मिलेगी नई नौकरी, व्‍यापार में अचानक होगा धन लाभ, पढ़ें फरवरी का मासिक राशिफल
Advertisement
trendingNow12084497

मिलेगी नई नौकरी, व्‍यापार में अचानक होगा धन लाभ, पढ़ें फरवरी का मासिक राशिफल

Masik Rashifal February 2024: फरवरी का महीना करियर के लिहाज से कई लोगों के लिए बहुत अहम रहने वाला है. इन लोगों को नौकरी में उन्‍नति मिल सकती है, व्‍यापार में अचानक लाभ हो सकता है. 

मिलेगी नई नौकरी, व्‍यापार में अचानक होगा धन लाभ, पढ़ें फरवरी का मासिक राशिफल

Monthly Horoscope in Hindi: मासिक राशिफल के अनुसार मेष राशि के लोग फरवरी में बॉस के निर्देशों का पालन करें. वहीं वृषभ राशि के व्‍यापारी जातक अपने काम पर ध्‍यान दें. मिथुन राशि के कारोबारी लोगों को अचानक बड़ा धन लाभ हो सकता है. राशिफल से जानिए सभी 12 राशि वालों के लिए फरवरी का महीना कैसा रहेगा. 

मेष - मेष राशि के लोग फरवरी माह में ऑफिस में बॉस के आदेश की अवहेलना न करें, उनका भरोसा जीतना होगा. व्यापारी वर्ग किसी तरह का आर्थिक रिस्क न लें और सरकारी अधिकारी को प्रसन्न रखें, गड़बड़ी की तो पेनाल्टी भरनी पड़ सकती है.  पारिवारिक मामलों में आर्थिक तंगी महसूस हो सकती है. लेनदेन के मामले में सतर्क रहना होगा. विद्यार्थी वर्ग करियर उन्नति के लिए जरूरी कोर्स कर सकते हैं, क्योंकि आत्मविश्वास बढ़ाने का समय आ गया है. महीने के पहले सप्ताह में अज्ञात डर रहेगा लेकिन परेशान न हो. वाहन चलाते समय सावधान रहें और तेज गति में वाहन तो बिलकुल भी न चलाएं. अपनी पीठ का ध्यान रखना है. छोटे बच्चों को अकेले खेलने न भेजें, गिर कर चोट लग सकती है.  

वृष - इस राशि के लोग इस महीने में कर्म को प्रधानता दें, जी तोड़ मेहनत करें और फल की चिंता न करें. नौकरी करने वाले काम पर ध्यान दें वहां की पॉलिटिक्स से दूर रहें. व्यापारियों को काम पर ध्यान देना होगा. यदि किसी लोन के लिए अप्लाई किया था, तो वह होते होते रुक सकता है, सरकारी दस्तावेज दुरुस्त रखें. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वालों को मेहनत करनी है, मन मनोरंजन की ओर  भाग सकता है, साथ ही ओवर कॉन्फिडेंस में तो भूल से भी नहीं आना है. मां को पहले हफ्ते में सेहत से जुड़ी कुछ दिक्कत हो सकती है. पारिवारिक मनमुटाव भी हो सकता है. पेट खराब होने की आशंका है, कॉन्स्टिपेशन की भी संभावना है इसलिए ध्यान रखें, मिर्च मसाला से परहेज करें. 

मिथुन - मिथुन राशि वाले  लोगों को व्यक्तित्व विकास पर ध्यान देना है, मार्केटिंग वाले अपनी कम्युनिकेशन स्किल को मजबूत करें, नौकरी करने वाले धैर्य से कार्य करते हैं. व्यापारी वर्ग  को अचानक लाभ होगा लेकिन इसके लिए अलर्ट रहना होगा. खाने पीने का काम करने वाले एक्सपायरी डेट को ध्यान में रखते हुए ही सामान का प्रयोग करें. पारिवारिक कलह की स्थिति है. सेहत की दृष्टि से कोल्ड वार से बच कर रहें, हार्ट पेशेंट अलर्ट रहें मौसम के हिसाब से चलें और गैस्ट्रिक प्रॉब्लम हो सकती है.  

