वृश्चिक राशि के लोग दयालु और तुला वाले ईमानदार होते हैं, जानिए राशि के हिसाब से लोगों की खूबियां
Advertisement
trendingNow1737186

वृश्चिक राशि के लोग दयालु और तुला वाले ईमानदार होते हैं, जानिए राशि के हिसाब से लोगों की खूबियां

ज्योतिष (astrology) की दुनिया बहुत व्यापक है और इसमें राशि (zodiac) के हिसाब से लोगों का स्वभाव बता पाने की सहूलियत भी मौजूद है.

हर किसी में होती है एक खास खूबी

नई दिल्ली: कुल लोगों का स्वभाव काफी दोस्ताना होता है तो कुछ पर सभी आंख बंद करके विश्वास कर लेते हैं... कुछ दयालु होते हैं तो कुछ की ईमानदारी के चर्चे होते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? आखिर क्यों हर किसी का स्वभाव दूसरे से अलग होता है? दरअसल, व्यक्ति के परिवेश के अलावा उसकी राशि के हिसाब से भी उसका स्वभाव बदल जाता है. कितना अच्छा हो अगर किसी की तरफ दोस्ती का हाथ बढ़ाने से पहले हम उसका स्वभाव समझ सकें या किसी को उसके हिसाब से ही डील कर सकें! ज्योतिष (astrology) की दुनिया बहुत व्यापक है और इसमें राशि (zodiac) के हिसाब से लोगों का स्वभाव बता पाने की सहूलियत भी मौजूद है. ज्योतिषाचार्य अरुण कुमार व्यास (Astrologer Arun Kumar Vyas) बता रहे हैं, विभिन्न राशि के जातकों की आकर्षक खूबियां. 

  1. ज्योतिष की दुनिया बहुत व्यापक है
  2. राशि के हिसाब से लोगों का स्वभाव समझा जा सकता है
  3. हर राशि के जातक में होती हैं कुछ आकर्षक खूबियां

मेष (Aries)- मेष राशि का चिन्ह 'मेढ़ा' होता है, जो निडरता और साहस के लिए जाना जाता है. अपनी राशि के चिन्ह के अनुसार ही मेष राशि के लोग अपना जीवन अपनी शर्तों पर जीने में विश्वास रखते हैं. ये अपनी विचारधारा के साथ किसी भी तरह का कोई समझौता करना पसंद नहीं करते हैं.
खासियत - इनके सामने कैसी भी परिस्थिति आ जाए, ये कभी हार नहीं मानते हैं. ये हर परिस्थिति का डटकर सामना करते हैं.

वृषभ (Taurus)- वृषभ राशि का चिन्ह 'बैल' होता है. बैल स्वभाव से परिश्रमी और वीर्य-वान होता है. इसके साथ ही उसकी अपनी पर्सनालिटी होती है और कुछ ऐसा ही होता है वृषभ राशि के लोगों के साथ भी. इनका व्यक्तित्व बेहद शानदार होता है और ये खुद को उसी हिसाब से ग्रूम भी करते हैं. 
खासियत - वृषभ राशि के जातक अपनी स्टाइलिंग के लिए जाने जाते हैं और इनका फैशन सेंस बहुत अच्छा होता है.

मिथुन (Gemini)- मिथुन राशि का चिन्ह 'जुड़वा' होता है. इस राशि के लोग आकर्षक होने के साथ-साथ काफी दोस्ताना स्वभाव के भी होते हैं. वैसे इनकी बुद्धि के चर्चे भी कुछ कम नहीं होते हैं. ये तेज दिमाग वाले बेहद होशियार लोगों की श्रेणी में अपनी जगह बनाते हैं. 
खासियत - इनकी बुद्धिमत्ता इन्हें कहीं भी अपनी एक खास जगह बनाने का मौका देती है.

ये भी पढ़ें- राशि के हिसाब से समझिए लोगों का व्यक्तित्व

कर्क (Cancer)- कर्क राशि का चिन्ह 'केकड़ा' होता है. कर्क जातकों के अंदर भावुकता, चंचलता, संवेदनशीलता और शीतलता कूट-कूटकर भरी होती है. चंद्रमा को मन का स्वामी माना जाता है इसलिए कर्क जातक किसी भी इंसान के मन की बात उनके कहे बिना भी जान जाते हैं.
खासियत - संवेदनशील होने के साथ ही ये वफादार भी होते हैं. 

