Astrology: शादी के बाद सासु मां के साथ न हो अनबन, पहले कर लें तैयारी, राशि से जानें उनका स्वभाव
Advertisement

Astrology: शादी के बाद सासु मां के साथ न हो अनबन, पहले कर लें तैयारी, राशि से जानें उनका स्वभाव

Zodiac Sign: अकसर सास-बहू का रिश्ता अनबन और तकरार वाला ही होता है. ऐसे में शादी से पहले अपनी सासु मां का स्वभाव जान सकते हैं. राशि से जानें कैसी होंगी आपकी सासु मां. 

 

फाइल फोटो

Astrolog, Zodiac Sign: दुनिया में अगर सबसे तालमेल बिठाने वाला रिश्ता है तो वो है सास-बहू का रिश्ता, इस रिश्ते में अक्सर नोक-झोंक ही नजर आती है क्योंकि सामाजिक तौर पर यह रिश्ता अनबन वाला ही  माना जाता है फिर भी कई सास-बहुओं में काफी प्यार देखने को मिलता है.  इस लेख में हम बताएंगे कि किस राशि के अनुसार सास का स्वभाव कैसा होगा ताकि बहू सास के स्वभाव को समझकर उनके अनुरूप व्यवहार करते हुए उन्हें प्रसन्न कर सकें.  

मेष - इस राशि की सास स्वभाव से काफी तेज तर्रार और शब्दों से कठोर होती हैं, यह स्वयं भी काम करने में बहुत तेज होती हैं और उनको प्रसन्न करने के लिए बहू को भी बहुत तेजी से काम करना होता है. यह सुबह से ही बहुत एक्टिव हो जाती हैं,  यदि बहुत एक्टिव नहीं रहें तो इनका मूड खराब होने में देर नहीं लगती है. वहीं दूसरी ओर यह मन से बहुत कोमल होती हैं.  अपनी बहू  की फिक्र भी करती हैं तथा रिश्तेदारी और समाज में सम्मान भी दिलाना चाहती हैं.   

वृषभ - वृषभ राशि की सास का स्वभाव थोड़ा उतार-चढ़ाव वाला होता है, इन्हें कभी अपनी बहू  पर अत्याधिक प्रेम आता है तो कभी अत्याधिक क्रोध आता है. ऐसी सासों का बर्ताव बहू के प्रति मिला जुला रहता है. अपनी बातों का पालन कराना इन्हें काफी अच्छा लगता है. ऐसी सास का दिल जीतने के लिए आपको उनकी हर बात को मानना जरूर होता है क्योंकि इन्हें बहुत जवाब देने वाली बहू बिल्कुल पसंद नहीं होती है.  इस राशि की सास बहुत मेहनती होती हैं,  इनके भीतर जितनी कर्म करने की शक्ति होती है उतनी किसी अन्य के पास नहीं होती है.  

मिथुन - इस राशि वाली सास काफी समझदार और मीठे स्वभाव वाली होती हैं, वे अपनी बहुओं के साथ व्यवहार सोच-समझकर करती हैं और लड़ाई-झगड़े के मामले में दिमाग से काम लेती हैं. इस राशि की सास आसानी से अपनी बहुओं के साथ घुलमिल जाती हैं. बहू के साथ उनका बर्ताव दोस्ताना बर्ताव करती हैं.  

ये भी पढ़ें- Zodiac Sign: इन राशि के लोगों की बातचीत का तरीका होता है बेहद निराला, सेंस ऑफ ह्यूमर के आगे सब पड़ जाते हैं फीके
 

कर्क -  इस राशि की सास काफी मॉडर्न और समय के साथ चलने वाली और काफी फैशनेबल भी होती हैं. इनका रिश्ता बहुओं से काफी अच्छा होता है. ये सास अपनी बहू के साथ विश्वसनीय रिश्ता बनाकर चलती हैं. अगर आपकी सास की राशि कर्क है तो आपको कभी मां की कमी नहीं खलेगी. बहू  को एक बात ध्यान रखनी है कि सास को मां समझ कर ही व्यवहार करे.   

