Bhadrapada Month 2024: भाद्रपद माह आज से शुरू, इन दिनों करें इन देवताओं की पूजा, मिलेगा विशेष फल; जानें नियम
Advertisement
trendingNow12391534

Bhadrapada Month 2024: भाद्रपद माह आज से शुरू, इन दिनों करें इन देवताओं की पूजा, मिलेगा विशेष फल; जानें नियम

Bhadrapada Month Rules: भाद्रपद माह की शुरुआत सावन के बाद होती है. इसे चातुर्मास का दूसरा महीना माना जाता है. इस बार भादों (भाद्रपद) माह की शुरुआत 20 अगस्त, मंगलवार से हो रही है. 

 

bhadrapada month 2024 upay

Bhadrapada Month Starting Date: हिंदू कैलेंडर के अनुसार साल का छठा महीना भाद्रपद माह का होता है. इसकी शुरुआत 20 अगस्त, मंगलवार से हो गई है. भाद्रपद माह को चातुर्मास का दूसरा महीना कहा जाता है. हर महीना किसी न किसी देवता को समर्पित होता है और उस माह में उन देवता की पूजा से विशेष फल की प्राप्ति होती है. 

इस प्रकार शास्त्रों के अनुसार भाद्रपद माह में भगवान श्री कृष्ण और भगवान गणेश का जन्म हुआ था इसलिए इस माह में इन दोनों की पूजा का विधान है. इस माह में कई बड़े पर्व जैसे श्री कृष्ण जन्माष्टमी, हरतालिका तीज, गणेश चतुर्थी, राधा अष्टमी, अनंत चतुर्दशी, कजरी तीज, भाद्रपद अमावस्या और पूर्णिमा जैसे व्रत पड़ते हैं.  

Mangalwar Upay: मंगलवार को बरसेगी बजरंगबली की कृपा, होगा हर संकट का नाश, बस कर लें ये छोटा-सा काम
 

भाद्रपद माह 2024 तिथि

हिंदू पंचांग के अनुसार, भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि आज 20 अगस्त को रात 08 बजकर 32 मिनट तक है. इसके बाद द्वितीया तिथि लग जाएगी. दिन में हनुमान जी की पूजा विशेष फलदायी साबित होगी. 

भाद्रपद माह में क्या न करें

शास्त्रों के अनुसार भाद्रपद माह में गुड़, दही और उनसे बनी चीजों के सेवन की मनाही होती है. मान्यता है कि ये चीजें सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं. इस माह में गुड़ आदि खाने से व्यक्ति को पेट संबंधी समस्याएं हो जाती हैं.  

- इसके बाद ही इस माह में तामस तत्व बढ़ाने वाली चीजें जैसे लहसुन, प्याज, मांस और मदिरा आदि का सेवन भी वर्जित होता है. इस माह को भक्ति और मुक्ति का माह माना जाता है. 

- इस माह में रविवार के दिन बाल कटवाना और नमक खाना अशुभ माना जाता है. इसलिए अगर संभव हो तो इस दिन नमक का सेवन न करें. 

- मान्यता है कि इस माह में किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा दिया चावल और नारियल के तेल का इस्तेमाल गलती से भी न करें. ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है. 

भाद्रपद मास आज से शुरू, पहले ही दिन वृष-मिथुन र‍ाशि वालों को मिलेगी बड़ी सौगात, पढ़ें राशिफल
 

भाद्रपद माह में क्या करें

- भाद्रपद माह पवित्र महीनों में से एक है. इस माह में पवित्र नदियों में स्नान का विशेष महत्व बताया गया है. इन दिनों में जरूरतमंदों को दान देना चाहिए. 

- इस माह में सात्विक भोजन करना उत्तम माना गया है. जितना संभव हो सात्विक भोजन करें. 

- इस माह में गाय के दूध के सेवन पर जोर दिया गया है. 

 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news