कर्क - इस राशि के लोगों को करियर पर फोकस करना होगा, जो भी कार्य करते हैं उसकी गुणवत्ता पर ध्यान दे.  नेटवर्क बढ़ाने पर जोर दें, ऑफिस की तरफ से यात्रा करनी पड़ सकती है. व्यापारी वर्ग माल की क्वालिटी पर ध्यान देने के साथ ही ग्राहको से संपर्क बना कर रखें. आपके शत्रु दबे रहेंगे या फिर मित्रता करना चाहेंगे. विद्यार्थी किसी भी सब्जेक्ट में कंसेप्ट क्लीयर रखें और विषयों को गहराई से पढ़ें. घर परिवार में अहंकार का टकराव हो सकता है, पिता की सलाह को मानना होगा. हेल्थ में पेट का ध्यान रखें मिर्च मसाला न खाएं और आलस्य न करें.  

सिंह - सिंह राशि के लोगों को वर्तमान समय में मेहनत करनी है, कोई क्या कहता है इस पर ध्यान देने के बजाय अपने कार्यों पर फोकस करें. व्यापार में कंपटीटर क्या कर रहे हैं, इस बात पर ध्यान न देते हुए अपनी योजनाओं और कार्यों को मजबूत रखें. युवा अपनी ऊर्जा को केवल अपने लक्ष्य को पूरा करने में लगाएं. यदि किसी को पसंद करते हैं, तो बहुत अधिक दिल न लगाना है दिल पर चोट लग सकती है. अधिक संवेदनशील बनने से बचना है. पैतृक संपत्ति को लेकर विवाद हो सकता है, सजग रहे नहीं तो हानि हो सकती है. पैसा संभाल कर रखें, जेब कट सकती है. सेहत में कब्ज को लेकर अलर्ट रहना होगा कब्ज जनित रोग पैदा हो सकते हैं.

कन्या -  इस राशि के लोग नौकरी में प्रमोशन की उम्मीद इस माह न करें तो बेहतर रहेगा. जो लोग खाने पीने का काम करते हैं, उनके कार्य में ग्रोथ होगी.  पैकेजिंग का काम करने वाले ध्यान दें.  नई पार्टनरशिप करने के लिए समय अनुकूल है. जो विद्यार्थी किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, वह पूरा जोर लगा दें तभी अच्छे परिणाम पा सकेंगे. असफलता की स्थिति में बिना विलंब रीस्टार्ट करना है. मां से रिश्तों में टकराव हो सकता है, इसलिए अपशब्द बोलने से बचें. इसी तरह सास बहू या सास दामाद के रिश्तों में भी अलर्ट रहना होगा. हेल्थ के मामले में एसिडिटी की समस्या हो सकती है. 

तुला - तुला राशि वाले नेटवर्क बढ़ाएं नए लोगों से मिलें. सेल्स मार्केटिंग, पत्रकारों, राजनीति के क्षेत्र में कार्य करने वालों के लिए समय अच्छा है. लोग आलोचना करेंगे किंतु परेशान न हों और न ही विवाद करें. ऑफिस में सबसे मिल कर रहें ऑफिस यूनियन के चुनाव में भाग ले सकते हैं. कारोबारी ग्राहकों से मेलजोल का व्यवहार रखें तो अच्छा रहेगा. विद्यार्थी वर्ग को पढ़ाई पर फोकस करना है, मेहनत का फल मिलेगा. परिवार में संतान की उन्नति होगी. सेहत के मामले में कान में दिक्कत होने की आशंका है, हाथों  में चोट लग सकती है या दर्द भी हो सकता है, इसलिए हाथों की केयर करें.

वृश्चिक - इस राशि के लोगों को वाणी पर अंकुश रखते हुए क्रिएटिव काम करने है. बातें तोल मोल कर बोलें, ग्राहकों से डील करने वाले व्यापारी वर्ग को ग्राहकों की स्थिति को ध्यान में रखते हुए बात करनी है, बड़े ग्राहकों का तो खास तौर पर ध्यान रखना है. लड़ाई झगड़े से बचना है. विद्यार्थी दोस्तों से विवाद न करें यदि किसी कारण मतभेद हो भी जाए तो इसे मारपीट तक तो बिलकुल भी न ले जाएं. कोर्स का रिवीजन करना होगा नहीं तो परीक्षा कक्ष में भूल सकते हैं, लिख लिख कर याद करें. पारिवारिक मामलों में चाचा से संबंध खराब होने की आशंका है, किंतु आपको रिश्ते में बिगड़ने नहीं देना है. घर में रिपेयरिंग हो सकती है, नया घर भी खरीद सकते हैं. हेल्थ के मामले में दांतों को लेकर सजग रहना होगा, दांतों से खून आ सकता है, पायरिया वाले दांतों की केयर करें.

