कल गणेश चतुर्थी पर ये है मूर्ति स्‍थापना का सबसे शुभ मुहूर्त, ध्‍यान रखें ये बात
Advertisement
trendingNow11876480

कल गणेश चतुर्थी पर ये है मूर्ति स्‍थापना का सबसे शुभ मुहूर्त, ध्‍यान रखें ये बात

Ganesh Chaturthi 2023 Kab hai: कल गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश का अपने भक्‍तों के बीच आगमन होगा. 10 दिन तक गणपति बप्‍पा भक्‍तों के साथ रहेंगे. जान लें कि गणेश चतुर्थी के दिन मूर्ति स्‍थापना का शुभ मुहूर्त. 

कल गणेश चतुर्थी पर ये है मूर्ति स्‍थापना का सबसे शुभ मुहूर्त, ध्‍यान रखें ये बात

Ganesh Sthapana Muhurat 2023: भाद्रपद मास के शुक्‍ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से गणेशोत्‍सव पर्व शुरू होता है. इस दिन घर-घर में और सार्वजनिक स्‍थलों पर गणपति बप्‍पा की मूर्तियां स्‍थापित की जाती हैं. इस साल गणेश उत्‍सव की शुरुआत 19 सितंबर 2023, मंगलवार से हो रही है और 28 सितंबर को अनंत चतुर्दशी के दिन गणेश विसर्जन होगा. गणेश उत्‍सव देश के कई राज्‍यों में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. इसमें महाराष्ट्र प्रमुख है क्‍योंकि सार्वजनिक गणेश उत्‍सव की शुरुआत महाराष्‍ट्र के पुणे शहर से हुई थी. इसके अलावा मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात आदि राज्यों में भी गणपति उत्‍सव की धूम रहती है. 

गणेश स्थापना का शुभ मुहूर्त 

गणेश चतुर्थी के दिन लोग ढोल-नगाड़ों के साथ विघ्नहर्ता गणपति की मूर्ति को धूमधाम से घर लाते हैं और उनकी स्थापना करते हैं. इस दिन भगवान गणेश की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है. साथ ही सार्वजनिक स्‍थलों पर गणेश मंडलों द्वारा भी गणपति बप्‍पा की मूर्तियां स्‍थापित की जाती हैं. इस साल भाद्रपद शुक्‍ल की चतुर्थी तिथि 18 सितंबर 2023 की दोपहर 12 बजकर 39 मिनट से प्रारंभ होगी और 19 सितंबर की दोपहर 01 बजकर 43 मिनट पर समाप्त होगी. इस दौरान गणेश स्थापना या पूजन का शुभ मुहूर्त 19 सितंबर की सुबह 11 बजकर 01 मिनट से दोपहर 01 बजकर 28 मिनट तक रहेगा. यानी कि इस साल गणेश स्‍थापना के लिए शुभ मुहूर्त की कुल अवधि 02 घंटे 27 मिनट की है.

गणेश चतुर्थी के दिन ना करें चंद्रदर्शन

धर्म-शास्त्रों के अनुसार चतुर्थी के दिन चंद्रमा के दर्शन से बचना चाहिए. मान्‍यता है कि गणेश चतुर्थी के दिन चंद्रमा को देखने से व्‍यक्ति पर झूठा कलंक लग सकता है. भगवान श्रीकृष्ण ने चतुर्थी पर चंद्रमा को देख लिया था, जिसके कारण उन पर स्यमंतक मणि चुराने का झूठा आरोप लगा था. यदि भूलवश चंद्रदर्शन कर लें तो कृष्ण स्यमंतक कथा को पढ़ने या सुनने से भगवान गणेश क्षमा कर देते हैं.

गणेश चतुर्थी पर चंद्रोदय समय 

इस गणेश चतुर्थी पर चंद्रोदय का समय एक दिन पहले यानी कि आज 18 सितंबर 2023 को रहेगा. आज वर्जित चंद्रदर्शन का समय सुबह 09:45 बजे से रात 08:44 तक करीब 10 घंटे 59 मिनट का रहेगा.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news