Ganesh Chaturthi 2019: भगवान गणेश को लगाएं ड्रायफ्रूट मोदक का भोग, घर पर ऐसे करें तैयार
Advertisement
trendingNow1571437

Ganesh Chaturthi 2019: भगवान गणेश को लगाएं ड्रायफ्रूट मोदक का भोग, घर पर ऐसे करें तैयार

हर तरफ गणेश भक्त उनकी पूजा-अर्चना में लगे हैं और उन्हें खुश करने के लिए तरह-तरह के भोग तैयार कर रहे हैं. इनमें सबसे खास होता है मोदक.

(फोटो साभारः Screen Grab from Youtube/Cooking with Rekha)

नई दिल्लीः देश भर में इन दिनों गणेशोत्सव की धूम है. हर तरफ गणेश भक्त उनकी पूजा-अर्चना में लगे हैं और उन्हें खुश करने के लिए तरह-तरह के भोग तैयार कर रहे हैं. इनमें सबसे खास होता है मोदक, क्योंकि यह भगवान गणेश का सबसे प्रिय होता है. इसीलिए भक्त खासतौर पर गणेश चतुर्थी के दौरान भगवान गणेश को मोदक का भोग लगाते हैं, तो चलिए आज आपको बताते हैं ड्रायफ्रूट मोदक की रेसिपी, जिसे आप घर पर बहुत ही आसानी से तैयार कर सकते हैं.

ड्रायफ्रूट मोदक बनाने के लिए सामग्री
अंजीर (6 से 8)
खजूर (8 बीज निकले हुए)
बादाम (15 से 18)
मूंगफली (12 से 13)
अखरोट
पिस्ता (8 से 10)
काजू (9 से 10)
तिल (1 टी स्पून)
खसखस (1 टी स्पून)

देखें लाइव टीवी

चिरौंजी (1 टी स्पून)
नारियल (1 टी स्पून)
खुबानी (5 छोटे टुकड़े में कटा)
इलायची पाउडर (1 टी स्पून)
किशमिश (10 छोटे टुकड़ों में कटे)
घी (2 से 3 टेबल स्पून)

घर पर झटपट बनाएं बच्चों और बड़ों का फेवरेट पिज्जा, यहां जानें Recipe

ड्रायफ्रूट मोदक बनाने की रेसिपी
ड्रायफ्रूट मोदक बनाने के लिए सबसे पहले अंजीर और खजूर को भिंगो कर रख दें. बादाम, मुंगफली, काजू, अखरोट और पिस्ता को ग्राइंडर में डालें और भुरभुरा पीस लें. पिसे हुए सारे ड्रायफ्रूट्स को एक पैन में डालें और अच्छे से रोस्ट कर लें. इसके बाद भीगे हुए अंजीर और खजूर को भी अच्छे से पीस लें. इनका पेस्ट बना लें. अब एक पैन में घी डालें और इसमें अंजीर और अखरोट के पेस्ट को डालकर अच्छे से मिला लें. अब इसमें फ्राई किए हुए खुबानी और किशमिश और रोस्ट किया हुआ ड्रायफ्रूट्स का मिश्रण मिलाएं. इसके बाद इलायची और किशमिश डालकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और मोदक का शेप देकर ड्रायफ्रूट मोदक तैयार कर लें. भगवान गणेश को भोग लगाकर अन्य लोगों को सर्व करें.

Trending news