Dussehra 2021: धनवान बनने के लिए दशहरा के दिन कर लें यह आसान काम, पूरे साल नहीं होगी पैसे की कमी

दशहरे (Dussehra) के दिन मां दुर्गा (Maa Durga) वापस अपने लोक में प्रस्‍थान करती हैं. इस दिन कुछ उपाय करने से मां धन-संपत्ति, खुशहाली, यात्राओं में सफलता का आशीर्वाद देती हैं.

Dussehra 2021: धनवान बनने के लिए दशहरा के दिन कर लें यह आसान काम, पूरे साल नहीं होगी पैसे की कमी
(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: बुराई पर अच्‍छाई की जीत के पर्व दशहरा (Dussehra) को बहुत शुभ और सर्वस‌िद्ध मुहूर्त माना जाता है. इस दिन को लेकर देश के विभिन्‍न राज्‍यों में अलग-अलग परंपराएं हैं. जैसे- महाराष्‍ट्र में दशहरा के दिन सोना या चांदी की पत्ती खरीदी जाती है ताकि पूरे साल संपन्‍नता बनी रही. वहीं इस दिन को यात्रा के लिए भी बेहद शुभ माना जाता है क्‍योंकि इस दिन मां दुर्गा (Maa Durga) धरती से वापस अपने लोक में प्रस्‍थान करती हैं.

ज्‍योतिष और तंत्र-मंत्र के लिहाज से भी दशहरा को उपाय (Dussehra Remedies) और टोटके (Dussehra Totke) करने के लिए उत्तम दिन माना गया है. इस दिन किए गए उपाय और टोटकों का कई गुना ज्‍यादा फल मिलता है. 

दशहरे पर जरूर करें यह काम  

यदि आप भी पूरे साल संपन्‍नता और सुख से जीवन बिताना चाहते हैं तो 15 अक्‍टूबर 2021 को दशहरे के दिन कुछ काम जरूर कर लें. 

- दशहरे के दिन नीलकंठ पक्षी के दर्शन करें. ऐसा करना बहुत शुभ होता है. नीलकंठ देखने से पूरे साल जिंदगी खुशहाल रहती है. 

- दशहरे के दिन शमी के पेड़ की पूजा करें. इससे घर में बरकत बनी रहेगी. वहीं शमी का पेड़ लगाने के लिए दशहरे के दिन को सबसे ज्‍यादा शुभ माना गया है क्‍योंकि इसी दिन कुबेर ने राजा रघु को सोने की मुद्राएं देने के लिए शमी के पेड़ के पत्तों को सोने का बना दिया था. इसीलिए दशहरे के दिन सोने की पत्ती खरीदी जाती है.  

यह भी पढ़ें: Horoscope October 13, 2021: इन 3 राशियों की किस्मत चमकाने आ रहा बुधवार, हो जाएंगे मालामाल

- दशहरे के दिन थोड़ी दूरी की ही सही लेकिन यात्रा जरूर करें. इससे पूरे साल यात्रा करने में बाधा नहीं आती है. 

- दशहरे के दिन नए रुमाल से मां दुर्गा के चरण पोंछें और उसे तिजोरी या पैसे रखने की जगह पर रख दें. पूरे साल मां के आशीर्वाद से घर में संपन्‍नता रहेगी. याद रखें कि कपड़ा या रुमाल लाल रंग का ही हो. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.