Palmistry: Nails की बनावट बताती है किस क्षेत्र में होंगे सफल, जानें अपने भविष्य का राज
Advertisement

Palmistry: Nails की बनावट बताती है किस क्षेत्र में होंगे सफल, जानें अपने भविष्य का राज

व्‍यक्ति के नाखून उसके स्‍वभाव के बारे में बहुत कुछ बताते हैं. साथ ही भविष्‍य का संकेत देते हैं कि वे जिंदगी में कितने सफल होंगे. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: हस्तरेखा विज्ञान (Hastrekha Vigyan) में नाखूनों (Nails) के बारे में भी विस्‍तार से बताया गया है. नाखूनों के आकार, उनकी बनावट और रंग कई तरह के होते हैं. हस्‍तरेखा (Hastrekha) विज्ञान के मुताबिक नाखून भी व्‍यक्ति के भविष्‍य और उसके बारे में काफी कुछ बताते हैं. आज जानते हैं कि अलग-अलग तरह के नाखून कैसे संकेत देते हैं. 

  1. नाखूनों की बनावट देती है भविष्‍य के इशारे 
  2. चौकोर नाखून वालों को मिलती राजनीति में सफलता 
  3. लंबे नाखून बनाते हैं व्‍यक्ति को रचनात्‍मक 

लंबे नाखून: लंबे नाखून वाले लोगों का स्‍वभाव सरल और सहज होता है, लेकिन इनके अंदर रचनात्मकता और कल्पनाशीलता कूट-कूट कर भरी होती है. ऐसे लोग हर काम उत्साह के साथ करते हैं और उसका आनंद लेते हैं. इनमें बस एक कमजोरी होती है कि ये लोग दूसरों पर जल्दी भरोसा कर लेते हैं, जिससे उन्‍हें कई बार धोखे और नुकसान का सामना करना पड़ता है. 

गोल या अंडाकार नाखून: ऐसे नाखूनों वाले लोग बहुत मिलनसार होते हैं. ये लोग अपने खुशनुमा व्‍यवहार से जल्‍दी ही दूसरों को अपना बना लेते हैं. इनकी बातें लोगों को बहुत बहुत प्रभावित करती हैं. 

यह भी पढ़ें: Palmistry से जानें किन लोगों को मिलती है लग्‍जरी जिंदगी, कैसी हथेली बनाती है बड़ा उद्यमी

चौड़े नाखून: जिन लोगों के नाखून चौड़े होते हैं, वे लोग अपने दिमाग का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करते हैं. यह काफी सोच-विचार और चिंतन करते हैं. हर काम बुद्धिमत्‍ता और सोच-विचार से करने के कारण ये लोग जीवन के हर क्षेत्र में सफलता पाते हैं.

चौकोर नाखून: चौकोर नाखून वाले लोग गंभीर स्वभाव के होते हैं. ये शांत और सरल प्रवृत्ति वाले होते हैं. इन लोगों में नेतृत्व करने की अच्छी क्षमता होती है. ऐसे लोग राजनीति के क्षेत्र में सफलता पाते हैं.

बादाम के आकर जैसे नाखून: ऐसे लोग बहुत दयालु और ईमानदार होते हैं. ऐसे लोगों को किसी काम की जिम्‍मेदारी सौंपते वक्‍त उन पर पूरा भरोसा किया जा सकता है. ये लोग गरीबों और जरूरतमंदों की सहायता करते हैं और अन्याय के खिलाफ आवाज भी उठाते हैं.

तलवार जैसे आकार के लंबे नाखून: ऐसे नाखून वाले जातक बहुत मेहनती होते हैं और उसी की दम पर जीवन में सफलता पाते हैं. ये लोग मन में जो भी ठान लें उसे पूरा करके ही दम लेते हैं. 

त्रिकोणीय नाखून: ऐसे नाखून वाले लोग जिद्दी होते हैं और उन्‍हें गुस्‍सा भी ज्‍यादा आता है. ऐसे लोग बहुत जल्दी उत्तेजित हो जाते हैं. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news