पुत्रदा एकादशी के दिन ना करें ये गलतियां, मां लक्ष्‍मी की नाराजगी देगी दुख-दरिद्रता
Advertisement
trendingNow11838845

पुत्रदा एकादशी के दिन ना करें ये गलतियां, मां लक्ष्‍मी की नाराजगी देगी दुख-दरिद्रता

Putrada Ekadashi 2023 date: पुत्रदा एकादशी के व्रत का बहुत महत्‍व है. यह संतान सुख पाने के लिए किया जाता है लेकिन पुत्रदा एकादशी के दिन की गई गलतियां भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को नाराज कर सकती हैं.

पुत्रदा एकादशी के दिन ना करें ये गलतियां, मां लक्ष्‍मी की नाराजगी देगी दुख-दरिद्रता

Putrada Ekadashi 2023 kab hai: सावन महीने के केवल सोमवार, प्रदोष व्रत ही नहीं बल्कि एकादशी भी खास होती हैं. सावन मास के शुक्‍ल पक्ष की एकादशी को पुत्रदा एकादशी व्रत रखा जाता है. इस साल 27 अगस्‍त 2023, रविवार को पुत्रदा एकादशी है. इस दिन भगवान विष्‍णु और माता लक्ष्‍मी की पूजा की जाती है. साथ ही पुत्रदा एकादशी के दिन तुलसी जी की भी पूजा की जाती है. संतान प्राप्ति की इच्‍छा रखने वालों को पुत्रदा एकादशी का व्रत जरूर करना चाहिए. साथ ही पुत्रदा एकादशी व्रत करने से संतान की उम्र लंबी होती है, उसकी सेहत अच्‍छी रहती है. वहीं पुत्रदा एकादशी के दिन तुलसी जी की पूजा करने से धन, सुख, समृद्धि मिलती है. 

पुत्रदा एकादशी के दिन ना करें ये काम 

पुत्रदा एकादशी का दिन बहुत महत्‍वपूर्ण होता है और इस दिन कुछ बातों का बहुत ध्‍यान रखना चाहिए. 

- पुत्रदा एकादशी के दिन तुलसी के पौधे में जल नहीं चढ़ाएं. एकादशी के दिन तुलसी के पौधे को छूने, पत्‍ते तोड़ने, जल चढ़ाने की सख्‍त मनाही होती है. ये गलती मां लक्ष्‍मी को नाराज कर देती है. 

- एकादशी के दिन भगवान विष्‍णु की पूजा में तुलसी दल चढ़ाने के लिए तुलसी के पत्‍ते एक दिन पहले ही तोड़ लेना चाहिए. 

- पुत्रदा एकादशी के दिन घर में गंदगी ना रखें, खासतौर पर पूजा घर और मुख्‍य द्वार को बेहद साफ रखें. गंदगी अलक्ष्‍मी को आमंत्रित करती है और यह दरिद्रता, दुख, कष्‍ट लाती है. 

- पुत्रदा एकादशी के दिन तुलसी के पौधे के आसपास की जगह को अच्‍छी तरह साफ करें. तुलसी जी के पास जूते-चप्‍पल, कूड़ादान, झाड़ू आदि रखने की गलती ना करें. 

- पुत्रदा एकादशी व्रत के दिन काले रंग के कपड़े न पहनें. विशेष तौर पर पूजा के समय काले कपड़े ना पहनें. 

- पुत्रदा एकादशी का व्रत संतान के लिए रखा जाता है. इस‍ दिन बच्‍चों के साथ बुरा व्‍यवहार ना करें. बल्कि लड्डू गोपाल की पूजा करके बच्‍चों में माखन-मिश्री का प्रसाद बांटें. 

- एकादशी व्रत रख रहे हैं तो साबुन, तेल आदि का उपयोग न करें. इस दिन बाल धोना भी अच्‍छा नहीं माना जाता है. 

- एकादशी के दिन घर पर तामसिक चीजें नहीं लाएं, ना ही इनका सेवन करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news