इन लोगों को जीवन में कभी छू भी नहीं पाते दुख और कष्ट, ये है हमेशा खुशहाल रहने की वजह
Advertisement
trendingNow11097407

इन लोगों को जीवन में कभी छू भी नहीं पाते दुख और कष्ट, ये है हमेशा खुशहाल रहने की वजह

जिंदगी में सुख-सुविधाएं, रुपया-पैसा सुख देता है. लेकिन संसार में सच्‍चा सुख उसी व्‍यक्ति को मिलता है, जिसके पास ये 2 खास चीजें हों. 

फाइल फोटो

नई दिल्‍ली: हर व्‍यक्ति सुखमय जीवन जीना चाहता है. कोई भी व्‍यक्ति नहीं चाहता है कि उसे दुख-तकलीफें झेलनी पड़ें लेकिन स्थितियां ऐसी बन जाती हैं कि उसकी ये चाहत पूरी नहीं हो पाती है. इस बारे में आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि कुछ लोग ऐसे सौभाग्‍यशाली होते हैं जिन्‍हें जिंदगी में दुख-दर्द, परेशानियां छू भी नहीं पाती हैं. वे हमेशा बेहद खुशहाल जीवन जीते हैं. उनकी झोली हमेशा खुशियों, समृद्धता से भरी रहती है. इसके पीछे 2 खास वजहें हैं. 

  1. संसार में सच्‍चा सुख देती हैं ये 2 चीजें 
  2. बहुत सौभाग्‍यशाली होते हैं इन्‍हें पाने वाले लोग 
  3. धरती पर ही बन जाता है स्‍वर्ग 

सच्‍चा सुख देती हैं ये चीजें 

व्‍यक्ति रुपये-पैसे, भौतिक सुखों के पीछे भागता रहता है, ताकि वह और उसका परिवार सुखी रह सके. चाणक्य नीति कहती है कि ये चीजें क्षणिक सुख देती हैं लेकिन संसार में 2 चीजें ऐसी हैं, जो व्‍यक्ति को सच्‍चा सुख देती हैं. ये चीजें जिसके पास हों वह संसार का सबसे सुखी व्‍यक्ति होता है. 

समझदार पत्‍नी- चाणक्य नीति के मुताबिक इस दुनिया में वो व्‍यक्ति सबसे ज्‍यादा सुखी है जिसकी पत्‍नी समझदार है. वह धैर्य से हर मुश्किल से निपटने में मदद करती है. पति को सही सलाह देती है और उसकी तरक्‍की में मदद करती है. साथ ही परिवार को जोड़े रखती है. ऐसी पत्‍नी का साथ बहुत सौभाग्‍यशाली लोगों को मिलता है. 

यह भी पढ़ें: इन 5 राशि वालों के लिए बेहद शुभ है यह वैलेंटाइन डे, वजह जानकर झूम उठेगा दिल!

योग्य संतान- चाणक्य नीति कहती है कि जिस व्यक्ति की संतान योग्य और आज्ञाकारी है, उसके लिए ये धरती ही स्वर्ग के समान है. संतान का सुख बहुत अहम माना गया है. यदि संतान अयोग्य और बुरी संगत की शिकार हो तो व्‍यक्ति तमाम सुखों के बाद भी तिल-तिल करके मरता है. ऐसी संतान उसकी मान-प्रतिष्‍ठा को मिट्टी में मिला देती है. 

यह भी पढ़ें: इस राशि वालों की लव लाइफ में आएगी बहार! पढ़ें अपना वीकली टैरो राशिफल

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news