Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज पर भूलकर भी न करें ये 4 चीजें, नहीं मिलेगा व्रत का पूरा फल
Advertisement
trendingNow11828604

Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज पर भूलकर भी न करें ये 4 चीजें, नहीं मिलेगा व्रत का पूरा फल

Hariyali Teej ke niyam: हरियाली तीज का त्योहार भगवान शिव और मां पार्वती के मिलन के रूप में मनाया जाता है. कहते हैं कि इसी दिन भगवान शिव ने मां पार्वती को कठोर तपस्या के बाद अपनाया था. हरियाली तीज का व्रत रखने से पहले इसके नियम जान लेना बहुत जरूरी है. कहते हैं अगर इन नियमों का पालन न किया जाए तो इस व्रत का फल नहीं मिलता.

 

hariyali teej rules

Hariyali Teej Rules: हरियाली तीज का त्योहार इस बार 19 अगस्त को मनाया जाएगा. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं, वहीं अविवाहित युवतियां अच्छा वर पाने के लिए इस दिन भोलेनाथ की पूजा करती हैं. अगर कोई महिला पहली बार व्रत रख रही है तो हरियाली तीज का व्रत रखने से पहले इसके नियम जान लेना बहुत जरूरी है. कहते हैं अगर इन नियमों का पालन न किया जाए तो इस व्रत का फल नहीं मिलता. तो आइए जानते हैं. 

हरियाली तीज के दिन रखें इन बातों का ध्यान 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हरियाली तीज के दिन महिलाओं को हरे रंग की साड़ी, चूड़िया और मेहंदी लगाना चाहिए क्योंकि हरे रंग को सौभाग्य का सूचक मानते हैं. यह व्रत पति की लंबी उम्र के लिए किया जाता है इसलिए इस दिन महिलाओं को सोलह श्रृंगार भी करना चाहिए. 

- मान्यता है कि हरियाली तीज का व्रत 24 घंटे के लिए रखा जाता है इसलिए यह व्रत 19 अगस्त के सूर्योदय से लेकर 20 अगस्त को सूर्योदय तक रखा जाएगा. 

- बता दें कि हरियाली तीज का व्रत कथा के बिना अधूरा माना जाता है इसलिए इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा के बाद व्रत कथा जरूर पढ़ें.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हरियाली तीज के दिन मां पार्वती की पूजा करते समय सुहाग का सामान  यानि श्रृंगार सामग्री जैसे साड़ी, चूड़ी, चुनरी आदि जरूर अर्पित करते हैं.

- हरियाली तीज के दिन में सुहागन महिलाएं पूजा के बाद मां को चढ़ाया हुआ सिंदूर मांग में भरें और पति की लंबी उम्र के लिए कामना करें. इस दिन सुहागनें अपनी सास आ महिला को सुहाग का सामान जरूर भेंट करें.

इन बातों का भी रखें ध्यान

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हरियाली तीज के दिन व्रत रखने वाली महिलाओं को सोना नहीं चाहिए. इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती का ध्यान करना चाहिए और व्रत कथा पढ़नी चाहिए. 

- हरियाली तीज वाले दिन घर में किसी के साथ लड़ाई-झगड़ा नहीं करना चाहिए. प्रेम पूर्वक रहना चाहिए. 

- कहते हैं कि हरियाली तीज वाले दिन भूल से भी काले या सफेद वस्त्र का इस्तेमाल न करें. जितना हो सके हरे रंग का उपयोग करें.

- हरियाली तीज व्रत के दिन अगर कोई कुछ खाने को मांगे या दान उद्देश्य से आए तो उसे खाली हाथ न लौटाएं.

घर में इन 5 चीजों को खाली रखना पड़ता है भारी, जेब और तिजोरी में कभी नहीं टिकता पैसा!
 

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर इन लोगों को मिलेगा ये अनमोल तोहफा, राखी का त्योहार बनेगा खास
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news