Vrat Tyohar List 2022: शुरू हो रहा है व्रत और त्योहार का अगस्त, देखें पूरे महीने की लिस्ट
Advertisement

Vrat Tyohar List 2022: शुरू हो रहा है व्रत और त्योहार का अगस्त, देखें पूरे महीने की लिस्ट

August Festival List:  अगला महीना शुरू होने वाला है. अगस्त को त्योहारों के शुरुआत के तौर पर भी जाना जाता है. इस पूरे महीने कोई न कोई व्रत या त्योहार पड़ते रहते हैं. ऐसे में आपको महीने भर के व्रत और त्योहारों के बारे में बताते हैं.

Vrat Tyohar List 2022: शुरू हो रहा है व्रत और त्योहार का अगस्त, देखें पूरे महीने की लिस्ट

August 2022 Festival List: अगस्त महीने से फेस्टिवल की शुरुआत हो जाती है. अगस्त महीने में कोई न कोई व्रत या त्योहार पड़ता रहेगा. पंचाग के अनुसार, श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि के साथ कई बड़े व्रत और त्योहारों की भी शुरुआत हो जाती है. यह पूरा महीना ही शुभ रहने वाला है. महीने की शुरुआत ही भगवान गणेश के व्रत से हो रही है. इसके अलावा में इस महीने नाग पंचमी, हरतालिका तीज, जन्माष्टमी, रक्षाबंधन जैसे त्योहार भी पड़ रहे हैं तो आइए जानते हैं कि अगस्त में किस तारीख को कौना सा व्रत और त्योहार पड़ रहा है.

  1. व्रत और त्योहारों का महीना है अगस्त
  2. पूरे महीने पड़ते रहेंगे व्रत और त्योहार
  3. जानिए इस महीने पड़ेंगे कौन- कौैन से त्योहार

1 अगस्त 2022- विनायक चतुर्थी व्रत, सावन का तीसरा सोमवार 

विनायक चतुर्थी व्रत (Sawan Vinayaka Chaturthi) 1 अगस्त दिन सोमवार को है. इस दिन सावन का तीसरा सोमवार व्रत (Sawan Somvar Vrat) भी है. इस बार की विनायक चतुर्थी व्रत रवि योग में है.

2 अगस्त 2022- नाग पंचमी, मंगला गौरी व्रत

2 अगस्त को सावन शुक्ल पंचमी यानी नाग पंचमी है. इस महीने के हर मंगलवार को मंगला गौरी व्रत किया जाता है. ये पर्व एक साथ होने से इस दिन का महत्व और अधिक बढ़ गया है.

8 अगस्त 2022-  सावन का चौथा सोमवार 

सावन का चौथा सोमवार 8 अगस्त को है. इस दिन व्रत रखने का विशेष महत्व होता है.सावन सोमवार व्रत में सुबह-सुबह भगवान शिव और माता पार्वती की विशेष रूप से और विधि-विधान से आराधना की जाती है.

11 अगस्त 2022- रक्षाबंधन 

रक्षा बंधन का त्योहार सावन मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. रक्षा बंधन का पर्व भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक है. इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधते हुए उनके उज्जवल भविष्य और लंबी आयु की कामना करती हैं.

14 अगस्त 2022- कजरी तीज

पंचांग के अनुसार भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि यानी 14 अगस्त 2022 रविवार को कजरी तीज का त्योहार मनाया जाएगी. ये  त्योहार सुहागन महिलाओं के लिए प्रमुख माना जाता है.

19 अगस्त 2022- जन्माष्टमी

 भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन रोहिणी नक्षत्र में भगवान श्री कृष्ण का जन्म हुआ था. जन्माष्टमी के दिन भगवान श्री कृष्ण के बाल स्वरूप की पूजा की जाती है.

30 अगस्त 2022- हरतालिका तीज

भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरितालिका तीज व्रत का अनुष्ठान किया जाता है. इस व्रत में भी कजरी तीज की तरह भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती की पूजा की जाती है.

31 अगस्त 2022- गणेश चतुर्थी

चतुर्थी भगवान गणेश की पूजा-अर्चना के लिए खास होता है. गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) का व्रत हर माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है. भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी बेहद खास मानी जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 
ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news