अहा! तरक्‍की, समृद्धि पाने का सुनहरा मौका, एक नहीं दो बार बन रहा ये अद्भुत शुभ योग
Advertisement
trendingNow12296159

अहा! तरक्‍की, समृद्धि पाने का सुनहरा मौका, एक नहीं दो बार बन रहा ये अद्भुत शुभ योग

Ravi Pushya Nakshatra 2024: ज्‍योतिष में 9 ग्रह और 27 नक्षत्र बताए गए हैं. इन 27 नक्षत्र में पुष्‍य नक्षत्र को सबसे ज्‍यादा शुभ माना गया है. जुलाई व अगस्‍त में 2 बार रवि पुष्‍य नक्षत्र का शुभ योग बन रहा है. 

अहा! तरक्‍की, समृद्धि पाने का सुनहरा मौका, एक नहीं दो बार बन रहा ये अद्भुत शुभ योग

Ravi Pushya Nakshatra in Hindi: शुभ कार्यों के लिए नक्षत्र का शुभ होना अति आवश्यक होता है. 27 नक्षत्रों का अपना-अपना महत्व है, जिनमें से पुष्य नक्षत्र को सबसे शुभ माना जाता है. यह आठवां नक्षत्र है और गुरु इसके स्वामी हैं. विपरीत परिस्थितियां भी इस नक्षत्र में अनुकूल हो जाती हैं. गुरुवार को आने वाला पुष्य नक्षत्र और भी शुभ होता है. पुष्य नक्षत्र में सोना, चांदी और अन्य कीमती वस्तुएं खरीदना शुभ होता है. विवाह, गृह प्रवेश और नया व्यवसाय शुरू करने के लिए भी यह समय उत्तम होता है. इस नक्षत्र में जन्मे लोग दया, समृद्धि और बुद्धिमत्ता का प्रतीक है. इनमें नेतृत्व के गुण भी होते हैं और वे समाज में खूब सम्मान पाते हैं. पुष्य नक्षत्र में किए गए कार्य सफल होते हैं. आने वाले 2 महीने में 2 बार पुष्‍य नक्षत्र का शुभ योग बनने जा रहा है. 

रवि पुष्य नक्षत्र कब है? 

पहला रवि पुष्‍य नक्षत्र - 7 जुलाई 2024, रविवार (आषाढ़ शुक्ल द्वितीया) को पड़ रहा है. 
दूसरा रवि पुष्‍य नक्षत्र -  4 अगस्त 2024, रविवार (श्रावण मास की अमावस्या) को पड़ेगा. 

पुष्‍य नक्षत्र का महत्‍व 

पुष्‍य नक्षत्र के योग में किसी भी नए कार्य को शुरु करने के लिए मुहूर्त निकालने की आवश्यकता नहीं रहती है. पुष्य नक्षत्र को सभी नक्षत्रों का राजा कहा जाता है. यदि किसी कुंडली में ग्रह नक्षत्रों की विपरीत स्थिति निर्मित हो रही है, तो पुष्य नक्षत्र में वे भी अनुकूल हो जाती है. पुष्य नक्षत्र यदि रविवार को होता है तो इसे रवि पुष्य नक्षत्र कहा जाता है, जो काफी शुभ होता है. रवि पुष्य योग में शादी विवाह को छोड़ कर अन्य सभी तरह के मांगलिक कार्य किए जा सकते हैं. 

पुष्‍य नक्षत्र में सोना खरीदना बेहद शुभ 

पुष्‍य योग में सोना खरीदना, प्रॉपर्टी और वाहन आदि की खरीदारी शुभ मानी जाती है. आयुर्वेद की दृष्टि से भी यह योग महत्वपूर्ण माना जाता है और वैद्य इसी दिन जड़ी बूटियों को प्राप्त कर उनसे दवाओं का निर्माण करते हैं. मंत्रों की साधना के लिए भी यह योग अत्यंत लाभदायक माना गया है इसलिए साधक सारे कार्य छोड़ कर इस नक्षत्रों में एकांत स्थान पर जा कर मंत्रों को सिद्ध करने का कार्य करते हैं.

दंपत्ति करें यह काम 

गृहस्थ लोगों को रवि पुष्य योग में गाय को गुड़ खिलाने के साथ ही मंदिर में दीपक जलाना चाहिए. ऐसा करने से उनके जीवन के मनोरथ पूरे होते हैं और संकटों से मुक्ति मिलती है. 

(Dislaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news