Eclipse 2023: साल 2023 के सूर्य ग्रहण-चंद्र ग्रहण आपके जीवन पर डालेंगे बड़ा असर, जरूर जान लें
Advertisement

Eclipse 2023: साल 2023 के सूर्य ग्रहण-चंद्र ग्रहण आपके जीवन पर डालेंगे बड़ा असर, जरूर जान लें

Grahan 2023 Date Time: सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण महत्‍वपूर्ण खगोलीय घटनाएं हैं, जिनका धर्म और ज्योतिष में बड़ा महत्‍व है. साल 2023 में 2 सूर्य ग्रहण और 2 चंद्र ग्रहण पड़ रहे हैं, जिसका सभी लोगों के जीवन पर बड़ा असर होगा.

फाइल फोटो

Surya Grahan Chandra Grahan 2023: साल 2023 सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण जैसी अहम खगोलीय घटनाओं के लिहाज से बेहद महत्‍वपूर्ण है. इस साल 2 सूर्य ग्रहण और 2 चंद्र ग्रहण लगेंगे. इन ग्रहणों का धार्मिक और ज्‍योतिषीय महत्‍व है. साथ ही यह देश-दुनिया और लोगों पर बड़ा असर भी डालेंगे. आइए जानते हैं कि ये चारों ग्रहण कब लगेंगे, भारत में इनका समय और असर क्‍या होगा. 

साल 2023 के ग्रहण और उनका असर 

साल का पहला ग्रहण: साल का पहला ग्रहण सूर्य ग्रहण होगा जो कि 20 अप्रैल को लगेगा. पंचांग के अनुसार यह सूर्य ग्रहण भारतीय समयानुसार सुबह 7:04 से दोपहर 12:29 बजे तक रहेगा. लेकिन यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. लिहाजा इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. साल का पहला सूर्य ग्रहण दक्षिण पूर्व एशिया, ऑस्ट्रेलिया, हिन्द महासागर और अंटार्कटिका आदि में दिखाई देगा.  

साल का दूसरा ग्रहण: 5 मई को साल का दूसरा ग्रहण और पहला चंद्र ग्रहण लगेगा. 5 मई का चंद्र ग्रहण उपछाया चंद्र ग्रहण‎ होगा इसलिए इसका भी सूतक काल मान्‍य नहीं होगा और ना ही यह भारत में दिखेगा. ये चंद्र ग्रहण यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, अंटार्कटिका, प्रशांत, अटलांटिक और हिंद महासागर पर रहेगा. यह ग्रहण भारतीय समयानुसार रात 8:45 से लेकर रात 1 बजे तक रहेगा. 

साल 2023 का तीसरा ग्रहण: साल का तीसरा ग्रहण सूर्य ग्रहण होगा जो कि 14 अक्टूबर को लगेगा. यह वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा, जोकि भारत में दिखाई नहीं देगा. इसलिए इसका भी सूतक काल मान्‍य नहीं होगा. यह ग्रहण टेक्सास, मेक्सिको, मध्य अमेरिका, कोलंबिया, ब्राजील के कुछ हिस्सों, अलास्का और अर्जेंटीना में दिखाई देगा. 

साल का आखिरी ग्रहण: साल का चौथा और आखिरी ग्रहण 28 अक्टूबर को लगेगा. यह चंद्र ग्रहण होगा. शरद पूर्णिमा के दिन लगने वाला यह ग्रहण भारत के कुछ हिस्‍सों में दिखाई देगा. लिहाजा इसका सूतक काल मान्‍य होगा. यह आंशिक चंद्र ग्रहण है और भारत के अलावा एशिया के कई देशों सहित यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी-दक्षिणी अफ्रीका, आर्कटिक, अंटार्कटिका, प्रशांत, अटलांटिक और हिंद महासागर में दिखेगा. 

प्राकृतिक आपदाएं ला सकते हैं साल 2023 के ग्रहण 

इस साल लगने वाले 4 ग्रहणों का बड़ा असर सभी राशि वाले लोगों पर पड़ेगा. कुछ लोगों के लिए ये सूर्य ग्रहण, चंद्र ग्रहण शुभ साबित होंगे तो कुछ के लिए अशुभ. वहीं देश-दुनिया पर इन ग्रहणों के असर की बात करें तो ज्‍योतिष के मुताबिक ये प्राकृतिक आपदाओं की वजह बन सकते हैं. इन ग्रहण के चलते भूकंप, बाढ़, सुनामी आने की आशंका है. साथ ही विमान दुर्घटनाएं, राजनीतिक अस्थिरता की स्थिति पैदा हो सकती है. हालांकि व्‍यापार में तेजी रहेगी और रोजगार के मौके बढ़ेंगे. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news