Guru Pushya Nakshatra 2021: 677 साल बाद कल बन रहा है खरीदारी का बेहद शुभ संयोग, दिलाएगा अपार समृद्धि
X

Guru Pushya Nakshatra 2021: 677 साल बाद कल बन रहा है खरीदारी का बेहद शुभ संयोग, दिलाएगा अपार समृद्धि

घर-गाड़ी, सोना-चांदी जैसी चीजें खरीदारी (Shopping) करने के लिए इस साल धनतेरस (Dhanteras 2021) या दिवाली (Diwali 2021) का इंतजार नहीं करना पड़ेगा क्‍योंकि कल खरीदारी करने के लिए बेहद शुभ दिन (Auspicious Day for Shopping) है. 

Guru Pushya Nakshatra 2021: 677 साल बाद कल बन रहा है खरीदारी का बेहद शुभ संयोग, दिलाएगा अपार समृद्धि

नई दिल्‍ली: जिस तरह शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurat) में की गई पूजा (Puja) ही पूरा फल देती है, उसी तरह शुभ मुहूर्त में की गई खरीदारी (Shopping) सुख-समृद्धि लाती है. धर्म और ज्‍योतिष में गुरु-पुष्य नक्षत्र (Guru Pushya Nakshatra) को खरीदारी के लिए सबसे ज्‍यादा शुभ माना गया है. इस बार दिवाली और धनतेरस से पहले ही खरीदारी का यह शुभ मुहूर्त पड़ रहा है. इस दिन खरीदी करने और निवेश करने से बहुत लाभ होता है. गुरु-पुष्य नक्षत्र कल (28 अक्‍टूबर 2021, गुरुवार) को पूरे दिन और रात तक रहेगा.

677 साल बाद बना ऐसा शुभ संयोग 

कमाल की बात यह है कि कल न केवल गुरु-पुष्य नक्षत्र (Guru Pushya Nakshatra 2021) रहेगा बल्कि गुरु और शनि ग्रह एक ही राशि मकर में रहेंगे. ऐसा शुभ संयोग 677 साल बाद बना है. इसके अलावा कल गुरुवार भी है. गुरुवार के दिन का गुरु-पुष्‍य नक्षत्र रहना सबसे ज्‍यादा उत्‍तम होता है. इसके चलते 2 नंवबर को धनतेरस और 4 नवंबर को दिवाली से पहले ही खरीदी का बेहद शुभ मौका मिलेगा. इस दिन खरीदी करने के अलावा निवेश करना भी बहुत शुभ साबित होगा. 

यह भी पढ़ें: Diwali 2021: दिवाली पर लक्ष्‍मी जी के साथ गलती से भी न करें इस भगवान की पूजा, जानिए क्‍यों

इसलिए बेहद शुभ होता है गुरु-पुष्‍य नक्षत्र 

ज्योतिष में सभी 27 नक्षत्रों में से पुष्य नक्षत्र को सर्वश्रेष्ठ माना गया है. पुष्य सभी अरिष्टों या संकटों का नाश करता है. इसलिए शुभ काम करने के लिए पुष्‍य नक्षत्र को सबसे शुभ मुहूर्त माना जाता है. इस मुहूर्त में किए गए काम अन्‍य शुभ मुहूर्तों की तुलना में कई गुना ज्‍यादा फल देते हैं. हालांकि इस मुहूर्त में विवाह नहीं किया जाता है. बृहस्पति देव और प्रभु राम भी इसी नक्षत्र में पैदा हुए थे. 

मान्‍यता है कि इस नक्षत्र में जन्‍मे लोग महान काम करते हैं और स्‍वभाव से बेहद दयालु, धार्मिक, धनी और कई कलाओं को जानने वाले होते हैं. वहीं इस पुष्‍य नक्षत्र में जन्मी लड़कियां अपने खानदान का नाम रोशन करती हैं. ऐसी लड़कियां बेहद सौभाग्‍यशाली, दयालु, धार्मिक, साहसी और बुद्धिमान होती हैं. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news