Diwali 2023: दिवाली पर क्यों लगाते हैं मिट्टी के दिये में बना काजल? जानें इसके पीछे की पौराणिक कथा
Advertisement
trendingNow11951834

Diwali 2023: दिवाली पर क्यों लगाते हैं मिट्टी के दिये में बना काजल? जानें इसके पीछे की पौराणिक कथा

Kajal significance:दिवाली पर मिट्टी के दिये जलाने की परंपरा सदियों पुरानी है. लेकिन इस दिन कई लोग मिट्टी के दिये से काजल बना कर उसे परिवार के सभी सदस्यों को लगाते भी हैं. ऐसा क्यों और काजल कैसे बनाते हैं आइए इसके पीछे का कारण जानें.

 

diwali 2023 kajal significance

Significance of Diwali Diya Kajal: दिवाली के दिन मां लक्ष्मी के साथ भगवान गणेश की पूजा अर्चना करने के बाद घर के सभी सदस्य नए कपड़े पहन घर को मिट्टी के दियों से सजाते हैं. इस दिन मां लक्ष्मी की अराधना करने से घर में धन का आगमन होता है और उनका आशीर्वाद हमेशा बना रहता है. इसके अलावा दियों के जलाने से पूरे घर में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है.

दिवाली के दिन दिया जलाने की परंपरा के साथ ही एक और परंपरा है मिट्टी के दिये से काजल बनाना जिसे पूजा के बाद पूरे घर के सदस्य बुरी नजर से बचने और धन संचय घर में बना रहे उसके लिए लगाते हैं. चलिए विस्तार में काजल बनाने की विधि से लेकर इसे दिवाली के दिन लगाने के फायदों के बारे में जानें.

काजल बनाने की विधि

दिवाली के दिन यदि पूजा का शुभ फल पाना है तो इस दिन काजल जरूर बनाएं. इसके लिए मिट्टी के दिये में तेल लें और उसमें एक बत्ती रख दें. इस दिये को मंदिर के सामने रखें. अब दिये को जला कर उसकी लौ पर एक और दिया का मूंह उल्टा कर के रखें. अब इस दिये को रात भर के लिए छोड़ दें. अगले दिन स्नान करने के बाद ढके हुए दिये को हटाएं. अब देखेंगे कि उल्टे मुंह रखे दिये में काला रंग का काजल बन गया होगा. इसे खरोच कर एक डिब्बे में डाल कर घी मिला दें और घर के सभी सदस्यों को लगा दें.

दिवाली के काजल के फायदे

दिवाली के बने काजल को लगाने से बुरी नजर से बचा जा सकता है साथ ही नकारात्मक ऊर्जा आसपास भी नहीं भटकती. व्यक्ति के जीवन की हर समस्या दूर होती नजर आती है. व्यक्ति को जीवन में अपार सफलता हासिल होने लगती है. दिवाली के दिन बने काजल को तिजोरी में लगाने से धन पर किसी की बुरी नजर नहीं लगती साथ ही पैसों की बरकत हमेशा होती रहेगी.

दिवाली से पहले राहु-केतु इन 4 राशि वालों पर बरसाएंगे बेशुमार पैसा, 2025 तक नोटों में लगाएंगे गोते, समझो बुरे दिन खत्म!
 

Dhanteras Totke: धनतेरस के दिन इस एक पौधे में डाल दें चांदी का सिक्का, फायदा जानकर रह जाएंगे हैरान
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news