सिंह - इस राशि की सास का स्वभाव शांत होता है लेकिन यह अपनी बहुओं को लेकर काफी सख्त होती हैं. यह रूल्ड करने में सुकून महसूस करती हैं. वे बहू से अपेक्षा रखती हैं कि उनकी इच्छा के मुताबिक ही वो  सारे काम करे, दिक्कत तब होती है जब बहू भी इसी राशि की हो जाए तो आपस में टकराव  होने लगता है.    

कन्या - कन्या राशि की सास अपनी बहू के साथ बराबरी करने की कोशिश हमेशा करती रहती हैं. इनको अपनी बहुओं को श्रृंगार कराना पसंद होता है लेकिन बहुत अधिक पाश्चात्य परिधान पसंद नहीं आते हैं. इनके बीच रिश्ता बाहरी तौर पर काफी मधुर होता है लेकिन पीठ पीछे बहू की कमियों पर चर्चा करने से परहेज नहीं करती हैं. 

ये भी पढ़ें-  Ganesh Chaturthi 2022: एकदंत चतुर्थी पर गणपति करेंगे इन राशियों का बेड़ा पार, मिलेगा ये विशेष फल  

तुला - तुला राशि की सास का स्वभाव निस्वार्थ और दानी होता है, इस राशि की सास अपनी बहुओं को आजादी देकर रखती हैं यानी बहू के ऊपर बहुत पाबंदी नहीं लगाती हैं, अपनी बहू को बेटी की तरह रखती हैं. हालांकि वित्तीय मामलों को लेकर कभी कबार तना-तनी हो सकती है.  

वृश्चिक - इस राशि की सास घर पर हुकूमत चलाने पर विश्वास रखती हैं, इनका एड्मिनिस्ट्रेशन बहुत अच्छा होता है. यह किसी से भी डरती नहीं हैं इसलिए इनमें कमजोरी और मजबूती का अनोखा मेल होता है. ये बहू के आ जाने के बाद भी अपना शासन छोड़ना पसंद नहीं करती हैं. घर में नए परिवर्तन को स्वीकार करने में भी हिचकिचाती हैं. 

धनु - इस राशि की सास का स्वभाव ऐसा होता है कि वे समय के हिसाब से अपने आपको मैनेज कर लेती हैं. ये प्लानर बहुत अच्छी होती हैं.  बेटा विवाह बाद इनके साथ समय बिताना कम कर दे तो ये नाराज हो जाती हैं. ये घूमने की शौकीन होती हैं इसलिए बहू जब भी यात्रा की प्लानिंग करें तो उनको भी शामिल करें. 

 

मकर - मकर राशि वाली सास का स्वभाव सरल और शांत होता है लेकिन वित्तीय मामलों में बहू से अनबन की स्थिति पैदा हो जाती है. दरअसल ये प्रेक्टिकल होती हैं और  हर समस्या को समझने वाली होती हैं. सामान्यतः बहुओं के साथ इनका व्यवहार और संबंध अच्छा रहता है. अपने काम से काम रखने वाली और बेवजह के झगड़ों से बचने वाली होती हैं. 

कुंभ - इस राशि की सास राजनीति में काफी सक्रिय होती हैं. इनकी राजनीति की वजह से बहू अक्सर उनकी चाल में फंस जाती हैं. कुंभ राशि की सास स्वतंत्र स्वभाव की होती हैं लेकिन उनका क्रोध और जिद्द अक्सर खराब परिस्थितियां पैदा कर देता है.  

मीन - मीन राशि की सासों का संबंध बहू के साथ काफी अच्छा होता है या काफी बुरा होता है. मीन राशि वाली सास का स्वभाव बहस करने वाला होता है. अक्सर बहू के साथ बहसबाजी करती रहती हैं. इस तरह की सास से बहुएं अक्सर बचती रहती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news