Dhanteras Upay: 13 का अंक अशुभ फिर धनतेरस के दिन क्‍यों जलाए जाते हैं 13 दीए?
Advertisement
trendingNow12487636

Dhanteras Upay: 13 का अंक अशुभ फिर धनतेरस के दिन क्‍यों जलाए जाते हैं 13 दीए?

Dhanteras 2024: धन त्रयोदशी यानी कि धनतेरस से 5 दिन के दीपोत्‍सव पर्व की शुरुआत होती है. वैसे तो भारत समेत कई देशों में 13 नंबर को अशुभ माना जाता है लेकिन धनतेरस के दिन 13 नंबर को शुभ माना जाता है.

Dhanteras Upay: 13 का अंक अशुभ फिर धनतेरस के दिन क्‍यों जलाए जाते हैं 13 दीए?

Dhanteras Upay: कार्तिक मास के कृष्‍ण पक्ष की त्रयोदशी को धन त्रयोदशी या धनतेरस कहते हैं. धनतेरस के दिन 13 की संख्‍या का बड़ा महत्‍व है. जबकि आम दिनों में 13 अंक को अशुभ माना जाता है. 13 अंक का उपयोग केवल मरने के बाद त्रयोदशी संस्‍कार के तौर पर ही होता है, जिसे आम बोलचाल की भाषा में तेरहवीं कहते हैं, जिसमें मृतक की आत्‍मा की शांति के लिए ब्राह्मण भोज, दान-पुण्‍य आदि अनुष्‍ठान किए जाते हैं. इसके अलावा तो 13 नंबर को इतना अशुभ माना गया है कि होटल में 13 वां फ्लोर, 13 नंबर का कमरा तक नहीं रखा जाता है. इसी तरह गाड़ी का नंबर हो या 13 तारीख लोग इससे बचते हैं. फिर आखिर धनतेरस के दिन 13 अंक को शुभ क्‍यों माना जाता है?

यह भी पढ़ें: इन बर्थडेट वालों के लिए दिवाली बेहद शुभ, हर नुकसान की होगी भरपाई, आएंगे सुनहरे दिन

धनतेरस के दिन इसलिए शुभ होता है 13 का अंक

धनतेरस को लेकर मान्‍यता है कि इस दिन किए गए अच्‍छे कामों का 13 गुना फल मिलता है. यानी कि धनतेरस के दिन खरीदा गया सोना, चांदी, घर, जमीन, वाहन आदि 13 गुना समृद्धि देते हैं. इसलिए धनतेरस के दिन धन-समृद्धि के लिए किए गए उपाय में 13 का उपयोग होता है, यह भी 13 गुना ज्‍यादा फल देते हैं.

यह भी पढ़ें: सूर्य का राहु के नक्षत्र में प्रवेश 6 राशि वालों को पहुंचाएगा फर्श से अर्श पर, एकाएक बदलेगी जिंदगी!

जानिए धनतेरस के 13 के उपाय

- धनतेरस के दिन शाम को सूर्यास्त होने के बाद धनकुबेर और मां लक्ष्‍मी की पूजन करें. पूजा में 13 दीपक जलाएं. साथ ही पूजा में 13 कौड़ियां रखें. फिर आधी रात के बाद उन 13 कौड़ियां घर के किसी कोने में गाड़ दें. आपका धन अचानक ही बढ़ने लगेगा. नए-नए स्‍त्रोतों से पैसा आएगा.
 
- धन प्राप्ति के लिए धनतेरस के दिन घर या दुकान पर कुबेर यंत्र स्थापित करें. इसके बाद 'ॐ यक्षाय कुबेराय वैश्रवणाय धन्य धन्याधिपतये धन धान्य समृद्धि मे देहि दापय दापय स्वाहा.' मंत्र का कम से कम 13 बार जाप करें. संभव हो तो 108 बार इस मंत्र का जाप करें. जल्‍द ही चमत्‍कार नजर आएगा. आपकी आर्थिक तंगी, कर्ज आदि धन से जुड़ी समस्‍याएं जल्‍द ही दूर हो जाएंगी.
 
- धनतेरस के दिन घर में चांदी के 13 सिक्के रखकर उनकी पूजा करें. सिक्‍कों का केसर-हल्‍दी से तिलक जरूर करें.
 
- धनतेरस के दिन घर के अंदर 13 दीपक और घर के बाहर दहलीज और छत पर भी 13 दीपक रखें. इससे आपका जीवन हमेशा धन-समृद्धि, खुशहाली से रोशन रहेगा.

यह भी पढ़ें: एक नहीं दो बार दी थी सीता जी ने अग्नि परीक्षा, वनवास पर श्रीराम के साथ नहीं गईं थीं 'असली सीता'

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news