Nag Panchami के दिन घर के मेन गेट पर करें ये जादुई उपाय, महादेव दूर करेंगे पैसों से जुड़ी समस्या, नोटों की लगेगी झड़ी
Advertisement
trendingNow12372067

Nag Panchami के दिन घर के मेन गेट पर करें ये जादुई उपाय, महादेव दूर करेंगे पैसों से जुड़ी समस्या, नोटों की लगेगी झड़ी

Nag Panchami Kab Hai: हिंदू पंचांग के अनुसार सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नाग पंचमी का पर्व मनाया जाता है. बता दें कि इस बार नाग पंचमी 9 अगस्त को मनाई जाएगी. इस दिन नाग की पूजा का विधान है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नाग पंचमी के दिन कुछ उपाय आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकते हैं. 

 

nag panchami 2024 upay

Nag Panchami 2024 Remedies: हिंदू धर्म शास्त्रों में हर तिथि का विशेष महत्व बताया गया है. हिंदू कैलेंडर के मुताबिक अभी साल का चौथा महीना सावन की शुरुआत हो चुती है. सावन का महीना भगवान शिव और मां पार्वती को समर्पित है. इस माह में की गई पूजा विशेष फल प्रदान करती है.  सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नाग पंचमी का पर्व मनाया जाएगा. बता दें कि इस बार नाग पंचमी 9 अगस्त के दिन पड़ रही है. नाग पंचमी के दिन नागों की पूजा की जाती है. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नाग पंचमी के दिन नाग देवता को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए उन्हें दूध पिलाते हैं. मान्यता है कि इस दिन सांप को दूध पिलाने से जीवन में आ रही परेशानियों से छुटकारा मिलता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नाग पंचमी के दिन नागों को दूध पिलाने के साथ कुछ विशेष उपाय को करने से भगवान शिव के साथ नाग देवता की भी कृपा बरसती है. जानें नाग पंचमी के दिन किन उपायों को किया जा सकता है. 

Hariyali Teej 2024: कई दुर्लभ संयोग में मनाई जा रही हरियाली तीज, सिर्फ इन 4 राशि की महिलाओं की होगी बल्ले-बल्ले
 

नाग पंचमी के दिन कर लें ये उपाय 

शास्त्रों के अनुसार भगवान शिव को नाग बहुत प्रिय हैं इसलिए वे उन्हें हमेशा गले में धारण किए रहते हैं. ऐसे में अगर आप नाग पंचमी के दिन आप कुछ विशेष उपाय करते हैं, तो नाग देवता के साथ भगवान शिव की कृपा भी प्राप्त होती है.  

- इस दिन नाग देवता को दूध पिलाना बहुत ही शुभ माना गया है.लेकिन दूध पिलाने के अलावा नाग पंचमी के दिन घर के मुख्य द्वार पर नाग-नागिन की आकृति बनानी चाहिए. इसके बाद नाग देवता का पूजन करें. ऐसी मान्यता है कि अगर आप प्रवेश द्वार पर नाग की आकृति बनाते हैं, तो इससे व्यक्ति के जीवन में आर्थिक संपन्नता आती है. व्यक्ति के सभी काम बनने लगते हैं. साथ ही कालसर्प दोष से भी व्यक्ति को मुक्ति मिलती है.    

Hariyali Teej 2024: धन-धान्य से भर जाएगी तिजोरी, आज हरियाली तीज पर जरूर करें ये 5 उपाय
 

- अगर आपके जीवन में बार-बार समस्याएं आ रही हैं, धन की बचत नहीं कर पा रहे हैं, परिवार में कलह-कलेश बना रहता है, तो नाग पंचमी के दिन नाग देवता को दूध पिलाने के बाद घर पर चांदी की चीज खरीदकर लाएं. अगर संभव हो, तो इस दिन चांदी से बने हुए नाग-नागिन का जोड़ा घर लाएं और पूजा के बाद इसे किसी शिव मंदर में अर्पित कर दें. ऐसी मान्यता है कि ये उपाय करने से नाग देवता के साथ भगवान शिव भी प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति के जीवन में सुधार आने लगता है.  इस दिन नाग-नागिन के अलावा चांदी की वस्तु खरीदकर घर लाना भी शुभ माना गया है. 

- नाग पंचमी के दिन नाग देवता को फल, दूध आदि जरूर अर्पित करें. साथ ही, इस दिन भगवान शिव की पूजा आराधना भी करें. ये आसान सा उपाय आपके जीवन में परेशानियों का नाश करेगा और स्थिरता लाएगा. साथ ही, व्यक्ति की आर्थिक स्थिति में सुधार करने में भी मदद करेगा. मानसिक स्वास्थय के लिए भी इस उपाय को बहुत लाभकारी माना गया है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news