Zee Rozgar Samachar

बनी रहेगी खुशियां और छा जाएगी उमंग, जब चुनेंगे अपनी राशि के अनुसार रंग

आइए जानते है कि आपकी राशि के लिए व्यक्तित्व में निखार लाने से लेकर समृद्धि और अनुकूलता की दृष्टि कौन सा रंग शुभ है....

बनी रहेगी खुशियां और छा जाएगी उमंग, जब चुनेंगे अपनी राशि के अनुसार रंग
फोटो साभार-इंटरनेट

नई दिल्ली: हमारे जीवन में रंगों का अत्यधिक महत्व है. प्रकृति में जीवन से जुड़े कई रंग हैं, जिनका संबंध हमारी सुख-समृद्धि से है. आकाश के नीले रंग से लेकर पृथ्वी पर फैली हरियाली और रंग-बिरंगे पुष्पों तक मानव जीवन से जुड़े हुए हैं. प्रत्येक व्यक्ति अपनी मनपसंद रंग के कपड़े पहनना पसंद करता है. अक्सर लोग अपनी कद-काठी और अपने शरीर के रंग के अनुसार अपने लिए रंग-बिरंगे कपड़ों का चयन करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्योतिष के अनुसार 12 राशियों के लिए अलग-अलग शुभ रंग बताए गए हैं? तो आइए जानते है कि आपकी राशि के लिए व्यक्तित्व में निखार लाने से लेकर समृद्धि और अनुकूलता की दृष्टि कौन सा रंग शुभ है....

मेष —
मेष राशि के स्वामी मंगलदेव हैं. मंगल ग्रह का रंग लाल है. ऐसे में मेष राशि के लिए लाल रंग अत्यंत शुभ साबित होता है. हालांकि इस राशि के जातक को हरे रंग का प्रयोग करने से बचना चाहिए.

वृष —
वृष राशि के स्वामी शुक्रदेव हैं. शुक्र ग्रह अत्यंत चमकीला है. ऐसे में वृष ​राशि के लिए सिल्वर रंग अत्यंत शुभ साबित होता है. साथ ही सुनहरे रंग का प्रयोग भी शुभ होगा.

मिथुन —
मिथुन राशि के स्वामी बुधदेव हैं. इनका रंग हरा है. ऐसे में मिथुन राशि के जातकों को हरा रंग अत्यंत शुभ साबित होता है. मिथुन राशि के जातकों को लाल रंग के वस्त्र पहनने से बचना चाहिए.

कर्क —
कर्क राशि के स्वामी चंद्रदेव हैं, जिनका रंग सफेद है. कर्क राशि के जातकों के लिए सफेद या क्रीम रंग के कपड़े पहनना शुभदायक होता है. कर्क राशि के जातकों भूलकर भी काले रंग का प्रयोग नहीं करना चाहिए.

सिंह —
सिंह राशि के स्वामी सूर्यदेव हैं. इनका रंग मुख्य रूप से लाल है. सिंह राशि के जातकों के लिए लाल और नारंगी रंग शुभ साबित होता है.

कन्या —
कन्या राशि के स्वामी बुधदेव हैं. इनका रंग हरा है. ऐसे में कन्या राशि के जातकों को हरा रंग अत्यंत शुभ साबित होता है. मिथुन राशि की तरह कन्या राशि के जातकों को भी लाल रंग के वस्त्र पहनने से बचना चाहिए.

तुला —
तुला राशि के स्वामी शुक्रदेव हैं. शुक्र ग्रह अत्यंत चमकीला है. वृष ​राशि की तरह तुला राशि के जातकों के लिए सिल्वर रंग अत्यंत शुभ साबित होता है. साथ ही सुनहरे रंग का प्रयोग भी शुभ होगा. हालांकि इस राशि के जातकों को काले रंग के प्रयोग बचना चाहिए.

वृश्चिक —
वृश्चिक राशि के स्वामी मंगलदेव हैं. ऐसे में मेष राशि की तरह वृश्चिक राशि के लिए भी लाल रंग अत्यंत शुभ साबित होता है. हालांकि इस राशि के जातक को हरे रंग का प्रयोग करने से बचना चाहिए.

धनु —
धनु राशि के स्वामी बृहस्पतिदेव हैं. बृहस्पति का रंग पीला है. इस राशि के जातकों को पीला या फिर गोल्डेन रंग अत्यंत शुभ साबित होता है. इस राशि के जातकों को लाल रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए.

मकर —
मकर राशि के स्वामी शनिदेव हैं. इनका रंग नीला है. ऐसे में मकर राशि के जातकों के लिए नीला रंग अत्यंत शुभ साबित होता है. इस राशि के जातकों को काला रंग का प्रयोग नहीं करना चाहिए.

कुंभ —
कुंभ राशि के स्वामी शनिदेव हैं. ऐसे में मकर राशि की तरह इस राशि के जातकों के लिए भी नीला रंग अत्यंत शुभ साबित होता है.

मीन —
मीन राशि के स्वामी बृहस्पतिदेव हैं. धनु राशि की तरह मीन राशि के जातकों के लिए भी पीला या फिर गोल्डेन रंग अत्यंत शुभ साबित होता है. इस राशि के जातकों को भी लाल रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.