हनुमान जयंती पर बन रहा है खास संयोग, शनि की बुरी नजर से निजात पाने का सुनहरा मौका!
Advertisement
trendingNow11149215

हनुमान जयंती पर बन रहा है खास संयोग, शनि की बुरी नजर से निजात पाने का सुनहरा मौका!

Hanuman Jayanti 2022: इस बार हनुमान जयंती पर ऐसे खास योग बन रहे हैं जो बजरंगवली की कृपा तो दिलाएंगे ही, साथ में शनि के प्रकोप से भी राहत दिलाएंगे. इसके लिए कुछ आसान उपाय कर लेना प्रभावी नतीजे देगा. 

फाइल फोटो

Hanuman Jayanti 2022: चैत्र पूर्णिमा के दिन हनुमान जयंती मनाई जाती है. इस‍ दिन अंजनी पुत्र हनुमान का जन्‍म हुआ था. इस साल 16 अप्रैल 2022 को हनुमान जयंती है. इस दिन शनिवार है, साथ ही कुछ ऐसे खास योग बन रहे हैं जिन्‍होंने हनुमान जयंती को और भी महत्‍वपूर्ण बना दिया है. दरअसल, मंगलवार और शनिवार का दिन भगवान राम के परमभक्त हनुमान जी को समर्पित है. लिहाजा हनुमान जयंती का शनिवार के दिन पड़ना बहुत अहम है. 

  1. शनिवार को पड़ रही है हनुमान जयंती 
  2. बन रहे हैं 2 शुभ योग 
  3. शनि दोष से राहत दिलाएंगे ये खास उपाय

हनुमान जयंती पर बन रहे शुभ योग 

हनुमान जयंती के दिन रवि और हर्षण योग बन रहे हैं. इसके अलावा इस दिन हस्त और चित्रा नक्षत्र रहेगा. 16 अप्रैल, हनुमान जयंती को सुबह 05:55 बजे से रवि योग शुरू होगा जो कि रात 08:40 बजे तक चलेगा. वहीं तड़के 02:45 बजे से शुरू हुआ हर्षण योग अगले दिन 17 अप्रैल तक रहेगा.

दूर हो जाएंगे शनि दोष 

शनि दोष दूर करने के लिए हनुमान जी की आराधना करने की सलाह दी जाती है क्‍योंकि हनुमान के भक्‍तों पर शनि भी अपनी बुरी नजर नहीं डालते हैं. इस बार हनुमान जयंती शनिवार के दिन पड़ रही है जो कि बजरंगबली और शनि देव दोनों को समर्पित है. ऐसे में इस दिन शनि दोष से निजात पाने के लिए कुछ उपाय करना बहुत राहत देगा. 

- हनुमान जयंती के दिन घी में एक चुटकी सिंदूर मिलाकर हनुमान जी को इसका लेप लगाएं. इससे हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और अपने भक्‍तों के सारे संकट, दुख-डर दूर करते हैं. 

- चुटकी भर सिंदूर में घी मिलाकर एक कागज पर  स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं. इसे हनुमान जी के हृदय से लगाकर अपनी तिजोरी में रख लें. इससे कुछ ही दिन में धन की आवक बढ़ जाएगी और धन हानि पर रोक लगेगी. 

- हनुमान जयंती के दिन सरसों के तेल में सिंदूर मिलाकर हनुमान जी को लगाएं. फिर बचे हुए सिंदूर से घर के मुख्य द्वार पर स्‍वास्तिक बनाएं. अन्‍य कमरों के दरवाजों पर भी इससे स्‍वास्तिक बना सकते हैं. इससे घर में बुरी शक्तियां प्रवेश नहीं करतीं और घर हमेशा खुशियों से आबाद रहता है. 

- यदि विवाह में बाधाएं आ रही हैं तो हनुमान जी के चरणों में एक चुटकी सिंदूर रखकर उनसे जल्‍दी विवाह कराने की प्रार्थना करें. फिर इस सिंदूर से खुद को टीका लगाएं, जल्‍द ही रिश्‍ता पक्‍का हो जाएगा. 

यह भी पढ़ें: बेहद खास होती हैं हाथ की ये रेखाएं, पूरा करती हैं विदेश जाने का सपना; ऐसे करें चेक

- संकटों-मुसीबतों से बचाव के लिए गुड़-चने का भोग लगाकर गरीबों में बांटें. 

- कर्ज से मुक्ति पाने के लिए जितनी आपकी उम्र है उतने पीपल के पत्ते लें. फिर चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर हर पत्ते पर राम लिखकर हनुमान जी को अर्पित करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news