New Year 2024 Vastu Tips: नए साल के पहले दिन क्या करना चाहिए क्या नहीं करना चाहिए? जानिए वास्तु नियम
Advertisement
trendingNow12032561

New Year 2024 Vastu Tips: नए साल के पहले दिन क्या करना चाहिए क्या नहीं करना चाहिए? जानिए वास्तु नियम

New Year 2024: हर कोई चाहता है कि उसका आने वाला साल खुशियों से भरा हो. क्या आप जानते हैं नए साल के पहले दिन आपको कुछ काम करने से सदैव बचना चाहिए. इस कामों को करने से आपको जीवन में कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. चलिए जानते हैं नए साल के पहले दिन क्या करना चाहिए क्या नहीं. 

New Year 2024 Vastu Tips: नए साल के पहले दिन क्या करना चाहिए क्या नहीं करना चाहिए? जानिए वास्तु नियम

New Year 2024 Vastu Tips: चंद दिनों में नए साल की शुरुआत होने वाली है. ऐसे में हर कोई चाहता है कि उसका आने वाला साल खुशियों से भरा हो. वास्तु शास्त्र में नए साल के दिन के लिए कई उपाय बताए गए हैं जिनको आजमाकर व्यक्ति को सुख, शांति और धन का लाभ प्राप्त होता है. इसके साथ ही उसके जीवन की सारी परेशानियां खत्म हो जाती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं नए साल के पहले दिन आपको कुछ काम करने से सदैव बचना चाहिए. इस कामों को करने से आपको जीवन में कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. चलिए जानते हैं नए साल के पहले दिन क्या करना चाहिए क्या नहीं. 

नए साल पर क्या करना चाहिए
1. अगर आप आर्थिक समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो नए साल के पहले दिन स्नानादि के बाद श्रीहरि विष्णु और मां लक्ष्मी का पूजन करें. पूजा के दौरान मां लक्ष्मी को एकाक्षी नारियल चढ़ाएं. फिर इस नारियल को एक लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखें. इससे जीवन से आर्थिक तंगी दूर हो जाती है.
2. अगर आप अपने घर में सुख-शांति बनाए रखना चाहते हैं तो नए साल के पहले दिन श्रद्धा अनुसार गरीबों और जरूरतमंदों को दान करें. मान्यतानुसार ऐसा करने से जीवन में सुख-शांति बनी रहती है.
3. इस बार नए साल की शुरुआत सोमवार के दिन से हो रही है ऐसे में अगर आप इस दिन तांबे के लोटे में जल और केसर डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं. साथ ही इस दौरान 'ऊँ महादेवाय नम:' मंत्र का जाप 108 बार जाप करें. ऐसा करने से आपके घर में सदैव सुख समृद्धि बनी रहती है. 
4. नए साल के पहले दिन जो व्यक्ति भजन-कीर्तन और शुभ कार्य करते हैं उन पर भगवान प्रसन्न होते हैं और अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखते हैं जिससे आपका पूरा साल बहुत अच्छा बीतता है. 

नए साल पर क्या नहीं करना चाहिए
1. नए साल के पहले दिन आपको किसी से झगड़ा या वाद-विवाद करने से बचना चाहिए. मान्यतानुसार ऐसा करने से आपके घर में नेगेटिव एनर्जी का वास होता है.
2. नए साल के पहले दिन आपको तामसिक भोजन करने से भी बचना चाहिए. इससे मां लक्ष्मी आपसे रुष्ट हो सकती है. इसदिन मां लक्ष्मी के पूजन का विधान है.
3. अगर आप नए साल की अच्छी शुरुआत करना चाहते हैं तो नए साल के पहले दिन किसी भी व्यक्ति का अपमान नहीं करना चाहिए. 
4. नए साल के पहले दिन आपको हमेशा घर में धारदार चीजों को लाने से बचना चाहिए और न ही इनका उपयोग करना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news