोष व्रत का अपने आप में अलग महत्व होता है. इस बार प्रदोष व्रत 4 जून, दिन मंगलवार को रखा जाएगा. मंगलवार के दिन पड़ने वाले प्रदोष व्रत को भौम प्रदोष व्रत कहा जाता है. इस दिन भोलेनाथ के साथ-साथ हनुमान जी की भी पूजा की जाती है. इस दिन आप कुछ चीजों का दान कर शिव जी की विशेष कृपा पा सकते हैं. आइए जानते हैं भौम प्रदोष व्रत पर किन चीजों का दान करना चाहिए.

गुड़ का दान
भौम प्रदोष व्रत पर गुड़ का दान करना बहुत लाभदायक माना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गुड़ भगवान शिव और हनुमान जी को प्रिय होता है. इस दिन गुड़ का दान करने से कुंडली में मंगल ग्रह मजबूत होता है.

काले तिल का दान
भौम प्रदोष व्रत पर काले तिल का दान कर सकते हैं. शास्त्रों के अनुसार काले तिल का दान करने से नेगेटिविटी दूर होती है. साथ ही जीवन की मुश्किलें भी कम हो जाती है. काले तिल का दान करने से पॉजिटिव एनर्जी का वास होता है.

लाल चीजों का करें दान
हनुमान जी को लाल रंग प्रिय होता है. धार्मिक शास्त्रों के अनुसार भौम प्रदोष व्रत पर लाल वस्त्र, लाल रंग के फल और फूल का दान करना बहुत शुभ माना जाता है. इससे हनुमान जी तो प्रसन्न होते ही हैं साथ, जीवन के संकट भी कम हो जाते हैं.

यह भी पढ़ें: Ganga Dusshera 2024: 16 या 17 जून कब है गंगा दशहरा? जान लें सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

 

कब है भौम प्रदोष व्रत?
वैदिक पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ महीने के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि की शुरुआत कल यानी 03 जून को रात 10 बजकर 48 मिनट पर होगी. वहीं, इसका समापन 04 जून को रात 08 बजकर 31 मिनट पर होगा. प्रदोष काल को देखते हुए प्रदोष व्रत 4 जून को रखा जाएगा. ये व्रत मंगलवार के दिन पड़ रहा है इसलिए ये भौम प्रदोष व्रत कहलाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news