Chandra Grahan 2023: चंद्र ग्रहण के समय आजमा लें इनमें से कोई एक उपाय,हर समस्या दूर होने की है गारंटी
Advertisement
trendingNow11678890

Chandra Grahan 2023: चंद्र ग्रहण के समय आजमा लें इनमें से कोई एक उपाय,हर समस्या दूर होने की है गारंटी

Chandra Grahan totke: साल का पहला चंद्र ग्रहण को दो ही दिन बाकी हैं. ज्योतिष शास्त्र में ग्रहण का विशेष योग है. ग्रहण के दौरान किए जाने वाले उपायों से व्यक्ति जीवन में आ रही समस्याओं से बच सकता है. मान्यता है कि इस दौरान किए उपाय सामान्य समय की तुलना में बहुत जल्द सिद्ध होते हैं.

 

फाइल फोटो

Lunar Eclipse 2023: बुद्ध पूर्णिमा के दिन इस साल का पहला चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. 5 मई यानी शुक्रवार को लगने वाला यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. यह उपच्छाया ग्रहण होगा जो एशिया, अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में दिखाई देगा. चंद्र ग्रहण रात 8 बजकर 44 मिनट पर शुरू होगा और 6 मई को सुबह 1 बजे समाप्त हो जाएगा. ज्योतिष शास्त्र में चंद्र ग्रहण अच्छा नहीं माना जाता. कहते हैं कि इंसान पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

ज्योतिष शास्त्र में इन नकारात्मक प्रभावों को दूर करने के लिए कई तरह के उपायों का जिक्र किया गया है. ऐसी मान्यता है कि इस समय किए गए उपाय बहुत जल्दी सिद्ध होते हैं. लाल किताब में चंद्र ग्रहण के दौरान ग्रह दोष मुक्ति, धन लाभ समेत कई उपायों के बारे में बताया गया है. अगर इन्हें सही विधि से किया जाए, तो व्यक्ति की समस्याएं जल्द दूर हो जाती हैं.

नकारात्मक प्रभाव होगा कम

चंद्र ग्रहण के समय चंद्रमा के वैदिक मंत्र “ऊँ श्रां श्रीं श्रौं सः चंद्रमसे नमः” और “ऊँ सों सोमाय नमः” का अधिक से अधिक बार जाप करना चाहिए. इससे चंद्रमा का नकारात्मक प्रभाव कम हो जाता है.

कुंडली में चंद्रमा की स्थिति होगी मजबूत

लाल किताब के अनुसार चंद्र ग्रहण के समय कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत करने के लिए तुलसी को मुंह में रखकर चंद्रमा के बीज मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है.

धन लाभ के लिए

चंद्र ग्रहण के समय मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए चांदी का एक टुकड़ा,  दूध और गंगाजल में मिलाकर बाहर रख दें. ग्रहण खत्म होने के बाद इस टुकड़े को उठाकर तिजोरी में रख दें. इससे धन लाभ के योग बनने लगेंगे.

समस्यायों से मिलेगी मुक्ति

लाल किताब के अनुसार चंद्र ग्रहण के दिन नारियल लें और उसे अपने सिर पर से 21 बार उतार लें. फिर उसे बहते हुए पानी में प्रवाहित कर दें. इससे सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news