सिंह (Leo)- सिंह राशि का चिन्ह 'शेर' होता है. अपने राशि चिन्ह की ही तरह सिंह राशि के जातक काफी शक्तिशाली होते हैं और हर जगह अपनी प्रतिभा का डंका बजा लेते हैं. किसी समूह में होने पर भी ये अपनी एक अलग पहचान बना लेते हैं.
खासियत - सिंह राशि के जातक बहुत जल्दी किसी का भी भरोसा जीत लेते हैं.

कन्या (Virgo)- कन्या राशि का चिन्ह 'हाथ में फूल की डाली लिए एक कन्या' है. कन्या राशि का चिन्ह एक लड़की है, जो मानवता की बात दर्शाती है. कन्या राशि के जातकों के बारे में कहा जाता है कि वे हमेशा लोगों की निस्वार्थ मदद के लिए तैयार रहते हैं.
खासियत - ये बेहद मेहनती हैं और किसी भी तरह का काम करने से घबराते नहीं हैं.

ये भी पढ़ें- शुक्रवार को दही खाने से मिलेगा विशेष लाभ, इस रंग के कपड़े पहनने से चमक उठेगी किस्मत

तुला (Libra)- तुला राशि का चिन्ह 'तराजू' होता है और इस राशि को सभी अन्य राशियों से बिल्कुल अलग माना जाता है. राशि ग्रह शुक्र होने के चलते इस राशि के लोगों को आकर्षक चीजों से काफी लगाव होता है.
खासियत - ये दिल में कोई बात नहीं रखते हैं और बेहद ईमानदार होते हैं. 

वृश्चिक (Scorpio)- वृश्चिक राशि का चिन्ह 'बिच्छू' होता है. इस राशि के लोग शांत स्वभाव और विनम्रता से बात करने के लिए जाने जाते हैं. ये भाग्य को अपने वश में करना जानते हैं और अपनी शर्तों पर जीना पसंद करते हैं.
खासियत - वृश्चिक राशि के जातक काफी दयालु और सहयोगी किस्म के होते हैं. ये सबकी मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं.

धनु (Sagittarius)- धनु राशि का चिन्ह 'अश्व मानव' होता है, जिसका पिछला हिस्सा घोड़े का होता है और सामने का हिस्सा मानव का और उसके हाथ में प्रत्यंचा चढ़ा हुआ तीर धनुष रहता है. इस राशि के जातक आध्यात्मिक प्रकृति वाले होते हैं.
खासियत - इनका स्वभाव दोस्ताना होता है और बहुत जल्दी किसी से भी दोस्ती कर लेते हैं.

मकर (Capricorn)- मकर राशि का चिन्ह 'मकर' को माना गया है, जो कि एक जलीय जीव है. हालांकि इसके शरीर के आधे भाग में स्थलीय और बाकी के आधे भाग में हिरण, मगरमच्छ, हाथी और मछली की पूंछ जैसे जलीय जीवों का चित्रण देखने को मिलता है.
खासियत - इस राशि के जातक अपने हंसमुख स्वभाव के लिए जाने जाते हैं. इनका सेंस ऑफ ह्यूमर बहुत अच्छा होता है.

ये भी पढ़ें- श्राद्ध को लेकर हैं कई मान्यताएं और धारणाएं, जानें कब से कब तक है पितृ पक्ष

कुंभ (Aquarius)- कुंभ राशि का चिन्ह एक 'घड़ा' होता है. कुंभ राशि में जन्मे लोग मानव जाति के प्रति प्यार और समाज की बेहतरी के लिए कुछ भी कर गुजरने का जज्बा रखते हैं. हालांकि उसी दौरान ये शांत, अलग और भावनात्मक लगाव से रहित भी हो जाते हैं.
खासियत - इनमें न्यायिक गुण पाए जाते हैं और ये समझौते करवाने और सही फैसले लेने के लिए जाने जाते हैं. 

मीन (Pisces)- मीन राशि का चिन्ह 'मछली' है. मछली की ही तरह शांत मीन जातक भी बहुत कोमल और दयालु किस्म के होते हैं. मीन जातकों का स्वभाव काफी सहानुभूति-पूर्ण होता है, जिसकी वजह से लोग इन्हें काफी पसंद करते हैं.
खासियत - ये ओपन माइंडेड होते हैं.  ये अपने विचारों और सोच को किसी दायरे में बांध कर रखना पसंद नहीं करते हैं. 

धर्म व वास्तु संबंधी अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news