Chanakya Niti: बेहद ताकतवर पुरुष भी महिलाओं के इन गुणों के आगे हो जाता है नतमस्‍तक! खा जाते हैं मात
Advertisement

Chanakya Niti: बेहद ताकतवर पुरुष भी महिलाओं के इन गुणों के आगे हो जाता है नतमस्‍तक! खा जाते हैं मात

Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में महिला और पुरुषों के गुण-अवगुणों को लेकर भी विस्‍तार से लिखा है. चाणक्‍य नीति के अनुसार कुछ मामलों में महिलाएं हमेशा पुरुषों से आगे रहती हैं. 

फाइल फोटो

Chanakya Niti for Man Woman: आचार्य चाणक्‍य महान विद्वान, अर्थशास्‍त्री, कूटनीतिज्ञ के तौर पर विख्‍यात हैं. आचार्य चाणक्‍य ने अपने नीति शास्‍त्र में जीवन के व्‍यवहारिक पहलुओं को लेकर कई अहम बातें कही हैं. चाणक्‍य नीति में महिलाओं और पुरुषों के चरित्र, गुणों-अवगुणों को लेकर भी महत्‍वपूर्ण बातें बताई गई हैं. चाणक्‍य नीति के अनुसार महिलाओं में कुछ ऐसे गुण होते हैं, जिसमें वे पुरुषों से कहीं आगे होती हैं. इस मामले में पुरुष उन्‍हें कभी मात नहीं दे सकते हैं. यही वजह है कि महिलाएं इन मामलों में पुरुषों को मात दे देती हैं. 

इन मामलों में पुरुषों से आगे रहती हैं महिलाएं 

साहस-हिम्‍मत: भले ही पुरुषों के आगे महिलाओं की छवि कमजोर व्‍यक्ति की हो जबकि चाणक्‍य नीति के अनुसार हकीकत इससे अलग है. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि हिम्‍मत और साहस के मामले में महिलाएं पुरुषों से कहीं आगे हैं. महिलाएं हर चुनौती का डटकर मुकाबला करती हैं. 

समझदारी: महिलाएं, पुरुषों से ज्‍यादा समझदार होती हैं. वे हर मसले पर सोच-समझकर फैसला लेती हैं. जबकि पुरुष तैश में आकर कई बार गलत निर्णय ले लेते हैं और बड़ा नुकसान करवा बैठते हैं. जबकि महिलाएं इस मामले में धैर्य और समझदारी से काम लेती हैं. समय के साथ उनके यह गुण और मजबूत होते जाते हैं. 

भावुकता और करुणा: भावुकता और करुणा के मामले में महिलाएं, पुरुषों से बहुत आगे होती हैं. उनमें दया की भावना होती है. लेकिन इसे महिलाओं की कमजोरी नहीं समझनी चाहिए. 

भूख: आचार्य चाणक्य कहते हैं कि स्त्रियों को पुरुषों की तुलना में ज्यादा भूख लगती है. इसके पीछे वजह उनकी शारीरिक संरचना होती है. साथ ही उन्‍हें बहुत पोषण की जरूरत होती है इसलिए महिलाओं को हमेशा पर्याप्‍त और पौष्टिक भोजन करना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news