Chanakya Neeti: जिस मनुष्य में होता है ये एक गुण, उन्हें कभी नहीं होती पैसों की कमी

आचार्य चाणक्य अपने एक श्लोक के माध्यम से बताते हैं कि अगर मनुष्यों में ये एक गुण हो तो उनके जीवन में मुश्किलें अपने आप हल हो जाती हैं और धन-संपत्ति की भी कभी कमी नहीं होती. 

Chanakya Neeti: जिस मनुष्य में होता है ये एक गुण, उन्हें कभी नहीं होती पैसों की कमी
मनुष्य में होना चाहिए ये एक गुण

नई दिल्ली: आचार्य चाणक्य (Chanakya) को महान विद्वान माना जाता है. चाणक्य को अर्थशास्त्र, राजनीतिक शास्त्र और समाज शास्त्र की गहरी समझ थी. इसीलिए चाणक्य ने अपनी जिंदगी के सभी अनुभवों को मनुष्य की भलाई के लिए चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में विस्तार से लिखा है. आचार्य चाणक्य (Chanakya) द्वारा रचित चाणक्य नीति (Chanakya Niti) मनुष्य को सफलता (Success) की ओर ले जाने का मार्ग दिखाती है. अगर कोई मनुष्य आचार्य चाणक्य (Chanakya) की बातों का अनुसरण करता है तो उसका पूरा जीवन खुशहाली के साथ व्यतीत होता है और उसे समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता. 

परोपकारी व्यक्ति को जीवन में मिलती है सफलता

चाणक्य नीति के 17वें अध्याय के 14वें श्लोक में आचार्य चाणक्य ने लिखा है:
परोपकरणं येषां जागर्ति हृदये सताम् ।
नश्यन्ति विपदस्तेषां सम्पदः स्युः पदे पदे ।।

अर्थात- जिन सज्जन पुरुषों के हृदय में परोपकार की भावना होती है, उनके जीवन की सभी आपत्तियां-विपत्तियां और विपदाएं दूर हो जाती हैं और उन्हें पग-पग पर संपत्ति और सफलता प्राप्त होती है. 

ये भी पढ़ें- इस तरह से धरती पर रहकर ही उठाया जा सकता है स्वर्ग का आनंद

इस श्लोक के माध्यम से आचार्य चाणक्य कहते हैं कि एक अच्छा और बेहतर इंसान वही है जो दूसरों की मदद करता है और जिसके मन में परोपकार की भावना होती है. परोपकार से भरे व्यक्ति के जीवन में अगर कभी कोई समस्या या विपदा आती भी है तो वह अपने आप हल हो जाती है और ऐसे लोगों को जीवन के हर कदम पर धन-संपत्ति और सफलता की प्राप्ति होती है. ऐसा नहीं सोचना चाहिए कि दूसरों की मदद करने से आपकी धन-संपत्ति घट जाएगी या उसमें किसी तरह की कमी होगी. इसके ठीक उलट अगर आप दूसरों की मदद करते हैं और परोपकार करते हैं तो आपके घर में हमेशा लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि स्वार्थी मनुष्य का जीवन व्यर्थ है. इसलिए मनुष्यों को एक दूसरे की मदद करनी चाहिए.

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.