Zee Rozgar Samachar

राशि के अनुसार जानिए अपना शुभ रंग, सुख-समृद्धि के साथ ही हासिल होगी सफलता

राशियों से किसी भी व्यक्ति के बारे में काफी कुछ जानने में मदद मिलती है. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में बारह राशियां हैं और हर राशि का अपना एक अलग महत्व है. राशि के अनुसार अपने भाग्यशाली रंग का चुनाव करना भी आपके लिए शुभ होगा.

राशि के अनुसार जानिए अपना शुभ रंग, सुख-समृद्धि के साथ ही हासिल होगी सफलता
राशि के अनुसार पहनिए ये रंग

नई दिल्ली: हर व्यक्ति चाहता है कि जीवन में हर कार्य में उसे सफलता प्राप्त हो. जीवन में प्रगति के पथ पर अग्रसर होते हुए उसे किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े या हर कठिनाई का वह डटकर मुकाबला करने के काबिल हो. एक खुशहाल जिंदगी व्यतीत करने के लिए बेहतर है कि आप अपनी राशि के हिसाब से कोई कदम बढ़ाएं. जीवन में आगे आपको बढ़ना ही है तो बेहतर है कि अपनी राशि के अनुसार सोच-विचार कर काम किया जाए.

राशि के अनुसार जानिए अपना शुभ रंग
सच तो यह है कि राशियों से किसी भी व्यक्ति के बारे में काफी कुछ जानने में मदद मिलती है. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में बारह राशियां हैं और हर राशि का अपना एक अलग महत्व है. भविष्य को संवारने में राशियां आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकती हैं. यहां तक कि राशि के अनुसार अपने भाग्यशाली रंग का चुनाव करना भी आपके लिए शुभ होगा. तो आपकी राशि के लिए कौन सा रंग (Lucky Color) उत्तम है, इसी विषय की जानकारी देंगे पंडित शिवकुमार शास्त्री.

यह भी पढ़ें- 1 अक्टूबर को पड़ेगी अधिक मास की पूर्णिमा, जानें किस उपाय से बरसेगी लक्ष्मी एवं नारायण की कृपा

मेष राशि (Aries)- यह राशिचक्र की प्रथम राशि है. इस राशि का स्वामी मंगल ग्रह को माना गया है. इसलिए मेष राशि का शुभ रंग लाल (Red) है. यह लाल रंग प्रेम, ऊर्जा और प्रजनन का प्रतीक माना जाता है. लाल रंग सावधान व सक्रिय रहने की ओर इंगित करता है. साथ ही यह रंग मेष राशि के लोगों को आलस्य को त्यागकर अपने कर्म करने की सलाह देता है.

वृषभ राशि (Taurus)- इस राशि का स्वामी शुक्र है. इसलिए इस राशि का शुभ रंग सफेद (White) माना गया है. हल्का नीला रंग (Light Blue) भी इन लोगों के लिए उत्तम है. सफेद रंग इस राशि के लोगों के लोगों के लिए काफी फायदेमंद होता है. मई में जन्म लेने वाले लोगों के लिए भी यह रंग सुख व शांति प्रदान करने वाला होता है.

मिथुन राशि (Gemini) - इस राशि का स्वामी बुध है. इसलिए इस राशि के लोगों के लिए हरा रंग (Green) बहुत लाभकारी माना जाता है. यह रंग किसी भी प्रकार की उदासी को दूर करके मन में आशावादी विचारों का संचार करता है. वास्तव में यह रंग बुद्धि, हृदय और मन में सकारात्मक भावों का प्रतीक है. इसके साथ ही उदास रहने वाले व्यक्तियों के लिए भी यह रंग शुभ फलदायक है.

