Kundali के ग्रहों पर सीधा असर डालती हैं Habits, तत्‍काल अपनाएं जिंदगी जीने के सही तरीके

इंसान की आदतें उसकी जिंदगी में तो आमूलचूल परिवर्तन लाती ही हैं, लेकिन ये आदतें उसकी कुंडली (Horoscope) के ग्रहों पर भी असर डालती हैं. ऐसे में यदि सही आदतें अपनाई जाएं तो अच्‍छे ग्रहों के प्रभावों को बढ़ाया जा सकता है और नकारात्‍मक प्रभाव को कम किया जा सकता है.

Kundali के ग्रहों पर सीधा असर डालती हैं Habits, तत्‍काल अपनाएं जिंदगी जीने के सही तरीके
प्रतिकात्‍मक फोटो

नई दिल्‍ली: हर व्‍यक्ति का पूरी जिंदगी जाने-अनजाने में शुभ-अशुभ दोनों ही तरह के कर्म करता रहता है. दुनिया के सभी इंसानों के अंदर सात्विक और तामसिक दोनों ही प्रवृत्तियां होती हैं, लेकिन अपनी आदतों से व्‍यक्ति इनके प्रभाव को कम-ज्‍यादा कर सकता है. साथ ही छोटी-छोटी आदतों से वह अपने जीवन में ग्रहों (Planets) के प्रभाव पर भी असर डाल सकता है. लिहाजा लोगों को अपनी आदतों (Habits) को लेकर बहुत सजग रहना चाहिए. कुछ ऐसी आदतों के बारे में जानते हैं, जो ग्रहों पर सीधा असर डालती हैं. 

- मंदिर को साफ करने से बृहस्पति ग्रह बहुत अच्‍छा फल देता है.

- अपनी जूठी थाली या बर्तन उसी जगह पर छोड़ने से सफलता में कमी आती है. जबकि अपने जूठे बर्तन को सही जगह पर रखने या उन्‍हें साफ करके रखने से चंद्रमा व शनि ग्रह के दोष ठीक होते हैं.

- इसी तरह रसोईघर को गंदा रखने मंगल ग्रह पर नकारात्‍मक असर पड़ता है और इससे जिंदगी में दिक्कतें आती हैं. लिहाजा मंगल ग्रह को ठीक रखने के लिए रसोईघर को हमेशा साफ रखें. 

यह भी पढ़ें: ये आदतें लाती हैं गरीबी, Chanakya Niti से जानें Goddess Laxmi की कृपा पाने के तरीके

- कई लोगों में देर रात तक जागने की आदत होती है, इससे चंद्रमा उन्‍हें अच्छा फल नहीं देता है.

- बाथरूम में कपड़े यहां-वहां फेंकने और पानी बिखराकर आने से चंद्रमा अच्छे फल नहीं देता है.

- बाहर से आने वाले लोगों को साफ पानी पिलाने से राहु ग्रह ठीक होता है. साथ ही राहु का बुरा प्रभाव नहीं पड़ता.

- गार्डनिंग (Gardening) करने से न केवल तनाव कम होता है बल्कि घर में हर सुबह पौधों को पानी देने से बुध, सूर्य, शुक्र और चंद्रमा मजबूत होते हैं.

- पैर घसीटकर चलना अच्‍छा प्रभाव नहीं डालता है, साथ ही इससे राहु ग्रह भी खराब होता है.

- जो लोग बाहर से आकर अपने चप्पल, जूते-मोजे सही जगह पर नहीं रखते हैं, उन लोगों को शत्रु परेशान करते हैं.

- जिन लोगों का बिस्‍तर सही तरीके से सेट नहीं किया होता है, उनका राहु और शनि ठीक से फल नहीं देता है. लिहाजा रोजाना सुबह बिस्‍तर छोड़ने के बाद चादर-तकिया सही तरीके से रखें. 

- कई लोगों में चीख-चीखकर बोलने की आदत होती है, इससे उनका शनि ग्रह खराब होता है.

- बुजुर्गों का सम्‍मान करना बहुत जरूरी है. उनके आशीर्वाद से घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है और गुरु ग्रह भी अच्छा होता है.

- कई लोगों को बात-बता में अपशब्द बोलने और गालियां देने की आदत होती है. ऐसे लोगों को तुरंत यह आदत बदल लेना चाहिए क्‍योंकि इससे गुरु और बुध खराब होते हैं. साथ ही इनके बुढ़ापे में बिस्तर पकड़ने के पूरे आसार रहते हैं. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.