Tulsi Plant: इस ग्रह से है तुलसी के पौधे का संबंध, शुभ और अशुभ दोनों संकेत देती है तुलसी, समय से कर लें पहचान
Advertisement
trendingNow11206722

Tulsi Plant: इस ग्रह से है तुलसी के पौधे का संबंध, शुभ और अशुभ दोनों संकेत देती है तुलसी, समय से कर लें पहचान

Auspicious Indication of Tulsi: तुलसी के पौधे का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है. मान्यता है कि हर घर में लगा तुलसी का पौधा सकारात्मकता तो लाता ही है. साथ ही, व्यक्ति को सुख-समृद्धि की प्राप्ति भी होती है. आज हम जानेंगे तुलसी के पौधे से जुड़े कुछ संकेतों के बारे में. 

 

फाइल फोटो

Tulsi Plant Indications: तुलसी के पौधे को मां लक्ष्मी का रूप माना गया है. नियमित रूप से तुलसी के पौधे की पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भक्तों धन-धान्य से भर देती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं घर में लगा तुलसी का पौधा भी भविष्य में होने वाली घटनाओं को लेकर आपको सतर्क करता है. ये संकेत शुभ और अशुभ दोनों ही हो सकते हैं. आइए जानते हैं तुलसी का पौधा कैसे देता है ये संकेत. अगर इनकी समय रहते पहचान कर ली जाए, तो व्यक्ति आने वाली समस्याओं से बच सकता है. 

इस ग्रह से है तुलसी के पौधे का संबंध

ज्योतिष शास्त्र का मानना है कि तुलसी के पौधे का संबंध बुध ग्रह से होता है. ये हरियाली, पेड़-पौधे आदि का प्रतिनिधित्व करता है. ऐसी भी मान्यता है कि बुध ग्रह के कारण ही तुलसी के पौधे पर मंजरी आती है. 

तुलसी का सूखना

 

ये भी पढ़ें- Astrology Tips: आपकी ये बुरी आदतें बना सकती हैं कंगाल, नियमित रूप से रखें इन बातों का ध्यान
 

अगर घर में लगा तुलसी का पौधा अचानक से सूखने लग जाता है, तो समझ लें कि घर से धन जाने का संकेत है. साथ ही, ये पितृ दोष के संकेत को भी दर्शाता है. ऐसी भी मान्यता है कि अगर बार-बार लगाने के बाद भी तुलसी का पौधा सूख जाता है, तो इसका मतलब होता है कि आपके ऊपर पितरों का बहुत सारा ऋण है. इसे उतारने के लिए जरूरमंद लोगों को दान देना चाहिए.   

 

पत्तों का पीला पड़ना

वहीं, अगर तुलसी के पत्ते अचानक से पीले पड़ने लगे तो इसे भी अशुभ संकेत माना जाता है. आने वाले समय में ये आपके परिवार के ऊपर किसी बड़े संकट की ओर इशारा करता है. या फिर परिवार का कोई सदस्य बीमार पड़ सकता है. अगर ये पत्ते पीले पड़ जाते हैं, तो इन्हें हटाकर जल में प्रवाहित कर देना चाहिए. ऐसे में घर में ज्यादा से ज्यादा पूजा पाठ करें. रामायण या फिर महामृत्युंजय का पाठ करें. इससे बुध ग्रह में सुधार होता है. 

ज्यादा होने लगे मंजरी 

जब तुलसी के पौधे पर लगी मंजरी सूखने लगे, तो उसे खुद से ही हटा देना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि न हटाने पर तुलसी के पौधे पर बोझ बढ़ने लगता है जिसका अर्थ होता है कि परिवार के मुखिया पर बोझ बढ़ने लगता है. तुलसी की सूखी मंजरी को हटाकर जल में प्रवाहित कर देना चाहिए. या फिर सुखा कर तुलसी की बीज की तरह काम में ले सकते हैं. 

 

ये भी पढ़ें-  Jyeshtha Purnima 2022: ज्येष्ठ पूर्णिमा व्रत कब है? नोट कर लें तिथि, शुभ मुहूर्त और चंद्रोदय का समय
 
हरा-भरा तुलसी का पौधा

तुलसी के पौधे को लेकर मान्यता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा हरा-भरा होता है, वहां श्री हरि की विशेष कृपा रहती है. ऐसे घर में धन की कमी नहीं होती और मां लक्ष्मी का वास होता है. ऐसे घर में परिवार के सदस्यों में प्यार बना रहता है. और परिवार के सदस्य खूब तरक्की करते हैं.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news