Friday Remedies: शुक्रवार को मां लक्ष्मी को लगाएं मिश्री और खीर का भोग, होंगे फायदे ही फायदे
Advertisement

Friday Remedies: शुक्रवार को मां लक्ष्मी को लगाएं मिश्री और खीर का भोग, होंगे फायदे ही फायदे

हिंदू धर्मशास्त्र के अनुसार शुक्रवार को देवी लक्ष्मी का दिन माना जाता है इसलिए इस दिन पूरे विधि विधान के साथ उनकी पूजा करने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन-समृद्धि प्रदान करती हैं. शुक्रवार के दिन देवी लक्ष्मी को किन चीजों का भोग लगाना चाहिए, यहां जानें.

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने का उपाय

नई दिल्ली: मां लक्ष्मी धन की देवी हैं और इन्हीं की कृपा और आशीर्वाद से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि आती है. यही कारण है कि हर कोई चाहता है कि माता लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) उनसे हमेशा प्रसन्न रहें ताकि उनके जीवन में रुपए-पैसों से जुड़ी कोई दिक्कत ना हो. लक्ष्मी माता को खुश करना इतना भी मुश्किल नहीं है. पूरी श्रद्धा और आस्था के साथ अगर कुछ आसान उपायों को किया जाए तो देवी लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं और आपके सभी संकट दूर हो जाते हैं. साथ ही घर-परिवार में खुशियां आती हैं. इन उपायों के लिए शुक्रवार का दिन (Friday) सबसे उपयुक्त माना जाता है.

  1. शुक्रवार को पूरे विधि विधान के साथ करें देवी लक्ष्मी की पूजा
  2. देवी लक्ष्मी को खीर और मिश्री का भोग जरूर लगाएं
  3. माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार को करें ये उपाय

शुक्रवार को मां लक्ष्मी को लगाएं खीर का भोग

शुक्रवार को देवी लक्ष्मी का दिन माना जाता है, इसलिए इस दिन उनकी पूजा (Goddess Lakshmi Puja) करने से श्रेष्ठ लाभ की प्राप्ति हो सकती है. आज हम आपको बता रहे हैं कि मां लक्ष्मी को भोग में सबसे ज्यादा क्या पसंद है और किन चीजों का भोग (Bhog) लगाने से लक्ष्मी जी प्रसन्न होंगी और आप पर उनकी कृपा हमेशा बनी रहेगी:

ये भी पढ़ें- शुक्रवार की रात जरूर करें ये उपाय, बरसेगी धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा

1. खीर और मिश्री- धन की देवी मां लक्ष्मी को सफेद रंग की वस्तु और दूध से बनी चीजें बेहद पसंद हैं इसलिए आप दूध और चावल से बनी खीर (Kheer) उन्हें शुक्रवार के दिन भोग लगा सकते हैं. ऐसा करने वे जल्दी प्रसन्न होती हैं. इसके अलावा आप चाहें तो देवी लक्ष्मी को मिश्री (Mishri) का भी भोग लगा सकते हैं. लक्ष्मी जी को खीर और मिश्री का भोग लगाने के बाद 7 साल से कम उम्र की कन्याओं को घर भुलाकर उन्हें भोजन करवाएं और उन्हें भी मिश्री और खीर जरूर खिलाएं. शास्त्रों में कुंवारी कन्याओं को माता का ही रूप बताया गया है.

2. मखाने का भोग- मिश्री और खीर के अलावा आप देवी लक्ष्मी को मखाना (Makhana) का भी भोग लगा सकते हैं. चूंकि यह कमल के फूल के बीज से बनता है इसलिए इसे फूल मखाना भी कहा जाता है. मां लक्ष्मी के भोग में यह अनिवार्य रुप से चढ़ता है और देवी लक्ष्मी को मखाना बेहद प्रिय भी है.

3. बताशे का भोग- बताशा (Batasha) भी सफेद रंग का होता है इसलिए शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए आप उन्हें बताशे का भी भोग लगा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- जब आजमाएंगे धन की देवी से जुड़े ये 10 उपाय तो हर संकट हो जाएगा दूर

शुक्रवार को इन उपायों को भी जरूर आजमाएं

-माता लक्ष्मी की कृपा चाहिए तो शुक्रवार के दिन लक्ष्मी मंत्र 'ॐ श्रीं श्रीये नम:' का 108 बार जाप करना चाहिए.
-शुक्रवार के दिन दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान विष्णु का अभिषेक करने से भी लक्ष्मी मां जल्द प्रसन्न होती हैं.
-शुक्रवार के दिन शाम को गाय के घी का दीपक जरूर जलाएं और दीपक में थोड़ा सा केसर जरूर डालें. 
-शुक्रवार के दिन जरूरतमंदों को सफेद रंग के कपड़े या चावल का दान करें.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ से संपर्क करें)

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news