धनु - धनु राशि वाले अपने व्यक्तित्व में निखार लाने का प्रयत्न करें, शारीरिक श्रम करना होगा. करियर के क्षेत्र में अपने व्यक्तित्व को प्रभावी बनाएं और यदि कोई  मीटिंग हो तो उसमें अच्छा प्रदर्शन करें. कोई डील कर सकते हैं. व्यापार में ब्रांड की धमक बनाने का समय है, अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन करें ताकि लोगों के दिमाग पर उत्पाद छाया रहे. विद्यार्थी पढ़ाई पर ध्यान दें. परिवार में किसी तरह का विवाद है, तो उसे खत्म करें या तो सब लोग प्रेम से रहें नहीं तो विवाद खत्म करने के लिए अलग होने के बारे में विचार करें. दांतों और आंखों का ध्यान रखना होगा, चेहरे में भी किसी तरह की दिक्कत हो सकती है. किशोरावस्था के लोग लंबाई बढ़ाने वाली एक्सरसाइज करें.  

मकर - इस राशि के लोग सूझबूझ से काम लें, किसी से वार्ता करते समय ध्यान रखें कि जो कहें उसे किसी भी कीमत पर पूरा करें. बॉस अपने अधीनस्थों से प्रेम से बात करें, टीम में किसी तरह का अविश्वास नहीं होना चाहिए. व्यापारी वर्ग में जो लोग सप्लाई के कार्य से जुड़े हैं, वह समय सीमा में सप्लाई कर अपनी साख को बनाएं, व्यापारी अपने कर्मचारियों को झिड़की न दें. विद्यार्थी बसंत पंचमी पर मां सरस्वती का पूजन करें. परिवार में धार्मिक अनुष्ठान कराने का समय आ गया है. छोटे भाई से विवाद की संभावना दिख रही है. कान में दर्द हो सकता है, तकलीफ होने पर किसी ईएनटी स्पेशलिस्ट को दिखाएं. हाथों में इंफेक्शन की संभावना है.  

कुंभ - कुंभ राशि वाले असत्य का सहारा लेने से बचें नहीं तो हानि हो सकती है, जो लोग अपनी मातृभाषा के अलावा किसी अन्य भाषा में कार्य करते हैं उनकी तरक्की हो सकती है. दूसरी भाषा उन्नति दिला सकती है. व्यापार चलेगा सक्रिय रहना होगा, खर्चों पर रोक रखें किंतु ब्रांडिंग पर खर्च कर सकते हैं. विद्यार्थी धैर्य के साथ पढ़ें और नियमित अभ्यास करें तभी सफलता मिलेगी. परिवार मे दूर दराज के रिश्तेदारों से विवाद नहीं करना है, परोपकार के कार्य करें. बिना डॉक्टर की सलाह के दवा न खाएं नहीं तो एलर्जी हो सकती है.  

मीन - इस राशि के लोग अनावश्यक बातें न बोलें, अपने गाइड बॉस के अनुसार कार्य करें.  दिमाग और मेहनत का कॉम्बिनेशन बना कर चलना होगा. जो लोग ट्रांसफर वाली जॉब में हैं उनकी उन्नति के साथ ट्रांसफर भी हो सकता है. किसी बात पर भड़कना नहीं है. करियर में झंडे गाड़ने का समय है, इसलिए विद्यार्थी अपने पाठ को अच्छी तरह से तैयार करें, लिख लिख कर भी याद कर सकते हैं. खर्चा धीरे धीरे करना है, कोई वस्तु खरीदना है तो ईएमआई करा लें पूरा भुगतान एक साथ न करें. फालतू खरीदारी नहीं करनी है. दांपत्य जीवन में खटास और बढ़ सकती है, इसलिए जीवनसाथी से विवाद न करें. स्वास्थ्य में पेट संबंधी दिक्कत सिरदर्द हो सकता है लंबे समय से है, तो डॉक्टर की सलाह लें. 

Trending news