Temple Astro Tips: मंदिर की सफाई करने से पहले जान लें साफ-सफाई के ये जरूरी नियम
Advertisement
trendingNow12374188

Temple Astro Tips: मंदिर की सफाई करने से पहले जान लें साफ-सफाई के ये जरूरी नियम

Mandir Cleaning Tips: हिंदू धर्म में मंदिर की सफाई को लेकर हर व्यक्ति सज़ग रहता है. बता दें कि मंदिर की सफाई के लि भी दिन निर्धारित किए गए हैं. दरअसल यदि व्यक्ति इनकी अनदेखी करता है तो उस घर में मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है साथ ही सुख और समृद्धि भी दूर चली जाती है.

 

temple astro tips

Temple Cleaning Rule: हिंदू धर्म के हर घरों में देवी देवताओं का एक निवास स्थान होता है, जिसे मंदिर कहते हैं. मंदिर में प्रतिदिन सभी देवी देवताओं की साफ सफाई के बाद उनकी पूजा अर्चना की जाती है. बता दें कि मंदिर में सफाई के लिए भी कुछ खास नियम बताए गए हैं. यदि व्यक्ति की अनदेखी करता है तो वहां पर मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है साथ ही उस घर में सुख और समृद्धि कोसों दूर भाग जाती है. ऐसे में आज हम आपको मंदिर की सफाई कब नहीं करनी चाहिए और किस दिन करने से लाभ प्राप्ति होती है इसके बारे में विस्तार में बताएंगे.

इस दिन भूलकर न करें मंदिर की सफाई

हिंदू धर्म में रात का समय देवी देवताओं के विश्राम का समय माना गया है. इसलिए कभी भी रात के समय के बजाय मंदिर की सफाई दिन के समय ही करनी चाहिए. रात के समय मंदिर की सफाई करने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो सकती हैं. इतना ही नहीं कभी भी मंदिर में पूजा करने के तुरंत बाद भी मंदिर की सफाई करना वर्जित माना गया है. दरअसल ऐसा करने से घर से सकारात्मक ऊर्जा दूर भाग जाती है. यदि मंदिर में दीपक, धूप या अगरबत्ती जल रहा हो तो उस समय भी मंदिर की सफाई ना करें.

Kuber Dev: कुबेर देवता की नाराजगी के संकेत देती हैं ऐसी घटनाएं, धीरे-धीरे खाली होने लगता है खजाना
 

मंदिर सफाई के लिए खास हैं ये दिन

बता दें कि मंदिर की सफाई के लिए वैसे तो शनिवार के दिन को शुभ मानते हैं. लेकिन इस बात का भी खास ध्यान रखें कि कभी भी गुरुवार वाले दिन मंदिर की सफाई भूलकर भी ना करें. दरअसल इस दिन मंदिर साफ करना अशुभ मानते हैं. वहीं गुरुवार को छोड़ कर व्यक्ति किसी भी दिन मंदिर की सफाई कर सकता है.  

Putrada Ekadashi: सावन में कब है पुत्रदा एकादशी, इस दिन व्रत-पूजा करने से पूरी होगी संतान प्राप्ति की कामना
 

ये हैं मंदिर साफ करने के खास नियम

हिंदू धर्म हर दिन मंदिर साफ नहीं कर सकते हैं. वहीं शनिवार वाले दिन मंदिर की सफाई को काफी शुभ मानते हैं. ऐसा करने से उस घर में कभी भी धन संबंधी समस्या नहीं आती है. वहीं हर माह की अमावस तिथि के दिन भी मंदिर को साफ करना शुभ मानते हैं. इसके अलावा हिंदू धर्म में पर्व और त्योहार के दिन भी मंदिर की सफाई जरूर करनी चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news