क्‍या आपके जीवन में भी हैं ये परेशानियां? शंख बजाते ही होंगी दूर; जानिए खास तरीका
Advertisement

क्‍या आपके जीवन में भी हैं ये परेशानियां? शंख बजाते ही होंगी दूर; जानिए खास तरीका

शंख के कुछ टोटके बेहद प्रभावी माने गए हैं. यहां तक कि कुंडली में ग्रहों के अशुभ असर को दूर करने में भी शंख बहुत कारगर है. 

फाइल फोटो

नई दिल्‍ली: देवताओं और राक्षसों द्वारा किए गए समुद्र मंथन में अमृत, विष, मां लक्ष्‍मी, धन के देवता कुबेर समेत कई बहुमूज्‍य रत्‍न आदि भी निकले थे. उन्‍हीं बहुमूल्‍य रत्‍नों में से एक है शंख. इसे धन की देवी मां लक्ष्‍मी का स्‍वरूप माना जाता है. शंख को धर्म, ज्‍योतिष, वास्‍तु शास्‍त्र में बेहद शुभ माना गया है. कई पूजा-पाठ और शुभ कार्यों में शंख बजाया जाता है. इसके अलावा शंख को स्‍थापित करके उसकी पूजा भी की जाती है. ज्‍योतिष और लाल किताब में शंख के कई अचूक टोटके बताए हैं, जो धन पाने समेत कई समस्‍याओं को दूर करने में बेहद प्रभावी हैं. 

  1. बहुमूल्‍य रत्‍नों में से एक है शंख 
  2. मां लक्ष्‍मी को है अति प्रिय 
  3. उपाय करते ही नजर आएगा फर्क 

शंख के ये टोटके दूर करेंगे ग्रहों के अशुभ असर 

शंख बजाने के कई फायदे हैं. इससे घर में सकारात्‍मकता आती है. शंख बजाने वाले व्‍यक्ति का शरीर निरोगी रहता है. खासतौर पर मां लक्ष्‍मी की पूजा में शंख जरूर बजाना चाहिए. इससे मां प्रसन्‍न होती हैं. इतना ही नहीं ज्‍योतिष के मुताबिक शंख बजाने से कई ग्रहों के अशुभ असर भी दूर होते हैं.

पैसों की तंगी खत्‍म करने का उपाय: यदि आपके घर में पैसों की तंगी है तो शंख में चावल भरकर उसे लाल कपड़े में लपेट लें और उसे तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से कभी घर में किसी चीज की कमी नहीं होगी. 

मंगल ग्रह का अशुभ असर दूर करने का उपाय: मंगलवार की सुबह स्‍नान करने के बाद सुंदर कांड करें और शंख जरूर बजाएं. इससे मंगल ग्रह का अशुभ असर खत्‍म होगा और आपके मन से सारे अज्ञात भय दूर होंगे. 

बुध ग्रह का बुरा असर खत्‍म करने का उपाय: बुधवार के दिन शंख में तुलसी वाला जल भरकर शालिग्राम जी का अभिषेक करें. इससे बुध ग्रह मजबूत होकर करियर-कारोबार में तरक्‍की देंगे. 

यह भी पढ़ें: इन घरों में खुद चलकर आती हैं मां लक्ष्‍मी, हमेशा बरसता है बेशुमार पैसा; जानें वजह

गुरु ग्रह को मजबूत करने का उपाय: जीवन में सफलता, सुख, अच्‍छी मैरिड लाइफ पाने के लिए गुरु ग्रह का कुंडली में मजबूत होना जरूरी है. यही ग्रह व्‍यक्ति की भाग्‍य वृद्धि करता है. इसे मजबूत करने के लिए हर गुरुवार को शंख का केसर से तिलक करें और भगवान विष्‍णु की आराधना करें. जल्‍द ही सुख-संपत्ति मिलेगी. 

शुक्र को मजबूत करने का उपाय: जीवन में भौतिक सुख, सौंदर्य, प्रेम शुक्र ग्रह ही देते हैं. उन्‍हें कुंडली में मजबूत बनाने के लिए शंख को सफेद कपड़े में लपेटकर रखें और रोजाना कच्‍चे दूध से शंख का अभिषेक करें. इससे मां लक्ष्‍मी जल्‍द ही प्रसन्‍न होंगी. 

यह भी पढ़ें: बार-बार ये चीजें गिरें तो हो जाएं सतर्क, देती हैं ऐसी बुरी घटनाओं का पूर्व संकेत

सूर्य के अशुभ असर को दूर करने के उपाय: सफलता, आत्‍मविश्‍वास, सेहत के कारक ग्रह सूर्य को कुंडली में मजबूत करने के लिए रोज शंख में जल भरकर सूर्य देव को अर्घ्‍य दें. इसका असर कुछ ही दिन में साफ नजर आएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news