July का महीना व्रत-त्योहार के लिए खास, होगी Sawan की शुरुआत तो Guru Purnima भी इसी माह
Advertisement

July का महीना व्रत-त्योहार के लिए खास, होगी Sawan की शुरुआत तो Guru Purnima भी इसी माह

Vrat Tyohar/Festivals in July 2021: इस महीने आषाढ़ गुप्त नवरात्रि पर्व, भगवान जगन्नाथ रथयात्रा और गुरु पूर्णिमा की शुभ तिथि है. गुरू पूर्णिमा का व्रत भी इसी माह में पड़ रहा है. इनके अलावा भी जुलाई के महीने में कई महत्वपूर्ण व्रत त्योहार आएंगे.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: धर्म और आध्यात्म के नजरिए से आज से शुरू हुआ जुलाई (July) का महीना बेहद खास है. अंग्रेजी कैलेंडर का ये सातवां महीना सनातन हिंदू धर्म  (Hindu Religion) की मान्यताओं के नजरिए से परम पवित्र है. इस मास में कई प्रमुख व्रत और त्योहार भी पड़ रहे हैं. हिंदू पंचांग के अनुसार आषाढ़ महीने का समापन होगा तो सावन माह की शुरुआत भी होगी. देवशयनी एकादशी से चातुर्मास भी जुलाई से लग जाएंगे. 

  1. जुलाई का महीना व्रत और त्योहार के लिए खास
  2. भगवान शिव के भक्तों के लिए खास है ये माह
  3. पवित्र सावन मास की शुरुआत समेत कई त्योहार

धार्मिक पर्वों की सूची

इस महीने आषाढ़ गुप्त नवरात्रि पर्व, भगवान जगन्नाथ रथयात्रा, गुरु पूर्णिमा भी जुलाई माह में होगी. यानी गुरू पूर्णिमा का व्रत भी इसी माह में पड़ रहा है. इन सबके अलावा भी जुलाई के महीने में कई महत्वपूर्ण व्रत त्योहार आएंगे. पांच जुलाई को योगिनी एकादशी है. सात जुलाई को प्रदोष व्रत, आठ जुलाई को मासिक शिवरात्रि, नौ जुलाई को आषाढ़ अमावस्या तो 11 जुलाई से गुप्त नवरात्रि की शुरुआत होगी जो 18 तारीख तक चलेंगे इसमें मां शक्ति की आराधना होगी.

सावन की शुरुआत

इसी क्रम में 12 जुलाई को जगन्नाथ रथ यात्रा, 13 को विनायक चतुर्थी होगी. 24 को गुरु पूर्णिमा, और 25 जुलाई को देवाधिदेव महादेव का पवित्र महिना सावन का आरंभ होगा. भगवान के भक्त यानी सभी आस्थावान श्रद्धालु पूजा पाठ के साथ अध्यात्म में तल्लीन होकर ईश्वरीय चेतना से सराबोर रहेंगे.

ये भी पढ़ें- Monthly horoscope July 2021: इन राशि के जातकों के लिए सुखद रहेगा महीना, जानें क्या कहती है आपकी राशि

श्रावणी मेला को लेकर संशय

सावन माह में भगवान शिव के प्रमुख धामों में  श्रावणी मेले का आयोजन होता है. लेकिन इस बार भी कोरोना को लेकर संशय बरकार है कि मेला होगा या नहीं. बिहार की बात करें तो श्रावणी मेला भागलपुर के अजगैबीनाथ से शुरू होकर झारखंड के देवघर और बासुकीनाथ तक आयोजित होता है.

LIVE TV

 

Trending news