यह भी पढ़ें- सोमवार से शुरू होगा पंचक, 3 अक्टूबर तक इन बातों का रखना होगा विशेष ध्यान

कर्क राशि (Cancer) - कर्क राशि का स्वामी चंद्रमा है. चंद्रमा मन और मन की भावनाओं को नियंत्रित करने का काम करता है. इसलिए इस राशि का शुभ रंग सफेद (White) है. यदि सफेद रंग पर सिल्वर रंग की झलक हो तो यह और भी ज्यादा फायदेमंद होता है.

सिंह राशि (Leo) - इस राशि का स्वामी ग्रह सूर्य है और यह सूर्य ग्रह सफलता का प्रतीक माना जाता है. इसलिए इस राशि के लोगों के लिए शुभ रंग गहरा लाल (Dark Red), संतरी (Orange), पीला (Yellow) और सुनहरा (Golden) माना गया है. सूर्य देवता इस राशि के लोगों को बहुत लाभ पहुंचाते हैं. कड़ा परिश्रम करने वाले लोगों को सूर्य देव सफलता प्रदान करते हैं.

कन्या राशि (Virgo) - इस राशि का स्वामी बुध है. कन्या राशि का शुभ रंग गहरा हरा (Dark Green) है. हरा रंग सुख व समृद्धि का प्रतीक है. नीला रंग (Blue) भी इन लोगों के लिए उत्तम है. नीला रंग मनुष्य को शक्तिशाली बनाता है. साथ ही यह रंग जीवन को सुखमय बनाकर शांति व सुख लाता है और आत्मविश्वास में वृद्धि करता है.

यह भी पढ़ें- वास्तु के इन 10 खास नियमों में छिपा हुआ है आपके घर की सुख-शांति का राज, जानिए कैसे

तुला राशि (Libra) - इस राशि का स्वामी शुक्र है. इसीलिए इस राशि के लोगों के लिए शुभ रंग सफेद (White) होता है. हल्का पीला (Light Yellow) रंग भी तुला राशि के लोगों के लिए उत्तम माना गया है. यह रंग जीवन में सुख, शांति व संतोष का कारक है.

वृश्चिक राशि (Scorpio) - इस राशि का स्वामी मंगल है और इस राशि के लिए शुभ रंग लाल (Red) और मैरून (Maroon) माना गया है. वृश्चिक राशि के लिए इस शुभ रंग का प्रयोग काफी फायदेमंद साबित होता है. हर कठिन परिस्थिति से बाहर निकालने का काम इस राशि के लोगों के लिए यह लाल रंग बखूबी करता है.

धनु राशि (Sagittarius) - इस राशि का स्वामी बृहस्पति है. बृहस्पति का शुभ रंग पीला (Yellow) होता है. इस रंग का अधिक उपयोग करने से धनु राशि के लोगों को बहुत लाभ होता है. यह रंग मन में सुख व शांति का एहसास कराता है. पीला रंग मन की भावना को दृढ़ता देता है.

यह भी पढ़ें- बृहस्पतिवार को करें विष्णु भगवान की पूजा व इन मंत्रों का जाप, पूरी होंगी सभी इच्छाएं

मकर राशि (Capricorn) - इस राशि का स्वामी शनि होता है. शनि के स्वामी होने के कारण इस राशि का शुभ रंग मुख्यता काला (Black) माना गया है. मैरून (Maroon) रंग भी मकर राशि के लोगों के लिए उपयुक्त है.

कुंभ राशि (Aquarius) - इस राशि का स्वामी भी शनि है. इसलिए इस राशि का शुभ रंग काला (Black) माना जाता है. कुंभ राशि के लोग सफलता प्राप्त करने हेतु काफी प्रयास करते हैं. काले रंग का प्रयोग करने पर कुंभ राशि के लोगों को बहुत लाभ होता है.

मीन राशि (Pisces) - इस राशि का स्वामी बृहस्पति है. बृहस्पति का शुभ रंग पीला (Yellow) होता है. इसलिए मीन राशि के लोगों के लिए पीला रंग बहुत लाभकारी होता है.

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.