Bhaum Pradosh Vrat: भौम प्रदोष व्रत आज, ये उपाय करने से हर कष्ट हो जाएगा दूर, शिवजी के साथ मिलेगी बजरंगबली की कृपा
Advertisement
trendingNow12276852

Bhaum Pradosh Vrat: भौम प्रदोष व्रत आज, ये उपाय करने से हर कष्ट हो जाएगा दूर, शिवजी के साथ मिलेगी बजरंगबली की कृपा

Pradosh vrat: शिवजी को समर्पित प्रदोष व्रत 4 जून को है. इस दिन मंदलवार होने से इसे भौम प्रदोष व्रत कहा जाएगा. कहते हैं इस दिन शिव-पार्वती के साथ हनुमान जी की पूजा से व्यक्ति के सारे दुख दूर हो जाते हैं.

 

Pradosh vrat 2024

Bhaum Pradosh Vrat 2024: प्रदोष व्रत भगवान शिव को समर्पित है. हर महीने की शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन यह व्रत रखा जाता है. इस दिन शिव भक्त व्रत रखकर भोलेनाथ की पूजा अर्चना करते हैं. कहते हैं शिवजी जल्द प्रसन्न होते हैं और भक्तों को अपना आशीर्वाद देते हैं. ज्येष्ठ माह का पहला प्रदोष व्रत 4 जून को है. 

इस दिन मंगलवार होने से इसे भौम प्रदोष व्रत कहा जाता है. इस दिन भोलेनाथ के साथ-साथ हनुमान जी की पूजा का भी विशेष फल प्राप्त होगा. इस दिन किए उपाय भी बेहद फलदायी माने जाते हैं. तो आइए जानते हैं भौम प्रदोष व्रत का शुभ मूर्ह्त और इस किए जाने वाले उपायों के बारे में. 

Vat Savitri Vrat: वट सावित्री व्रत के दिन ये अचूक उपाय खुशियों से भर देंगे जीवन, कभी नहीं होगी पैसों की कमी
 

भौम प्रदोष व्रत तिथि मुहूर्त

ज्येष्ठ महीने की कृष्ण पक्ष की त्रियोदषी की शुरुआत 4 जून को सुबह 12 बजकर 18 मिनट पर होगी और इसका समापन रात 10 बजकर 15 मिनट पर होगा. 

इस दिन करें ये उपाय

भौम प्रदोष व्रत के दिन कुछ चीजों का दान बहुत फलदायी माना जाता है. कोई व्यक्ति जीवन में सुख-समृद्धि पाना चाहता है तो उसे भौम प्रदोष व्रत के दिन उसे पानी वाले नारियल का दान करना चाहिए. कहते हैं ऐसा करने से व्यक्ति की किस्मत चमक जाती है और उसके जीवन में खुशहाली आती है. इसके साथ ही लक्ष्मी माता की कृपा से धन की कभी कमी नहीं होती. 

Money Plant: मनी प्लांट को रखने के जान लें ये खास नियम, वरना जा सकती है घर से खुशहाली-पैसा!
 

भौष प्रदोष व्रत के दिन गुड़ और काले तिल का दान करना भी बेहद शुभ माना जाता है. जो व्यक्ति को शनि की पीड़ा से प्रभावित है उसे किसी भी जरूरतमंद व्यक्ति को गुड़ और काले तिल का दान जरूर करना चाहिए. ऐसा करने से शनि के दुष्प्रभाव से राहत मिलती है.इसके साथ ही हनुमान जी का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है.

भौष प्रदोष व्रत के दिन कर्ज से मुक्ति पाने के लिए ये उपाय बहुत कारगर माना जाता है. इस दिन किसी भी जररूरतमंद व्यक्ति को लाल रंग का फल या लाल वस्त्र का दान करना चाहिए. कहते हैं ऐसा करने से हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है और जीवन के हर दुख-दर्द, संकट दूर हो जाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news