Ram Mandir Ayodhya: राम मंदिर के पुजारियों के फोन को लेकर समिति ने लिया बड़ा फैसला, कल से लागू होंगे नियम
Advertisement
trendingNow12313689

Ram Mandir Ayodhya: राम मंदिर के पुजारियों के फोन को लेकर समिति ने लिया बड़ा फैसला, कल से लागू होंगे नियम

Ram Mandir New Rules: अयोध्या राम मंदिर को लेकर धार्मिक न्याय समिति की बैठक 1 जुलाई को होने जा रही है. वहीं, राम मंदिर में एक जुलाई से कई नई व्यवस्थाएं लागू होने जा रही हैं. इनमें से एक व्यवस्था ये है कि मंदिर में पुजारी अब एंड्रायड फोन का इस्तेमाल नहीं करेंगे. 

 

ram mandir news in hindi

Ram Temple News: अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के बाद भक्तों की भीड़ आए दिन बढ़ती जा रही है. मंदिर में व्यवस्था बनाए रखने के लिए धार्मिक समीति समय-समय पर कुछ फैसले लेती रहती है. राम मंदिर में 1 जुलाई से कई नई व्यवस्थाएं लागू होने जा रही हैं. इन्हीं व्यवस्थाओं में एक व्यवस्था ये होगी कि मंदिर में पुजारियों को एंड्रायड फोन का इस्तेमाल करने की पाबंदी लगा दी जाएगी.

बता दें कि मंदिर में पुजारियों के फोन इस्तेमाल पर पांबदी नहीं लगाई गई है. जरूरत पड़ने पर पुजारी अपने परिजनों से बातचीत के लिए की-पैड का इस्तेमाल करेंगे. इस व्यवस्था का फैसला तभी ले लिया गया था, जब क्रासिंग टू से प्रवेश करने वाली वीआईपी श्रद्धालुओं का फोन प्रतिबंधित किया गया था. बता दें कि ये फैसला वरिष्ठ और कनिष्ठ सभी पुजारियों पर लागू होगा. 

1 जुलाई को होगी धार्मिक कमेटी की बैठक

एक जुलाई से पांच पुजारियों की जगह 25 पुजारी रामलला की सेवा करेंगे. रविवार को चार अलग-अलग समूहों में पुजारियों की सूची घोषित की जाएगी. कल सभी प्रशिक्षित 20 पुजारियों को रामलला की सेवा में नियुक्ति के लिए पत्र भी प्रदान किए जाएंगे. साथ ही उनके प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा. इसके अलावा पुजारियों को उनकी सेवा के बदले वेतन निर्धारण की जानकारी भी दी जाएगी. 
इसके लिए धार्मिक न्यास समिति की बैठक बुलाई गई है बैठक में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के कोषाध्यक्ष महंत गोविंद देव गिरि, तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय, ट्रस्टी डॉ. अनिल मिश्र, मंदिर निर्माण प्रभारी गोपाल राव, दिल्ली के प्रोफेसर जयकांत मिश्र, रामकथा कुंज के पीठाधीश्वर डॉ. रामानंद दास महाराज, उनके उत्तराधिकारी महंत सत्यनारायण दास और हनुमत निवास महंत आचार्य मिथिलेश नंदिनी शरण महाराज शामिल होंगे. यह बैठक रामकोट स्थित नए आवासीय कार्यालय में प्रस्तावित है.

 

Trending news