Vastu Shastra: बाथरूम और टॉयलेट के इन वास्तु नियमों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं कंगाली का शिकार
Advertisement
trendingNow12259968

Vastu Shastra: बाथरूम और टॉयलेट के इन वास्तु नियमों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं कंगाली का शिकार

Vastu Tips for Bathroom and Toilet:  घर का बाथरूम और टॉयलेट भी वास्तु शास्त्र में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. वास्तु शास्त्र में बाथरूम के कुछ नियम बताए गए हैं जिनका पालन करना बेहद जरूरी होता है.

Vastu Shastra: बाथरूम और टॉयलेट के इन वास्तु नियमों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं कंगाली का शिकार

Bathroom Vastu Shastra: हिन्दू धर्म में वास्तु शास्त्र बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखता है. घर में वास्तु के नियमों का पालन करना बेहद जरूरी माना जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर वास्तु के नियमों का पालन न किया जाए तो वास्तु दोष लग सकता है, जिससे वहां रह रहे सदस्यों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. घर का बाथरूम और टॉयलेट भी वास्तु शास्त्र में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. वास्तु शास्त्र में बाथरूम के कुछ नियम बताए गए हैं जिनका पालन करना बेहद जरूरी होता है.

इस दिशा में न बनवाएं टॉयलेट
वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर दिशा या उत्तर-पूर्व दिशा में भूलकर भी टॉयलेट नहीं बनवाना चाहिए. शास्त्रों के अनुसार इस दिशा भगवान कुबेर और धन की देवी लक्ष्मी का वास होता है. इससे आपको धन हानि का सामना करना पड़ सकता है. 

इस दिशा में न बनवाएं बाथरूम
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का बाथरूम दक्षिण-पूर्व या दक्षिण-पश्चिम दिशा में नहीं बनवाना चाहिए. इससे घर के सदस्यों की सेहत पर प्रभाव पड़ता है. कोई न कोई सदस्य हमेशा बीमार रहता ही है.

शॉवर की दिशा
वास्तु शास्त्र के अनुसार नल या शॉवर को उत्तर दिशा में लगवाना शुभ माना जाता है. इसके अलावा ध्यान रखें कि आपके बाथरूम में शीशा न हो, इससे नकारात्मकता का प्रभाव बढ़ता है.

टॉयलेट सीट की सही दिशा
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मुख्य द्वार और किचन के गेट के सामने टॉयलेट नहीं बनवाना चाहिए. इससे वास्तु दोष के नकारात्मक प्रभाव का सामना करना पड़ सकता है. पश्चिम या उत्तर-पश्चिम दिशा सीट लगवाने के लिए शुभ मानी जाती है.

न रखें खाली बाल्टी
बाथरूम में भूलकर भी खाली बाल्टी नहीं रखनी चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार खाली बाल्टी से दुर्भाग्य बढ़ता है साथ ही बनते-बनते काम रुक जाते हैं.

यह भी पढ़ें: Ekdant Sankashti Chaturthi 2024: मई में कब है एकदंत संकष्टी चतुर्थी? नोट कर लें डेट, शुभ मुहूर्त और पूजा की विधि

 

दरवाजा रखें बंद
वास्तु शास्त्र के अनुसार बाथरूम और टॉयलेट का दरवाजा हमेशा बंद रखना चाहिए. यहां से नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. 

नल रखें सही
कई बार बाथरूम या फिर टॉयलेट की टंकी या नल खराब हो जाती है और उसमें से पानी लीक होता रहता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार इससे आर्थिक तंगी बढ़ती है. खराब नल को जल्द से जल्द सही करा लेना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news