कोरोना काल में भी कम नहीं हुई साईं के प्रति श्रद्धा, Lockdown में भक्तों ने दान किए इतने करोड़ रुपये

लॉकडाउन के इस समय में साईं संस्थान की वेबसाईट और मोबाईल ऐप के माध्यम से 5 लाख भक्तों ने बाबा के ऑनलाइन दर्शन किए हैं. 

कोरोना काल में भी कम नहीं हुई साईं के प्रति श्रद्धा, Lockdown में भक्तों ने दान किए इतने करोड़ रुपये
मोबाइल ऐप से साईं बाबा के दर्शन करने वाले भक्तों की संख्या बढ़ी.

शिरडी: कोरोना (Coronavirus) काल में बीते लगभग डेढ़ महीने से शिरडी के साईं बाबा (Shirdi Sai Baba) का मंदिर बंद है बावजूद इसके साईं के भक्तों में दान को लेकर उत्साह कम नहीं हुआ है. जानकारी के मुताबिक 18 मार्च 2020 से 25 अप्रैल 2020 तक बाबा के भक्तों ने 1 करोड़ 90 लाख 70 हजार 754 रुपए का ऑनलाइन दान दिया है. लॉकडाउन के इस समय में साईं संस्थान की वेबसाईट और मोबाईल ऐप के माध्यम से 5 लाख भक्तों ने बाबा के ऑनलाइन दर्शन किए हैं. 

बता दें कि कोरोना संक्रमण रोकने के उद्देश्य से बीते 17 मार्च को शिरडी साईं मंदिर भक्तों के दर्शन के लिए बंद कर दिया गया था. बताया जा रहा है कि साल 2019 में 18 मार्च से 25 अप्रैल के दौरान वेबसाइट्स से बाबा के दर्शन करने वालों की संख्या में कमी आई है. लेकिन मोबाइल ऐप के जरिए दर्शन करने वाले भक्तों की संख्या बढ़ गई है. 

ये भी पढ़ें- DNA ANALYSIS: वायरस के कारण बदलती धार्मिक परंपराओं का विश्लेषण

मंदिर के ट्रस्टी डॉ राजेंद्र सिंह ने बताया कि शिरडी साईं मंदिर बंद होने के बावजूद चढ़ावे में कोई कमी नहीं आई है. इस साल लॉकडाउन में भी 18 मार्च 2020 से 25 अप्रेल तक 1 करोड़ 90 लाख 70 हजार 754 रुपए का ऑनलाइन दान हुआ है. जो पिछले साल इसी समय हुए दान के मुकाबले ज्यादा है.

बाबा विश्वनाथ के ऑनलाइन दर्शन
लॉकडाउन के चलते वाराणसी के बाबा विश्वनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं की एंट्री बंद है. लेकिन मंदिर में पूजा-पाठ का काम लगातार चल रहा है. आस्थावान लोग इस लॉकडाउन में भी ऑनलाइन लाइव दर्शन करके अपनी आस्था को परवान चढ़ा रहे हैं.

सोमनाथ महादेव मंदिर
वहीं, गुजरात के सोमनाथ महादेव मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए ऑनलाइन दर्शन चल रहे हैं. कोरोना वायरस के चलते यह मंदिर भी 19 मार्च से ही श्रद्धालुओं के लिए बंद है. हालांकि मंदिर में रोज पूजा-आरती होती है. जिसका ऑनलाइन प्रसारण किया जाता है. 

लाइव टीवी