Friday Remedies: शुक्रवार की रात जरूर करें यह उपाय, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है. लेकिन अगर आप शुक्रवार की रात मां लक्ष्मी की खास तरह से पूजा करें तो आपके घर पर मां की कृपा अवश्य बनी रहेगी.

Friday Remedies: शुक्रवार की रात जरूर करें यह उपाय, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा
मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय

नई दिल्ली: हर कोई यही चाहता है कि उनके घर में धन-संपत्ति और रुपये पैसों की कमी कभी ना हो. लेकिन बार-बार कड़ी मेहनत करने के बाद भी कई बार आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसका कारण ये है कि धन की देवी मां महालक्ष्मी (Goddess Lakshmi) उसी पर धन की कृपा बरसाती हैं जिससे वे प्रसन्न होती हैं. लिहाजा लोग देवी लक्ष्मी को खुश करने के तमाम प्रयास करते हैं. सनातन हिंदू धर्म में शुक्रवार (Friday Remedies) के दिन को मां लक्ष्मी का दिन माना जाता है और इस दिन अगर पूरे विधि-विधान के साथ मां लक्ष्मी की पूजा की जाए तो उनकी कृपादृष्टि अवश्य प्राप्त होती है.   

लक्ष्मी प्राप्ति के लिए शुक्रवार रात करें ये उपाय

ज्योतिष शास्त्र (Jyotish) के मुताबिक अगर शुक्रवार की रात को कुछ खास उपाय किए जाएं तो इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और अपार धन-संपत्ति की प्राप्ति होती है.         

ये भी पढ़ें- शुक्रवार को इन 5 उपायों को करने से मां लक्ष्मी भर देती हैं धन का भंडार

- शास्त्रों में वर्णन किया गया है कि महालक्ष्मी के 8 स्वरूप हैं जिनकी पूजा करने से जीवन में धन का अभाव समाप्त हो जाता है. कर्ज से मुक्ति मिलती है, आयु बढ़ती है, बुद्धि तेज होती है और सेहत भी बनी रहती है. मां लक्ष्मी के वे 8 स्वरूप हैं- 1. श्री आदि लक्ष्मी, 2. श्री धान्य लक्ष्मी 3. श्री धैर्य लक्ष्मी 4. श्री गज लक्ष्मी 5. श्री संतान लक्ष्मी 6. श्री विजय लक्ष्मी या वीर लक्ष्मी 7. श्री विद्या लक्ष्मी 8. श्री ऐश्वर्य लक्ष्मी.

- मां लक्ष्मी के इन 8 स्वरूपों की पूजा शुक्रवार की रात को 9 बजे से 10 बजे के बीच ही करनी चाहिए और पूजा के सभी जरूरी नियमों का पालन करना चाहिए.

- शुक्रवार की रात मां लक्ष्मी के अष्ट रूपों की पूजा करते वक्त पिंक रंग के कपड़े पहनें और पूजा के जिस आसन पर आप बैठ रहे हैं वह भी गुलाबी रंग का ही होना चाहिए. इसके अलावा मां लक्ष्मी की तस्वीर और श्री यंत्र को भी गुलाबी रंग के कपड़े पर ही स्थापित करें.

ये भी पढ़ें- इस दिशा में भूल से भी न लगाएं तुलसी का पौधा, होगा आर्थिक नुकसान

- पूजा की थाली में गाय के घी के 8 दीप जलाएं, लाल फूल और लाल फूल की माला देवी लक्ष्मी को चढ़ाएं और बर्फी का भोग लगाएं. 

- कमल गट्टे की माला हाथ में लेकर 'ऐं ह्रीं श्रीं अष्टलक्ष्मीयै ह्रीं सिद्धये मम गृहे आगच्छागच्छ नम: स्वाहा' इस मंत्र का 108 बार जाप करें. 

- जाप पूरा होने के बाद पूजा की थाली में रखे 8 दीप को घर की 8 दिशाओं में रखें और देवी लक्ष्मी से हाथ जोड़कर धन-समृद्धि में वृद्धि करने की प्रार्थना करें.

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.