ये आदतें लाती हैं गरीबी, Chanakya Niti से जानें Goddess Laxmi की कृपा पाने के तरीके

नीति शास्‍त्र के ज्ञाता आचार्य चाणक्य ने जीवन जीने के हर पहलू को लेकर आचरण के सही तरीके बताए हैं. यदि चाणक्‍य नीति के मुताबिक जिंदगी जिएं तो व्‍यक्ति खूब धन-दौलत भी कमाता है और मान-सम्‍मान भी पाता है.

ये आदतें लाती हैं गरीबी, Chanakya Niti से जानें Goddess Laxmi की कृपा पाने के तरीके
(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: चाणक्‍य नीति (Chanakya Niti) हर काल में प्रासंगिक रही हैं, चाहे वह राजा-महाराजा का समय हो या आज का समय. इन नीतियों पर चलकर राजाओं ने अपना साम्राज्‍य फैलाया तो शासकों ने बार-बार सत्‍ता पाई. वहीं अमीर (Rich) होने, मशहूर होने, सम्‍मानजनक जीवन जीने के लिए भी यह नीतियां बहुत कारगर हैं. वे व्यक्ति को सही ढंग से जीवन जीना सिखाती हैं. जीवन जीने की सही आदतों और तरीकों से अनजान लोग कई गलत काम करते हैं, जिससे उनके जीवन में गरीबी (Poverty) रहती है और उन्‍हें माता लक्ष्‍मी (Goddess Laxmi) का आर्शीवाद नहीं मिलता है. आज जानते हैं मां लक्ष्‍मी की कृपा पाने के लिए क्‍या करना चाहिए. 

सफाई है सबसे ज्‍यादा अहम 

आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) कहते हैं कि आसपास गंदगी का होना दरिद्रता लाता है. जो लोग अपने आसापास साफ-सफाई नहीं रखते हैं, साफ कपड़े नहीं पहनते हैं, उन पर माता लक्ष्मी की कृपा नहीं होती है. ऐसे लोगों को समाज में सम्मान भी नहीं मिलता है. इसके अलावा दांतों की सफाई न करने वाले भी गरीबी में जीते हैं. 

यह भी पढ़ें: सूर्य रेखा-गुरु पर्वत से है Job और Business में तरक्‍की का संबंध, ये निशान बताते हैं भविष्‍य

भोजन का भी है गरीबी से संबंध 

चाणक्य का नीति शास्‍त्र कहता है कि जो लोग अपनी भूख से ज्यादा खाना खाते हैं वो भी अमीर नहीं हो पाते हैं. जरूरत से ज्यादा खाना खाने से उनकी सेहत भी ठीक नहीं रहती है. इसके अलावा कड़वे वचन बोलने वाला व्‍यक्ति भी कभी अमीर नहीं हो सकता. माता लक्ष्मी उन लोगों पर कृपा नहीं करतीं जो दूसरों को दुखी करने वाली बातें कहते हैं. बोलने में कटुता के कारण ऐसे लोगों के दोस्‍त तो कम ही बन पाते हैं, लेकिन कई दुश्मन जरूर बन जाते हैं.

VIDEO

बेईमानी का पैसा बनाता है गरीब 

चाणक्‍य नीति के मुताबिक, बेईमानी, धूर्तता और अन्याय से पैसा कमाने वालों के पास पैसा कभी टिक कर नहीं रहता है. ऐसे लोग भले ही बेईमानी से जल्‍दी पैसा कमा लें लेकिन वे उसे जल्‍द ही खो देते हैं. इसके अलावा सूर्योदय और सूर्यास्त के समय में सोने वाले व्यक्ति पर भी माता लक्ष्मी की कृपा नहीं होती है. वहीं बिना कारण के असमय सोना सेहत को भी नुकसान पहुंचाता है. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.