Ganga Dussehra 2024: 16 या 17 जून कब है गंगा दशहरा? जान लें सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व
Advertisement
trendingNow12274602

Ganga Dussehra 2024: 16 या 17 जून कब है गंगा दशहरा? जान लें सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

Ganga Dusshra 2024 Kab hai: हिन्दू धर्म में गंगा दशहरा का पर्व बहुत खास माना जाता है. इस दिन गंगा नदी की पूजा करने का विधान है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ज्येष्ठ महीने के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को ये त्योहार मनाया जाता है. 

Ganga Dussehra 2024: 16 या 17 जून कब है गंगा दशहरा? जान लें सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

Ganga Dussehra 2024 Date: हिन्दू धर्म में गंगा दशहरा का पर्व बहुत खास माना जाता है. इस दिन गंगा नदी की पूजा करने का विधान है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ज्येष्ठ महीने के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को ये त्योहार मनाया जाता है. शास्त्रों की मानें तो राजा भगीरथ इसी तिथि पर कई सालों की तपस्या के बाद गंगा को पृथ्वी पर लाने में सफल हुए थे. इस दिन गंगा नदी में स्नान करना बहुत शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इससे पापों का नाश हो जाता है. आइए जानते हैं इस साल गंगा दशहरा कब है, क्या है शुभ मुहूर्त और महत्व.

कब मनाया जाएगा गंगा दशहरा 2024?
हिन्दू पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ महीने के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि की शुरुआत 16 जून को देर रात 02 बजकर 32 मिनट पर होगी. वहीं, इस तिथि का समापन अगले दिन यानी 17 जून को सुबह 04 बजकर 43 मिनट पर होगा. इसके चलते गंगा दशहरा का त्योहार 16 जून को मनाया जाएगा. 

जानें गंगा स्नान का शुभ मुहूर्त
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गंगा स्नान का सबसे शुभ मुहूर्त ब्रह्म मुहूर्त माना जाता है. हालांकि 16 जून को सुबह 7 बजकर 8 मिनट से सुबह 10 बजकर 37 मिनट तक गंगा स्नान का शुभ मुहूर्त रहेगा. वहीं, इस दिन ब्रह्म मुहूर्त सुबह 04 बजकर 03 मिनट से लेकर सुबह 04 बजकर 45 मिनट तक रहेगा.

गंगा दशहरा का महत्व
शास्त्रों के अनुसार गंगा दशहर पर ही मां गंगा धरती पर अवतरित हुई थी. इस दिन गंगा नदी में डुबकी लगाना या कहा जाए की स्नान करना बहुत लाभदायक माना जाता है. इससे जीवन की कई मुश्किलें तो दूर होती ही हैं साथ ही पुण्य भी प्राप्त होते हैं. अगर किन्हीं कारण से आप गंगा नदी में स्नान करने के लिए नहीं जा सकते हैं तो घर पर ही स्नान करने वाले जल में गंगाजल का प्रयोग कर लें. 

यह भी पढ़ें: Jyeshtha Amavasya 2024: ज्येष्ठ अमावस्या पर करें ये 4 चमत्कारी उपाय, पितृ दोष होगा दूर, मिलेगा पितरों का आशीर्वाद

 

इन चीजों का दान होता है शुभ
गंगा दशहरा पर दान करना शुभ होता है. इस दिन आप ब्रह्मणों को  गेहूं, तिल का दान कर सकते हैं. साथ ही क्षमता के अनुसार दक्षिणा भी दे सकते हैं. इसके अलावा जल का दान सर्वश्रेष्ठ माना जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news